विज्ञापन
Story ProgressBack

पीएम मोदी योग दिवस के लिए आज पहुंचेंगे श्रीनगर, कड़ी सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम

पीएम नरेंद्र मोदी श्रीनगर के तकनीकी हवाईअड्डे से बादामी बाग तक हेलिकॉप्टर से जाएंगे. इसके बाद वह राजभवन जाएंगे और फिर वहां से सड़क मार्क के जरिए SKICC जाएंगे.

Read Time: 4 mins
पीएम मोदी योग दिवस के लिए आज पहुंचेंगे श्रीनगर, कड़ी सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम
हर साल 21 जून को योग दिवस मनाया जाता है.
नई दिल्ली:

देशभर में 21 जून को योग दिवस मनाया जाएगा और इस मौके पर प्रधानमंत्री जम्मू-कश्मीर की राजधानी श्रीनगर में रहेंगे. इस वजह से वहां सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं. बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी यहीं से योग दिवस के कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे और योगासन करेंगे. पीएम मोदी श्रीनगर के तकनीकी हवाईअड्डे से बादामी बाग तक हेलिकॉप्टर से जाएंगे. इसके बाद वह राजभवन जाएंगे और फिर वहां से सड़क मार्क के जरिए SKICC जाएंगे. अधिकारी ने बताया कि, "सुरक्षा के लिहाज से पूरे क्षेत्र को रेड जोन घोषित कर दिया गया है क्योंकि वहां किसी भी तरह की आवाजाही की अनुमति नहीं होगी". 

कड़ी सुरक्षा के इंतजाम

पीएम मोदी के दौरे को देखते हुए राजभवन और एसकेआईसीसी दोनों स्थानों को एसपीजी द्वारा सुरक्षित किया गया है. योग दिवस के कार्यक्रम का आयोजन डल झील के सामने किया जाएगा, इस वजह से डल झील और आसपास के क्षेत्र में पूरी रात नियमित रूप से गहन तलाशी अभियान चलाया गया था. एक अधिकारी ने कहा, "मार्कोस और एसपीजी उस मुख्य स्थल की सुरक्षा कर रहे हैं."

हाई-अलर्ट सुरक्षा व्यवस्था की गई

आईजीपी कश्मीर जोन विधि कुमार बिरदी ने एनडीटीवी को बताया, "यह एक बहुस्तरीय सुरक्षा है. सुरक्षा प्रोटोकॉल के अनुसार यहां हाई-अलर्ट सुरक्षा व्यवस्था की गई है." पीएम सुरक्षा की ब्लू बुक में दिए गए निर्देशों का पालन सुनिश्चित किया जा रहा है. बता दें, राज्यों के दौरों के लिए एसपीजी 'ब्लू बुक' में बताए गए निर्देशों का पालन करती है.

ब्लू बुक के निर्देशों का हुआ पालन

'ब्लू बुक' में इन निर्देशों को गृह मंत्रालय द्वारा जारी किया जाता है. ब्लू बुक में कहा गया है कि प्रधानमंत्री की किसी भी यात्रा से तीन दिन पहले, एसपीजी संबंधित राज्य में इंटेलिजेंस ब्यूरो के अधिकारियों, राज्य पुलिस अधिकारियों और संबंधित जिला मजिस्ट्रेट सहित कार्यक्रम की सुरक्षा में शामिल सभी लोगों के साथ एक अग्रिम सुरक्षा संपर्क रखती है. 

पीएम मोदी की यात्रा से बीजेपी को उम्मीदें

इस बीच भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) तीसरी बार शपथ लेने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की पहली कश्मीर यात्रा से अधिकतम लाभ लेने की कोशिश कर रही है. भाजपा के एक वरिष्ठ नेता ने बताया, ''कई कार्यक्रमों की योजना बनाई गई है क्योंकि आने वाले महीनों में जेके विधानसभा चुनावों के लिए पूरी तरह तैयार है.”

पीएम मोदी का युवा शक्ति पर रहेगा फोकस

उनके अनुसार पीएम सरकारी सेवा में नियुक्त 2000 से अधिक लोगों को नियुक्ति पत्र भी वितरित करेंगे. उन्होंने आगे कहा, “प्रधानमंत्री का फोकस युवा शक्ति पर है, इसलिए वह कई युवा उपलब्धि हासिल करने वालों से भी मिलेंगे.” प्रतिभागियों सहित आयोजन स्थलों में प्रवेश करने वाले सभी लोगों के लिए सुरक्षा पास बनाए गए हैं. प्रधानमंत्री मोदी 20 जून को शाम करीब 6 बजे श्रीनगर पहुंचेंगे और श्रीनगर में शेर-ए-कश्मीर इंटरनेशनल कॉन्फ्रेंस सेंटर (एसकेआईसीसी) में 'एम्पावरिंग यूथ, ट्रांसफॉर्मिंग जेएंडके' कार्यक्रम में भाग लेंगे.

शाम 6.30 बजे पीएम मोदी योग दिवस कार्यक्रम में लेंगे हिस्सा

शाम 6:30 बजे पीएम मोदी श्रीनगर के एसकेआईसीसी में 10वें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे. वह इस अवसर पर सभा को संबोधित करेंगे और सीवाईपी योग सत्र में भाग लेंगे. एक अधिकारी बताते हैं, ''प्रधानमंत्री जम्मू-कश्मीर में कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास भी करेंगे.''

84 प्रमुख विकासात्मक परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे पीएम मोदी

प्रधानमंत्री का 84 करोड़ रुपये से अधिक लागत की 84 प्रमुख विकासात्मक परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करने का भी कार्यक्रम है. 1,500 करोड़. उद्घाटन में सड़क बुनियादी ढांचे, जल आपूर्ति योजनाएं, उच्च शिक्षा में बुनियादी ढांचे आदि से संबंधित परियोजनाएं शामिल होंगी. 21 जून को सुबह 6:30 बजे पीएम मोदी श्रीनगर के SKICC में 10वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे. डल झील के किनारे योग दिवस कार्यक्रम में लगभग 4,000 लोग हिस्सा लेंगे.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Noida Road Accident: मां के सामने ही छोटी बच्ची को कार ने कुचला, वीडियो वायरल
पीएम मोदी योग दिवस के लिए आज पहुंचेंगे श्रीनगर, कड़ी सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम
स्पीकर को लेकर आखिर कांग्रेस से क्यों नाराज हुई TMC, फिर कैसे सुलझा मामला?
Next Article
स्पीकर को लेकर आखिर कांग्रेस से क्यों नाराज हुई TMC, फिर कैसे सुलझा मामला?
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;