विज्ञापन
Story ProgressBack

लोकसभा चुनाव : दूसरे फेज में 13 राज्यों की 88 सीटों पर वोटिंग, EVM में लॉक होगी राहुल गांधी समेत इन VIP कैंडिडेट की किस्मत

Lok Sabha Elections 2024 Voting: केरल की सभी 20 सीट के अलावा कर्नाटक की 28 में से 14 सीट, राजस्थान की 13 सीट, महाराष्ट्र और उत्तर प्रदेश की 8-8 सीट, मध्य प्रदेश की 6 सीट, असम और बिहार की 5-5 सीट, छत्तीसगढ़ और पश्चिम बंगाल की 3-3 सीट पर वोटिंग होगी. मणिपुर, त्रिपुरा और जम्मू-कश्मीर में 1-1 सीट पर शुक्रवार को मतदान है.

Read Time: 10 mins
लोकसभा चुनाव : दूसरे फेज में 13 राज्यों की 88 सीटों पर वोटिंग, EVM में लॉक होगी राहुल गांधी समेत इन VIP कैंडिडेट की किस्मत
दूसरे फेज के साथ ही देश की एक-तिहाई सीटों पर मतदान (Second Phase Voting) संपन्न हो जाएगा.
नई दिल्ली:

लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Elections 2024) के दूसरे फेज में शुक्रवार (26 अप्रैल) को वोटिंग है. दूसरे फेज में 12 राज्यों और एक केंद्र शासित प्रदेश की 88 सीटों पर मतदान (Second Phase Voting) होना है. साल 2019 में इन 88 सीटों में से बीजेपी (BJP) को 52 सीटें मिली थीं. कांग्रेस (Congress) को 18 सीटें मिली. इसके अलावा शिवसेना और जेडीयू को चार-चार और 10 सीटें अन्य के खाते में गईं थीं. दूसरे फेज में लोकसभा अध्यक्ष, 5 केंद्रीय मंत्री, 2 पूर्व सीएम और 3 फिल्मी सितारे मैदान में हैं. दूसरे फेज में 1,198 कैंडिडेट्स मैदान में हैं. इनमें 1,097 पुरुष और 100 महिला उम्मीदवार हैं. एक प्रत्याशी थर्ड जेंडर है. इस फेज में राहुल गांधी (Rahul Gandhi), लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला (Om Birla), छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल और हेमा मालिनी (Hema Malini) जैसे चेहरे मैदान में हैं. 

किस राज्य की कितनी सीटों पर हो वोटिंग?
केरल की सभी 20 सीट के अलावा कर्नाटक की 28 में से 14 सीट, राजस्थान की 13 सीट, महाराष्ट्र और उत्तर प्रदेश की 8-8 सीट, मध्य प्रदेश की 6 सीट, असम और बिहार की 5-5 सीट, छत्तीसगढ़ और पश्चिम बंगाल की 3-3 सीट पर वोटिंग होगी. मणिपुर, त्रिपुरा और जम्मू-कश्मीर में 1-1 सीट पर शुक्रवार को मतदान है. दूसरे फेज में 89 सीट पर मतदान होना था, लेकिन मध्य प्रदेश की बैतुल सीट पर बहुजन समाज पार्टी के एक प्रत्याशी के निधन के बाद अब यहां तीसरे चरण में 7 मई को मतदान होगा.

Latest and Breaking News on NDTV

अमेठी का सस्पेंस: संजय-कांशीराम समेत इन दिग्गजों की भी हुई थी हार, फिर राहुल गांधी को लेकर हंगामा क्यों?

क्या है वोटिंग टाइम?
दूसरे फेज की 88 सीटों पर सुबह 7 बजे से लेकर शाम 6 बजे तक वोटिंग होगी. 6 बजे के बाद लाइन में लगे वोटरों को भी वोट डालने दिया जाएगा. कुछ स्थानों पर मतदान बंद होने का समय पोलिंग सेंटर के अनुसार अलग हो सकता है. बिहार में बांका, मधेपुरा, खगड़िया और मुंगेर निर्वाचन क्षेत्रों के कई मतदान केंद्रों पर गर्म मौसम की स्थिति में मतदाताओं की सुविधा के लिए मतदान का समय शाम 6 बजे तक बढ़ा दिया गया है.

दूसरे फेज में बीजेपी के सबसे ज्यादा कैंडिडेट
दूसरे फेज में कुल 1198 कैंडिडेट्स मैदान में हैं. इनमें बीजेपी के 69 उम्मीदवार हैं. कांग्रेस के उम्मीदवारों की संख्या 68 है. इसके अलावा सीपीआई ने 5, जेडीयू ने 5, सपा ने 4, शिवसेना (यूबीटी) ने 4 और शिवसेना (शिंदेगुट) ने 3 उम्मीदवार उतारे हैं.

