जब तक माफी नहीं, निलंबन वापसी नहीं; महंगाई के मसले पर अगले हफ्ते चर्चा संभव : राज्‍यसभा सूत्र

उच्‍च सदन से कल 19 सांसदों के निलंबन और मूल्‍य वृद्धि के मुद्दे पर विपक्ष के 10 नेताओं ने आज राज्‍यसभा सभापति वेंकैया नायडू से भेंट की.

जब तक माफी नहीं, निलंबन वापसी नहीं; महंगाई के मसले पर अगले हफ्ते चर्चा संभव : राज्‍यसभा सूत्र

विपक्ष के सदस्‍यों के हंगामे के कारण संसद का मॉनसून सत्र बुरी तरह प्रभावित हुआ है

नई दिल्‍ली :

Parliament Monsoon Session : महंगाई के मुद्दे पर राज्‍यसभा (Rajya Sabha) में अगले हफ्ते की शुरुआत में चर्चा हो सकती है. सूत्रों ने बुधवार को यह जानकारी दी.  सूत्रों के अनुसार, विपक्षी नेताओं ने सदस्‍यों का निलंबन वापस लेने की मांग की. हंगामे और नारेबाजी के कारण विपक्ष के डेढ़ दर्जन से अधिक सांसदों को निलंबित किया है. राज्‍यसभा के सभापति वेंकैया नायडू ने इस पर दो टूक कहा कि निलंबित सदस्‍य जब तक माफी नहीं मांगेंगे, निलंबन वापस नहीं लिया जाएगा. महंगाई के मुद्दे पर राज्‍यसभा में अगले सप्‍ताह के प्रारंभ में चर्चा संभव है. सभापति की विपक्ष के नेताओं और संबंधित मंत्रियों के साथ बातचीत के बाद इस पर व्‍यापक सहमति बन गई है. 

जानकारी के अनुसार राज्‍यसभा से कल 19 सांसदों के निलंबन और मूल्‍य वृद्धि के मुद्दे पर विपक्ष के 10 नेताओं ने आज राज्‍यसभा सभापति वेंकैया नायडू से भेंट की. इन नेताओं ने सुझाव दिया कि निलंबित सदस्‍यों की संख्‍या काफी ज्‍यादा है और सदन में सदस्‍यों की अच्‍छी उपस्थिति के लिए निलंबन को रद्द किया जा सकता है. इन नेताओं का यह भी कहना था कि मूल्‍य वृद्धि के मसले पर चर्चा के लिए एक विशिष्‍ट तारीख तय की जा सकती है. कुछ नेताओं का मानना था कि बिना किसी शर्त निर्धारण के सदस्‍यों का निलंबन वापस लिया जाना चाहिए.

संसदीय मामलों के मंत्री प्रल्‍हाद जोशी, सदन के नेता पीयूष गोयल और संसदीय मामलों के राज्‍य मंत्री मुरलीधरन ने भी बैठक में हिस्‍सा लिया. मंत्रियों ने कहा कि सरकार मूल्‍यवृद्धि के मुद्दे पर चर्चा के लिए तैयार है. जैसे ही वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारमण कोविड संक्रमण से उबरेंगी, सरकार इस मसले पर चर्चा का इरादा व्‍यक्‍त कर चुकी है.  उन्‍होंने यह भी कहा कि मूल्‍यवृद्धि पर चर्चा के लिए संसद के दोनों सदनों में चर्चा किसी भी दिन कराई जा सकती है और लोकसभा स्‍पीकर के साथ विचारविमर्श के बाद इस चर्चा के लिए शेड्यूल को अंतिम रूप दे दिया जाएगा. जिन नेताओं ने सभापति वेंकैया नायडू से मुलाकात की, उनके कांग्रेस के मल्लिकाजुर्न खडगे और केसी वेणुगोपाल, सपा के रामगोपाल यादव, टीएमसी के डेरेक ओब्रायन, डीएमके के तिरुचि सिवा, शिवसेना के संजय राउत, सीपीएम के एलामरम करीम, सीपीआई के बिनोय विस्‍वम, टीआरएस के सुरेश रेड्डी और एमडीएमके के वाइको शामिल थे. 

* मनी लॉन्डरिंग के तहत गिरफ्तारी का ED का अधिकार बरकरार, SC ने कहा - गिरफ्तारी प्रक्रिया मनमानी नहीं
* उद्धव ठाकरे से एक दिन पहले खरी-खोटी सुनने वाले CM एकनाथ शिंदे ने अब यूं दी बर्थडे की बधाई
* लालू के करीबी भोला यादव को CBI ने 'ज़मीन के बदले नौकरी' केस में गिरफ़्तार किया

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

मनी लॉन्डरिंग एक्ट के तहत गिरफ्तारी गलत नही: सुप्रीम कोर्ट