विपक्ष के गठबंधन का नाम INDIA रखने का मामला थाने पहुंचा, 26 पार्टियों के खिलाफ शिकायत दर्ज

शिकायतकर्ता अवनीश मिश्रा ने कहा है कि किसी गठबंधन का नाम I.N.D.I.A रखना Emblems Act का उल्लंघन है. इस एक्ट के तहत कोई भी अपने निजी फायदे के लिए इंडिया नाम का इस्तेमाल नहीं कर सकता. शिकायत में कहा गया है कि इससे लोगों की भावना आहत हुई है.

नई दिल्ली:

लोकसभा चुनाव 2024 में बीजेपी के खिलाफ विपक्ष अपनी ताकत बढ़ाने में जुटा है. बेंगलुरु में हुई विपक्ष की बैठक में गठबंधन का नाम I.N.D.I.A रखने पर हंगामा जारी है. ये मामला अब थाने पहुंच चुका है. गठबंधन का नाम I.N.D.I.A रखने पर दिल्ली का बाराखंबा पुलिस स्टेशन पर 26 राजनीतिक पार्टियों के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई गई है.

शिकायतकर्ता अवनीश मिश्रा ने कहा है कि किसी गठबंधन का नाम I.N.D.I.A रखना Emblems Act का उल्लंघन है. इस एक्ट के तहत कोई भी अपने निजी फायदे के लिए इंडिया नाम का इस्तेमाल नहीं कर सकता. शिकायत में कहा गया है कि इससे लोगों की भावना आहत हुई है.

शिकायत में कहा गया है कि 26 राजनीतिक पार्टियों ने अपने फायदे के लिए देश के नाम का इस्तेमाल किया है. शिकायत में सभी 26 दलों के नाम लिखे गए हैं. ये सभी बेंगलुरु में हुई विपक्ष की मीटिंग में शामिल हुए थे.

किसने दिया था गठबंधन का ये नाम?
विपक्ष की बैठक में गठबंधन का नाम INDIA रखने का प्रस्ताव पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने रखा था. यहां INDIA का मतलब 'इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इन्क्लूसिव अलायंस' है. राहुल गांधी ने मीटिंग के दौरान बताया कि INDIA नाम क्यों रखा जाना चाहिए. न्यूज एजेंसी ANI ने मीटिंग में शामिल हुए विदुथलाई चिरुथिगल काची (VCK) पार्टी के चीफ थोल तिरुमावलवन के हवाले से बताया कि बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार इस नाम पर सहमत नहीं थे, क्योंकि INDIA में NDA के लेटर्स भी आते हैं. 

मल्लिकार्जुन खरगे ने किया ऐलान
विपक्षी दलों के गठबंधन के नाम का ऐलान कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने किया. उन्होंने कहा- 'समन्वय के लिए 11 सदस्यों की कमेटी और दिल्ली में एक कार्यालय जल्द बनाया जाएगा. इसकी घोषणा मुंबई में होने वाली हमारी अगली बैठक में होगी.'

विपक्षी दलों ने बनाई ये टैगलाइन
वहीं, विपक्षी गठबंधन INDIA ने 'जीतेगा भारत' को अपनी टैगलाइन बनाया है. इसी टैगलाइन का अलग-अलग भाषाओं में ट्रांसलेशन भी किया जाएगा.

पीएम मोदी ने कसे थे तंज
मंगलवार को विपक्षी एकता की मीटिंग के बाद दिल्ली में एनडीए की बैठक भी हुई. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने एनडीए की बैठक में विपक्षी गठबंधन पर तंज कसे हैं. उन्होंने कहा- "ये साथ तो आ सकते हैं, पास नहीं आ सकते. केरल में लेफ्ट और कांग्रेस एक-दूसरे के खून के प्यासे हैं, लेकिन बेंगलुरु में हाथ पकड़कर हंस रहे हैं. बंगाल में लेफ्ट और तृणमूल कांग्रेस लड़ रहे हैं, लेकिन बेंगलुरु में साथ खड़े हैं. जनता जानती है ये मिशन नहीं मजबूरियां है. इन्हें अपने कार्यकर्ताओं की भी चिंता नहीं."

ये भी पढ़ें:-

विपक्षी गठबंधन 'INDIA' से मुकाबले के लिए दिल्ली में NDA की बैठक, PM मोदी के नेतृत्व में रणनीति पर मंथन

NDA में पशुपति पारस और चिराग पासवान के बीच हाजीपुर सीट को लेकर सियासी घमासान शुरू

यह NDA और I-N-D-I-A की लड़ाई" : विपक्षी दलों की बैठक के बाद साझा PC में राहुल गांधी

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

NDA का गठन देश में स्थिरता लाने के लिए हुआ, हमने विदेशी ताकतों की मदद नहीं मांगी : PM मोदी