राहुल गांधी से लेकर हेमा मालिनी तक... जानें 2019 के लोकसभा चुनाव में कैसा रहा था VIP कैंडिडेट्स का प्रदर्शन

Indian General Election 2024: लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए वोटिंग आज सुबह 7 बजे से शुरू हो गई है, जो कि शाम 6 बजे तक चलने वाली है. दूसरे चरण में 89 सीट पर मतदान होना था, लेकिन मध्य प्रदेश की बैतुल सीट पर बहुजन समाज पार्टी के एक प्रत्याशी के निधन के बाद अब तीसरे चरण में मतदान होगा.

राहुल गांधी से लेकर हेमा मालिनी तक... जानें 2019 के लोकसभा चुनाव में कैसा रहा था VIP कैंडिडेट्स का प्रदर्शन

साल 2019 में कांग्रेस नेता राहुल गांधी को 7 लाख वोट मिले थे.

नई दिल्ली:

लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Elections 2024) के दूसरे फेज (Second Phase Voting) के तहत आज वोट डाले जा रहे हैं. दूसरे फेज में 12 राज्यों और एक केंद्र शासित प्रदेश की 88 सीटों पर मतदान हो रहे हैं. साल 2019 में इन 88 सीटों में से बीजेपी (BJP) को 52 सीटें मिली थीं. कांग्रेस (Congress) को 18 सीटें मिली. इसके अलावा शिवसेना और जेडीयू को चार-चार और 10 सीटें अन्य के खाते में गईं थीं. दूसरे फेज में 1,198 कैंडिडेट्स मैदान में हैं. इनमें 1,097 पुरुष और 100 महिला उम्मीदवार हैं. एक प्रत्याशी थर्ड जेंडर है.

इन हाई प्रोफाइल सीटों पर होगी वोटिंग

दूसरे फेज में केरल के वायनाड से राहुल गांधी (Rahul Gandhi), तिरुवनंतपुरम से कांग्रेस नेता शशि थरूर मैदान में है. शशि थरूर का मुकाबला केंद्रीय मंत्री और बीजेपी उम्मीदवार राजीव चंद्रशेखर से है.  मथुरा से हेमा मालिनी (Hema Malini), राजनांदगांव से भूपेश बघेल, बेंगलुरु ग्रामीण से डी.के. सुरेश और बेंगलुरु दक्षिण से तेजस्वी सूर्या चुनाव लड़ रहे हैं. राजस्थान के कोटा सीट से लोकसभा स्पीकर ओम बिरला (Om Birla) बीजेपी के टिकट पर चुनाव लड़ रहे हैं. बिहार के पूर्णिया से पप्पू यादव बतौर निर्दलीय मैदान में हैं. मेरठ से बीजेपी के उम्मीदवार और रामायण सीरियल में भगवान राम का रोल निभाने वाले अरुण गोविल चुनाव लड़ रहे हैं.

2019 के लोकसभा चुनाव में कैसा रहा था प्रर्दशन-

राहुल गांधी (वायनाड सीट)

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने साल 2019 के लोकसभा चुनाव में केरल के वायनाड से जीत दर्ज की थी. उन्हें 7 लाख वोट मिले थे. भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी से उनके निकटतम प्रतिद्वंद्वी पीपी सुनीर 2.7 लाख वोटों के साथ दूसरे स्थान पर रहे थे.

हेमा मालिनी (मथुरा सीट)

साल 2019 में उत्तर प्रदेश के मथुरा सीट में से बीजेपी की टिकट पर चुनाव लड़ने वाली हेमा मालिनी को 6.71 लाख वोट मिले थे, जबकि उनके निकटतम प्रतिद्वंद्वी राष्ट्रीय लोक दल (आरएलडी) के कुंवर नरेंद्र सिंह को 3.7 लाख वोट मिले.

शशि थरूर (तिरुवनंतपुरम सीट)  

केरल की तिरुवनंतपुरम सीट से कांग्रेस नेता शशि थरूर 4.16 लाख वोटों से जीते थे, जबकि बीजेपी के कुम्मनम राजशेखरन उपविजेता रहे.

प्रताप सिम्हा (मैसूर सीट)

कर्नाटक के मैसूर में बीजेपी के प्रताप सिम्हा ने 6.9 लाख वोट पाकर चुनाव जीता. कांग्रेस के सीएच विजयशंकर उपविजेता रहे थे.

पीसी मोहन (बेंगलुरु सेंट्रल सीट)

बेंगलुरु सेंट्रल में बीजेपी के पीसी मोहन ने साल 2029 में अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी कांग्रेस के रिजवान अरशद को छह लाख से अधिक वोटों से हराया, जिन्हें 5.3 लाख वोट मिले थे.

7 बजे शुरू हुई वोटिंग

लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए वोटिंग सुबह 7 बजे से शुरू हो गई है, जो कि शाम 6 बजे तक चलने वाली है. बिहार में बांका, मधेपुरा, खगड़िया और मुंगेर निर्वाचन क्षेत्रों के कई मतदान केंद्रों पर गर्म मौसम की स्थिति में मतदाताओं की सुविधा के लिए मतदान का समय शाम 6 बजे तक बढ़ा दिया गया है.

ये भी पढ़े- रामलला के दर पर आ सकते हैं राहुल व प्रियंका, अयोध्या के संत समाज ने जताई प्रतिक्रिया

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Video : Lok Sabha Election: हज़ारों चुनावकर्मी और सुरक्षा बलों के जवान मुस्तैद