लोकसभा चुनावों में मोदी ब्रांड कितना अहम? NDA को रोकने के लिए क्या होगा INDIA का काउंटर प्लान?

ये हैं हाई प्रोफाइल कैंडिडेट
दूसरे फेज में केरल के वायनाड से राहुल गांधी, तिरुवनंतपुरम से कांग्रेस के शशि थरूर मैदान में है. शशि थरूर का मुकाबला केंद्रीय मंत्री और बीजेपी उम्मीदवार राजीव चंद्रशेखर से है. मथुरा से हेमा मालिनी, राजनांदगांव से भूपेश बघेल, बेंगलुरु ग्रामीण से डी.के. सुरेश और बेंगलुरु दक्षिण से तेजस्वी सूर्या चुनाव लड़ रहे हैं. राजस्थान के कोटा सीट से लोकसभा स्पीकर ओम बिरला बीजेपी के टिकट पर चुनाव लड़ रहे हैं. बिहार के पूर्णिया से पप्पू यादव बतौर निर्दलीय मैदान में हैं. जबरि मेरठ से बीजेपी के उम्मीदवार और रामायण सीरियल में भगवान राम का रोल निभाने वाले अरुण गोविल चुनाव लड़ रहे हैं.

33 फीसदी उम्मीदवार करोड़पति
एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म (ADR) के मुताबिक, दूसरे फेज में 1,192 उम्मीदवारों में से 390 यानी 33 फीसदी उम्मीदवार करोड़पति हैं. इनके पास एक करोड़ या उससे ज्यादा की संपत्ति है. कैंडिडेट्स के पास औसत संपत्ति 5.17 करोड़ रुपये है. 390 यानी 33% उम्मीदवार करोड़पति हैं. इनके पास एक करोड़ या उससे ज्यादा की संपत्ति है. 

Latest and Breaking News on NDTV

कांग्रेस उम्मीदवार वेंकटरमणे गौड़ा सबसे अमीर कैंडिडेट
कर्नाटक के मांड्या सीट से कांग्रेस उम्मीदवार वेंकटरमणे गौड़ा सबसे अमीर कैंडिडेट हैं. उनके पास 622 करोड़ की संपत्ति है. इसके बाद कर्नाटक की बेंगलुरु ग्रामीण सीट से कांग्रेस उम्मीदवार डीके सुरेश का नंबर आता है. वो डिप्टी सीएम डीके शिवकुमार के भाई हैं. उनके पास 593 करोड़ रुपये की संपत्ति है. तीसरे नंबर पर हेमा मालिनी हैं. वो मथुरा सीट से बीजेपी उम्मीदवार हैं. एफिडेविट में उन्होंने अपनी संपत्ति 278 करोड़ रुपये बताई है. 

तीन चुनाव में स्कोर-0, इस बार क्या रणनीति? BJP के लिए केरल में सेंधमारी कितनी मुश्किल, समझें - सियासी समीकरण

6 उम्मीदवारों ने अपनी संपत्ति शून्य बताई
6 उम्मीदवारों ने अपनी संपत्ति शून्य बताई है, जबकि तीन के पास 300 से 1,000 रुपये की संपत्ति है. महाराष्ट्र के नांदेड़ से निर्दलीय उम्मीदवार लक्ष्मण नागोराव पाटिल के पास कुल संपत्ति 500 रुपये है. केरल के कासरगोड़ से राजेश्वरी केआर ने 1000 रुपये और महाराष्ट्र के अमरावती से पृथ्वीसम्राट मुकींद्राव दीपवंश ने 1,000 रुपये की कुल संपत्ति घोषित की है.

केरल के 3 कैंडिडेट्स पर सबसे ज्यादा क्रिमिनल केस
केरल के भाजपा अध्यक्ष और वायनाड सीट से उम्मीदवार के. सुरेंद्रन पर सबसे ज्यादा 243 आपराधिक मामले दर्ज हैं. वहीं, राज्य की ही एर्नाकुलम सीट से भाजपा कैंडिडेट डॉ. के.एस. राधाकृष्णन पर 211 आपराधिक मामले दर्ज हैं. तीसरे नंबर पर इडुक्की सीट से कांग्रेस उम्मीदवार डीन कुरियाकोस पर 88 आपराधिक मामले दर्ज हैं.

