PM नरेन्द्र मोदी G-20 देशों की संसदों के अध्यक्षों के 9वें शिखर सम्मेलन का करेंगे उद्घाटन

"वसुधैव कुटुंबकम - एक पृथ्वी, एक परिवार, एक भविष्य के लिए संसद" की भावना के अनुरूप इस शिखर सम्मेलन में वैश्विक एकता और सहयोग के महत्व पर प्रकाश डाला जाएगा.

PM नरेन्द्र मोदी G-20 देशों की संसदों के अध्यक्षों के 9वें शिखर सम्मेलन का करेंगे उद्घाटन

नई दिल्ली:

भारत के प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी 13 अक्तूबर को 9वें पी20 शिखर सम्मेलन का उद्घाटन करेंगे. लोक सभा अध्यक्ष ओम बिरला इस मौके पर मौजूद रहेंगे. जी20 देशों की संसदों के पीठासीन अधिकारियों के अलावा आमंत्रित देशों की संसदों के पीठासीन अधिकारी भी शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे. उल्लेखनीय है कि पैन अफ्रीकी संसद के अध्यक्ष भारत में आयोजित पी-20 शिखर सम्मेलन में पहली बार भाग लेंगे. इस शिखर सम्मेलन का आयोजन नई दिल्ली के यशोभूमि, द्वारका में नवनिर्मित भारत अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन और एक्सपो सेंटर (आईआईसीसी) में किया जाएगा. 

ब्राज़ील के चैंबर ऑफ डेप्युटीज़ के प्रेसिडेंट, आर्थर सीज़र परेरा डी लीरा; हाउस ऑफ कॉमन्स के स्पीकर, लिंडसे हॉयल; पैन अफ्रीकी यूनियन के प्रेसिडेंट, महामहिम डॉ. अशेबीर डब्ल्यू गायो; मेक्सिको की सीनेट की प्रेसिडेंट, सुश्री एना लिलिया रिवेरा रिवेरा; कोरिया गणराज्य की नेशनल असेंबली के स्पीकर,  किम जिन-प्यो; दक्षिण अफ्रीका की नेशनल काउंसिल ऑफ प्रोविंसेस के चेयरपर्सन, अमोस मासोंडो; ओमान की स्टेट काउंसिल के चेयरमैन, महामहिम श्री शेख अब्दुलमलिक अब्दुल्ला अल खलीली; आईपीयू के प्रेसिडेंट, महामहिम  दुआर्ते पचेको शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए आज भारत पहुंचे .

बांग्लादेश की संसद की स्पीकर, डॉ. शिरीन शर्मिन चौधरी 10 अक्तूबर, 2023 को आई थीं. ऑस्ट्रेलिया की सीनेट की प्रेसिडेंट, माननीय सीनेटर सू लाइन्स और ऑस्ट्रेलिया के हाउस ऑफ रेप्रेसेंटेटिव्स के स्पीकर मिल्टन डिक शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए 07 अक्तूबर 2023 को नई दिल्ली पहुंचे. 

ये भी पढ़ें-:

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com