VIDEO: PM मोदी ने जापानी पीएम फुमियो किशिदा को खिलाए गोलगप्पे, लस्सी का भी चखाया स्वाद

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा ने बुद्ध जयंती पार्क का दौरा किया. जापानी PM ने यहां गोल गप्पे, लस्सी और आम पन्ना का लुत्फ उठाया.

VIDEO: PM मोदी ने जापानी पीएम फुमियो किशिदा को खिलाए गोलगप्पे, लस्सी का भी चखाया स्वाद

दोनों प्रधानमंत्रियों ने एक साथ गोलगप्पे खाए और बातचीत करते हुए नजर आये.

नई दिल्ली:

जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा (Fumio Kishida)भारत दौरे पर हैं. सोमवार को उन्होंने नई दिल्ली स्थित हैदराबाद हाउस में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi)से मुलाकात की. इस दौरान दोनों देशों के नेताओं के बीच कई अहम मुद्दों पर बातचीत हुई. इस बीच पीएम मोदी और जापानी प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा के साथ दिल्ली के बुद्ध पार्क में सैर करने गए. पीएम मोदी ने इस दौरान फुमियो किशिदा को पारंपरिक खाने का स्वाद चखाया. पीएम मोदी ने जापानी पीएम को गोलगप्पे खिलाए. इसके बाद दोनों ने लस्सी का मजा भी लिया.

किशिदा को पीएम मोदी ने दिया खास तोहफा
प्रधानमंत्री मोदी ने अपने जापानी समकक्ष फुमियो किशिदा को 'कदमवुड जाली बॉक्स' (कदम्ब की लकड़ी से बना जालीदार बक्सा) में लगी चंदन की बुद्ध की प्रतिमा भेंट की. कलाकृति कर्नाटक की समृद्ध विरासत से जुड़ी हुई है.

द्विपक्षीय मुद्दों पर हुई चर्चा
इससे पहले हैदराबाद हाउस में प्रधानमंत्री मोदी और जापानी पीएम फुमियो किशिदा के बीच क्रिटिकल टेक्नोलॉजी, डिजिटल समेत कई अहम मुद्दों पर बातचीत हुई. लॉजिस्टिक, फूड प्रोसेसिंग, स्टील, एमएसएमई जैसे क्षेत्रों में भी दोनों देशों के बीच सहयोग बढ़ाने पर चर्चा हुई. जापानी प्रधानमंत्री ने पीएम मोदी को मई महीने में जी-7 की बैठक में शामिल होने का निमंत्रण भी दिया.

भारत-जापान वैश्विक रणनीतिक साझेदारी का लिया संकल्प
पीएम मोदी और जापान के पीएम फुमियो किशिदा ने भारत-जापान वैश्विक रणनीतिक साझेदारी का विस्तार करने का संकल्प लिया. उन्होंने कहा कि यह शांतिपूर्ण, स्थिर और समृद्ध हिंद-प्रशांत के लिए महत्वपूर्ण है. दोनों प्रधानमंत्रियों ने भारत-जापान द्विपक्षीय संबंधों में हुई प्रगति की समीक्षा की. साथ ही रक्षा उपकरण और प्रौद्यौगिकी सहयोग, स्वास्थ्य और डिजिटल साझेदारी पर विचारों का आदान-प्रदान किया.

2023 को टूरिज्म एक्सचेंज के रूप में मना रहा भारत
प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि भारत और जापान वर्ष 2023 को 'टूरिज्म एक्सचेंज' वर्ष के रूप में मना रहे हैं. इसके लिए दोनों देशों ने 'कनेक्टिंग हिमालयाज विद माउंट फूजी' नाम का थीम चुना है. उन्होंने कहा कि भारत जी-20 और जापान जी-7 की अध्यक्षता कर रहा है. इसलिए अपनी-अपनी प्राथमिकताओं और हितों पर साथ मिलकर काम करने का यह उत्तम अवसर है.

किशिदा ने क्या कहा?
जापानी प्रधानमंत्री किशिदा ने कहा- 'मैंने आज PM मोदी को हिरोशिमा में होने वाले G-7 समिट के लिए न्योता दिया और उन्होंने इसे स्वीकार कर लिया है. मैं भारत की धरती से आजाद इंडो-पैसिफिक को लेकर अपना विजन साझा करूंगा.'

ये भी पढ़ें:-

PHOTOS: पार्क में सैर, गोलगप्पे और हंसी-मज़ाक... ऐसी रही मोदी-किशिदा की मुलाकात

पीएम मोदी के ‘आत्मनिर्भर भारत' पहल की वजह से 2047 तक एनर्जी सेक्टर में आत्मनिर्भर हो सकता है भारत : रिपोर्ट

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

VIDEO: 'नाटू-नाटू' गाने पर जर्मन राजदूत के डांस की पीएम मोदी ने की जमकर तारीफ