Presidential polls : केंद्रीय मंत्री निर्मला सीतारमण और आरके सिंह ने PPE किट पहनकर डाला वोट

राष्‍ट्रपति चुनाव के लिए पूर्व प्रधानमंत्री डॉक्‍टर मनमोहन सिंह व्‍हीलचेयर पर वोट डालने के लिए पहुंचे थे.

Presidential polls :  केंद्रीय मंत्री निर्मला सीतारमण और आरके सिंह ने PPE किट पहनकर डाला वोट

कोविड संक्रमित होने के कारण वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारमण ने पीपीई किट पहनकर वोट डाला

नई दिल्‍ली :

Presidential elections 2022 : राष्‍ट्रपति चुनाव (Presidential elections) के लिए वोटिंग खत्‍म होने के बाद वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) और ऊर्जा मंत्री आरके सिंह (RK Singh)ने गुरुवार को पीपीई किट (PPE kits)में अपना वोट डाला. दोनों मंत्रियों को बैलेट बॉक्‍स में वोट डालते समय अपने आप को पूरी तरह कवर कर रखा था क्‍योंकि वे कोविड-19 संक्रमित हैं. राष्ट्रपति चुनाव के रिटर्निंग अफसर ने कहा है, संसद में वोट डालने के लिए अधिकृत 736 निर्वाचक (727 सांसद, 9 विधायक) में से 730 ने वोट डाला है. इसमें 721 सांसद और 9 विधायक शामिल हैं. 6 सांसदों ने वोट नहीं डाला. राष्ट्रपति चुनाव के बैलेट बॉक्स सोमवार रात तक संसद भवन पहुंच जाएंगे. मतगणना 21 जुलाई को कराई जाएगी.

इससे पहले, राष्‍ट्रपति चुनाव के लिए पूर्व प्रधानमंत्री डॉक्‍टर मनमोहन सिंह व्‍हीलचेयर पर वोट डालने के लिए पहुंचे. 89 वर्षीय मनमोहन सिंह को पहली बार संसद परिसर में व्‍हीलचेयर पर देखा गया. इस बुजुर्ग राजनेता ने पिछले साल, स्‍वास्‍थ्‍य कारणों से संसद के शीतकालीन सत्र के लिए अवकाश लिया था. पीएम नरेंद्र मोदी और डॉ. मनमोहन सिंह वोटिंग प्रारंभ होने के बाद पहले घंटे में वोट डालने वाले राजनेताओं में रहे. देश के 15वें राष्‍ट्रपति को चुनने के लिए सांसदों ने भी संसद में लाइन में लगकर अपने मताधिकार का उपयोग किया.

राष्‍ट्रपति चुनाव के लिए एनडीए की प्रत्‍याशी द्रौपदी मुर्मू (Droupadi Murmu)का विपक्ष के उम्‍मीदवार यशवंत सिन्‍हा (Yashwant Sinha)से मुकाबला है. 'संख्‍या बल' के कारण एनडीए प्रत्‍याशी द्रौपदी मुर्मू की इस चुनाव में जीत लगभग तय मानी जा रही है. जीतने की स्थिति में द्रौपदी मुर्म देश की पहली आदिवासी राष्‍ट्रपति होंगी. 64 साल की उम्र में उनका भारत की सबसे कम उम्र की राष्‍ट्रपति बनना तय माना जा रहा है. राष्‍ट्रपति चुनाव के लिए वोटों की गिनती 21 जुलाई को होगी और नया राष्‍ट्रपति 25 जुलाई को शपथ ग्रहण करेगा.

* जब 'राहत' देने का वक्त था, तब हम 'आहत' कर रहे : वरुण गांधी ने मोदी सरकार पर उठाए सवाल
* MP के धार में पुल की रेलिंग तोड़ नर्मदा नदी में गिरी रोडवेज़ बस, 13 की मौत
* 'सदन में गहन चिंतन, गहन चर्चा हो' : संसद के मॉनसून सत्र से पहले PM नरेंद्र मोदी की अपील

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

VIDEO: राष्ट्र्पति चुनाव में पूर्व पीएम मनमोहन सिंह ने डाला वोट