दिल्ली वर्ल्ड बुक फेयर में मुफ्त बाइबिल बांटने पर होने लगा विरोध, जानें क्या है मामला

वीएचपी के प्रवक्ता विनोद बंसल ने कहा, "विरोध करने वाले सदस्य हमसे सीधे तौर पर संबंधित नहीं थे. मुफ्त किताबें बांटना या न देना मामला नहीं है ... यह मूल रूप से मानसिकता का सवाल है."

दिल्ली वर्ल्ड बुक फेयर में मुफ्त बाइबिल बांटने पर होने लगा विरोध, जानें क्या है मामला

दिल्ली के विश्व पुस्तक मेले में स्टॉल पर बाइबिल के मुफ्त वितरण के खिलाफ विरोध प्रदर्शन हुआ.

नई दिल्ली:

लोगों के एक समूह ने दिल्ली विश्व पुस्तक मेला (एनडीडब्ल्यूबीएफ) में चल रहे एक ईसाई संगठन के स्टॉल पर कथित रूप से बाइबिल की प्रतियों के मुफ्त वितरण का विरोध किया. प्रगति मैदान में बुधवार को हुई इस घटना का एक कथित वीडियो सोशल मीडिया पर साझा किया गया था, जिसमें कुछ लोग ईसाई संगठन गिडियन्स इंटरनेशनल द्वारा चलाए जा रहे स्टॉल पर धार्मिक नारे लगाते हुए और मुफ्त बाइबल के वितरण को रोकने की मांग करते हुए दिखाई दे रहे हैं. पुलिस ने कहा कि इस मामले में न तो पुस्तक मेले के आयोजकों ने और न ही गिडियन्स इंटरनेशनल ने कोई शिकायत दर्ज कराई है.

वीडियो में यह...
एक पुलिस अधिकारी ने कहा, "विरोध में किसी तरह की हिंसा की सूचना नहीं है और न ही कोई किताब फाड़ी गई है." Gideons International की ओर से तत्काल कोई टिप्पणी नहीं की गई, जो कि इसकी वेबसाइट के अनुसार, 1899 में स्थापित एक इवेनजेलिकल क्रिश्चियन एसोसिएशन है, जिसकी प्राथमिक गतिविधि बाइबिल की प्रतियां मुफ्त में वितरित करना है. वीडियो में विरोध करने वाले सदस्यों में से एक ने 'हिंदू संयुक्त मोर्चा' के दिल्ली प्रमुख होने का दावा किया है. लोगों को उसके साथ बहस करते हुए और संविधान और उसके तहत निहित अधिकारों की बात करते हुए दिखाया गया है.

5 मार्च को बंद हो जाएगा
नई दिल्ली विश्व पुस्तक मेला लगभग सभी विधाओं की पुस्तकों का घर है. यह धार्मिक और आध्यात्मिक पुस्तकों की बिक्री के लिए कई स्टॉलों की मेजबानी कर रहा है, जिनमें से कुछ धार्मिक ग्रंथों की प्रतियां मुफ्त में भी वितरित करते हैं. हिंदू दक्षिणपंथी संगठन विश्व हिंदू परिषद (VHP) ने हालांकि, विरोध में अपनी भागीदारी से इनकार करते हुए, ईसाई समूहों और मिशनरियों पर "हिंदुओं को फंसाने" का आरोप लगाया. वीएचपी के प्रवक्ता विनोद बंसल ने कहा, "विरोध करने वाले सदस्य हमसे सीधे तौर पर संबंधित नहीं थे. मुफ्त किताबें बांटना या न देना मामला नहीं है ... यह मूल रूप से मानसिकता का सवाल है." नई दिल्ली विश्व पुस्तक मेला दो साल के कोविड के बाद आधिकारिक तौर पर 25 फरवरी को शुरू हुआ और 5 मार्च को बंद हो जाएगा.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

यह भी पढ़ें-
मनीष सिसोदिया की गिरफ्तारी के खिलाफ दिल्ली भर में 2,500 नुक्कड़ सभाएं आयोजित करेगी आप
जी20 के विदेश मंत्रियों की बैठक में संयुक्त बयान जारी करने पर सहमति नहीं बनी, जानें कहां फंसा पेंच