34.8 लाख मतदाता पहली बार करेंगे वोट
चुनाव आयोग के मुताबिक, दूसरे फेज के लिए 85 वर्ष या उससे अधिक आयु के 14.78 लाख से अधिक रजिस्टर्ड मतदाता हैं. 100 वर्ष से अधिक के 42,226 मतदाता और 14.7 लाख दिव्यांग मतदाता हैं. जिन्हें अपने घरों से मतदान करने का विकल्प प्रदान किया गया है. चुनाव आयोग के मुताबिक, दूसरे फेज में 34.8 लाख मतदाता पहली बार अपना वोट डालने के लिए रजिस्टर्ड हैं. इसके अतिरिक्त, 20-29 वर्ष आयु वर्ग के 3.28 करोड़ युवा मतदाता हैं. कुल 88 संसदीय क्षेत्रों में 73 सीटें सामान्य हैं. एसटी के लिए छह और एससी के लिए नौ सीटें आरक्षित हैं.

370 का टारगेट हासिल करना BJP के लिए संभव या असंभव? क्या कहते हैं एक्सपर्ट?

16 लाख से अधिक मतदान अधिकारियों की लगी ड्यूटी
इस फेज की वोटिंग में 16 लाख से अधिक मतदान अधिकारी 1.67 लाख मतदान केंद्रों पर मतदान सुनिश्चित करेंगे. सभी मतदान केंद्रों पर माइक्रो-ऑब्जर्वर की तैनाती के साथ-साथ 50 फीसदी से अधिक मतदान केंद्रों पर वेबकास्टिंग की जाएगी. 1 लाख से अधिक मतदान केंद्रों पर वेबकास्टिंग की जा रही है. 251 पर्यवेक्षक (89 सामान्य पर्यवेक्षक, 53 पुलिस पर्यवेक्षक, 109 व्यय पर्यवेक्षक) मतदान से कुछ दिन पहले ही अपने निर्वाचन क्षेत्रों में पहुंच चुके हैं.

यूपी में कई दिग्गजों की दांव पर साख
लोकसभा चुनाव के दूसरे फेज में यूपी की 8 सीटों पर मतदान है. इस चुनाव में कई दिग्गज नेताओं की साख दांव पर लगी है. यूपी की मथुरा, गौतमबुद्ध नगर, गाजियाबाद, बागपत, मेरठ, अमरोहा, बुलंदशहर और अलीगढ़ लोकसभा सीट पर वोटिंग होनी है. 2019 के लोकसभा चुनाव में अमरोहा सीट को छोड़कर बाकी सभी सीटों पर बीजेपी उम्मीदवारों ने कमल खिलाया था. मेरठ लोकसभा सीट से बीजेपी के अरुण गोविल, सपा से सुनीता वर्मा और बसपा से देववृत त्यागी चुनाव मैदान में हैं. तीनों के बीच रोचक मुकाबला होने की पूरी संभावना है.

अमरोहा सीट पर 2019 के चुनाव में बसपा से कुंवर दानिश अली जीते थे. इस बार वह सपा-कांग्रेस गठबंधन के उम्मीदवार हैं. उनका मुकाबला भाजपा के कंवर सिंह तंवर से है. बसपा ने मुजाहिद हुसैन को मैदान में उतारा है.

Latest and Breaking News on NDTV

मध्य प्रदेश की 8 सीट पर 80 प्रत्याशी मैदान में
लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में शुक्रवार को मध्य प्रदेश की 6 सीटों पर स्वतंत्र और निष्पक्ष मतदान कराने के लिए सभी आवश्यक कदम उठाए गए हैं. ये सीटें टीकमगढ़ (अनुसूचित जाति), दमोह, खजुराहो, सतना, रीवा और होशंगाबाद है. इन 6 सीट पर 80 उम्मीदवार अपनी किस्मत आजमा रहे हैं.

लोकसभा चुनाव के दूसरे दौर का मतदान, 88 सीटों पर BJP या कांग्रेस किसका इम्तिहान?

मध्य प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी अनुपम राजन ने बताया, ‘‘इस चरण में कुल 1,11,62,460 मतदाता 12,828 मतदान केंद्रों पर अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे. कुल मतदाताओं में से 58,32,333 पुरुष, 53,29,972 महिलाएं और 155 ट्रांसजेंडर हैं. कुल मतदान केंद्रों में से 1,136 विशेष रूप से महिलाओं संचालित किए जाएंगे.''

केरल में बीजेपी की अग्नि परीक्षा
दूसरे चरण के मतदान से पहले बढ़ते राजनीतिक तापमान के बीच बीजेपी की केरल में अग्नि परीक्षा है. यहां बीते तीन चुनावों में बीजेपी अपना खाता भी नहीं खोल पाई है. इस फेज में कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी और पार्टी नेता शशि थरूर, केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत, कैलाश चौधरी और राजीव चंद्रशेखर समेत कई वरिष्ठ नेता मैदान में हैं. सीट की अपनी संख्या को बेहतर करने के लिए बीजेपी को न केवल अपने गढ़ में पकड़ बरकरार रखनी होगी, बल्कि नए स्थानों पर भी पैठ बनानी होगी.

