राष्ट्रपति चुनाव के उम्मीदवार के नाम पर मंथन, विपक्ष और भाजपा दोनों ने आज बुलाई बैठक

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का कार्यकाल 24 जुलाई को समाप्त हो रहा है और नामांकन की समय सीमा में अधिक समय नहीं बचा है. ये चुनाव 18 जुलाई को होने हैं.

राष्ट्रपति चुनाव के उम्मीदवार के नाम पर मंथन, विपक्ष और भाजपा दोनों ने आज बुलाई बैठक

सत्तारूढ़ दल के पास इलेक्टोरल कॉलेज का लगभग 49% हिस्सा है.

नई दिल्ली:

राष्ट्रपति चुनाव के उम्मीदवार के नाम पर मंथन के लिए मंगलवार यानी आज भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की संसदीय बोर्ड की बैठक होगी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के वर्चुअल इस बैठक में शामिल होने की संभावना है. बीजेपी ने चुनाव की देखरेख के लिए पहले ही 14 सदस्यीय प्रबंधन टीम का गठन कर लिया है. केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत सहित कई अन्य मंत्री, भाजपा के तीन महासचिव और कुछ अन्य नेता इसके सदस्य हैं.

नामांकन की समय सीमा जल्द ही खत्म होने वाली है. ऐसे में दोनों पक्ष लोकप्रिय समर्थन वाले उम्मीदवारों का चयन करने में लग गए हैं. विपक्ष ने भी अभी तक राष्ट्रपति चुनाव के लिए अपने उम्मीदवार का चयन नहीं किया है. लेकिन बैठकों का दौर तेजी से जारी है.राकांपा प्रमुख शरद पवार ने ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहाद-उल मुस्लिमीन के अध्यक्ष असदुद्दीन ओवैसी को आगामी राष्ट्रपति चुनाव पर चर्चा करने के लिए एक बैठक में भाग लेने के लिए आमंत्रित किया है.  एआईएमआईएम सूत्रों के अनुसार ये बैठक मंगलवार को होनी है.

भाजपा अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा ने 18 जुलाई को होने वाले राष्ट्रपति चुनाव के मद्देनजर पार्टी की 14 सदस्यीय प्रबंधन टीम के साथ रविवार को चुनावी रणनीति पर चर्चा की थी. भाजपा ने पार्टी अध्यक्ष जे पी नड्डा और केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह को राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार पर आम सहमति बनाने के लिए विपक्ष सहित अन्य राजनीतिक दलों के साथ परामर्श करने के लिए अधिकृत किया था.

नड्डा और सिंह दोनों ने राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के नाम पर सहमति बनाने के लिए अभी तक राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) प्रमुख शरद पवार, तृणमूल कांग्रेस सुप्रीमो ममता बनर्जी, जनता दल (यूनाईटेड) प्रमुख नीतीश कुमार, बीजू जनता दल (बीजद) प्रमुख नवीन पटनायक और नेशनल कांफ्रेंस प्रमुख फारूक अब्दुल्ला सहित वरिष्ठ नेताओं से बात की है.

गौरतलब है कि राष्ट्रपति चुनाव में संख्या बल के आधार पर भाजपा नीत राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन के उम्मीदवार की जीत तय मानी जा रही है. सत्तारूढ़ दल के पास इलेक्टोरल कॉलेज का लगभग 49% हिस्सा है और राष्ट्रपति का चुनाव जीतने के 50% का आंकड़ा पार करना होता है. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का कार्यकाल 24 जुलाई को समाप्त हो रहा है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

VIDEO: “योग दुनिया को शांति का संदेश देता है”; योग दिवस पर मैसूर में बोले पीएम मोदी