बिहार में 5 संसदीय सीटों पर मतदान
बिहार में लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में पांच संसदीय क्षेत्र में 93.96 लाख से ज्यादा मतदाता शुक्रवार को अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे. राज्य निर्वाचन विभाग के मुताबिक शुक्रवार को किशनगंज, कटिहार, पूर्णिया, भागलपुर और बांका में मतदान होने वाला है. मतदाताओं के लिए 9,322 मतदान केंद्र बनाए गए हैं. पांच लोकसभा क्षेत्रों में कुल 50 प्रत्याशियों का भाग्य का फैसला 93.96 लाख से ज्यादा मतदाता करेंगे. सबसे ज्यादा 12-12 प्रत्याशी भागलपुर और किशनगंज में हैं. जबकि, बांका में 10, कटिहार में 9 और पूर्णिया में 7 प्रत्याशी चुनावी मैदान में हैं. इन सभी 5 सीटों पर एनडीए की ओर से जदयू के प्रत्याशी चुनावी मैदान में ताल ठोक रहे हैं. जबकि, महागठबंधन की ओर से कांग्रेस तीन तथा दो सीटों पर राजद ने प्रत्याशी उतारे हैं.

जो चुनाव नहीं जीत सकते, उन्होंने मैदान ही छोड़ दिया... : PM मोदी ने सोनिया गांधी पर कसे तंज

कर्नाटक में पिछला प्रदर्शन दोहराने की होगी कोशिश
कर्नाटक में अब कांग्रेस सत्ता में है और उसकी पूर्व सहयोगी जद(एस) भाजपा के खेमे में है. भाजपा के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) का राज्य की 28 सीट में से 27 पर कब्जा है, और इंडियन नेशनल डेमोक्रेटिक इंक्लूसिव अलायंस (इंडिया) गठजोड़ उसके गढ़ में सेंध लगाने के लिए अपनी कल्याणकारी योजनाओं पर भरोसा कर रहा है. भाजपा केरल में अपना खाता खोलने के लिए अभिनेता सुरेश गोपी, केंद्रीय मंत्री राजीव चंद्रशेखर और वरिष्ठ कांग्रेस नेता एके एंटनी के बेटे अनिल एंटनी पर भरोसा कर रही है. 

Latest and Breaking News on NDTV

राजस्थान की 13 लोकसभा सीटों पर वोटिंग
राजस्थान की 13 लोकसभा सीटों पर वोटिंग होनी है. दूसरे चरण में जोधपुर, बाड़मेर, पाली, जालोर, राजसमंद, अजमेर, भीलवाड़ा, चित्तौड़गढ़, उदयपुर, बांसवाड़ा, टोंक-सवाई माधोपुर, कोटा, झालावाड़-बारां सीटों पर मतदान होगा. इसमें बाड़मेर और बांसवाड़ा ऐसी सीटें है जहां त्रिकोणीय संघर्ष है. चुनाव में 2 करोड़ 80 लाख 78 हजार 399 वोटर्स अपने मत का इस्तेमाल करेंगे. इसके लिए 28 हजार 756 पोलिंग बूथ बनाए गए हैं. 

लोकसभा चुनाव : दूसरे फेज की वोटिंग में भी पड़ेगा हीटवेव और गर्मी का असर, जानें- कैसा रहेगा मौसम

7 फेज में हो रही है वोटिंग
देश की 543 सीटों के लिए चुनाव सात फेज में वोटिंग हो रही है. पहले फेज की वोटिंग 19 अप्रैल को हुई. दूसरे फेज की वोटिंग 26 अप्रैल को होनी है. 94 सीटों के लिए 7 मई को तीसरे फेज की वोटिंग होगी. चौथे फेज में 13 मई को 96 सीटों के लिए वोट डाले जाएंगे. 20 मई को पांचवें फेज के लिए वोटिंग होगी. इस फेज में 49 सीटों पर मतदान होगा. छठे फेज में 25 मई को 57 सीटों पर वोटिंग होगी. सातवें फेज में 57 सीटों पर 1 जून को वोट डाले जाएंगे. 4 जून को नतीजे आएंगे.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
'टिंडर' पर राइट स्वाइप, डेट और फिर लाखों का बिल... डेटिंग ऐप पर किया जा रहा स्कैम
लोकसभा चुनाव : दूसरे फेज में 13 राज्यों की 88 सीटों पर वोटिंग, EVM में लॉक होगी राहुल गांधी समेत इन VIP कैंडिडेट की किस्मत
लोकसभा में LJP के नेता चिराग पासवान के भाषण की क्यों है इतनी चर्चा?
Next Article
लोकसभा में LJP के नेता चिराग पासवान के भाषण की क्यों है इतनी चर्चा?
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;