विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 04, 2023

पीएम मोदी कल राजस्थान, एमपी में करेंगे ₹17,600 करोड़ की परियोजनाओं का लोकार्पण, शिलान्यास

प्रधानमंत्री राजस्थान में लगभग 5,000 करोड़ रुपये की कई परियोजनाओं का शिलान्यास करेंगे और राष्ट्र को समर्पित करेंगे. ये परियोजनाएं सड़क, रेल, विमानन, स्वास्थ्य और उच्च शिक्षा क्षेत्रों से संबंधित हैं.

Read Time: 4 mins
पीएम मोदी कल राजस्थान, एमपी में करेंगे ₹17,600 करोड़ की परियोजनाओं का लोकार्पण, शिलान्यास
पीएम मोदी (फाइल फोटो)

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी बृहस्पतिवार को चुनावी राज्य राजस्थान और मध्य प्रदेश का दौरा करेंगे. इस दौरान, वह दोनों राज्यों में 17,600 करोड़ रुपये से अधिक की लागत वाली विभिन्न परियोजनाओं का लोकार्पण एवं शिलान्यास करेंगे. प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने बुधवार को एक बयान में यह जानकारी दी. पीएमओ के मुताबिक, प्रधानमंत्री राजस्थान में लगभग 5,000 करोड़ रुपये की कई परियोजनाओं का शिलान्यास करेंगे और राष्ट्र को समर्पित करेंगे. ये परियोजनाएं सड़क, रेल, विमानन, स्वास्थ्य और उच्च शिक्षा क्षेत्रों से संबंधित हैं.

प्रधानमंत्री भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी), जोधपुर परिसर राष्ट्र को समर्पित करेंगे और इसके साथ ही जोधपुर हवाई अड्डे पर नये टर्मिनल भवन तथा वहां स्थित अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) 'ट्रॉमा सेंटर और क्रिटिकल केयर हॉस्पिटल ब्लॉक' की आधारशिला रखेंगे. प्रधानमंत्री मध्य प्रदेश के जबलपुर पहुंचेंगे और वहां 12,600 करोड़ रुपये से अधिक की कई परियोजनाओं का उद्घाटन, शिलान्यास और राष्ट्र को समर्पित करेंगे. ये परियोजनाएं सड़क, रेल, गैस पाइपलाइन, आवास और स्वच्छ पेयजल जैसे क्षेत्रों से संबंधित हैं. वह इंदौर में लाइट हाउस परियोजना के तहत निर्मित 1,000 से अधिक घरों का उद्घाटन करेंगे.

पीएमओ ने कहा कि व्यक्तिगत घरेलू नल कनेक्शन के माध्यम से सुरक्षित और पर्याप्त पेयजल उपलब्ध कराने के प्रधानमंत्री के सपने को साकार करने की दिशा में एक कदम उठाते हुए मंडला, जबलपुर और डिंडोरी जिलों में 2,350 करोड़ रुपये से अधिक की कई जल जीवन मिशन परियोजनाओं की आधारशिला रखी जाएगी. प्रधानमंत्री सिवनी जिले में 100 करोड़ रुपये से अधिक लागत की जल जीवन मिशन परियोजना राष्ट्र को समर्पित करेंगे. पीएमओ के अनुसार, राज्य के चार जिलों की इन परियोजनाओं से मध्य प्रदेश के लगभग 1,575 गांवों को लाभ मिलेगा.

प्रधानमंत्री मध्य प्रदेश में सड़क ढांचे में सुधार के लिए 4,800 करोड़ रुपये से अधिक की कई परियोजनाओं का शिलान्यास करेंगे और राष्ट्र को समर्पित करेंगे. मध्य प्रदेश में प्रधानमंत्री 1,850 करोड़ रुपये से अधिक की रेल परियोजनाओं को राष्ट्र को समर्पित करेंगे. इनमें कटनी-विजयसोता (102 किलोमीटर) और मरवासग्राम-सिंगरौली (7,850 किलोमीटर) को जोड़ने वाली रेल लाइन का दोहरीकरण शामिल है. ये दोनों परियोजनाएं कटनी-सिंगरौली खंड को जोड़ने वाली रेल लाइन के दोहरीकरण परियोजना का हिस्सा हैं.

पीएमओ ने कहा कि इन परियोजनाओं से मध्य प्रदेश में रेल के बुनियादी ढांचे में सुधार होगा, जिससे राज्य में व्यापार और पर्यटन को लाभ होगा. इस दौरान, प्रधानमंत्री विजयपुर-औरैयां-फूलपुर पाइपलाइन परियोजना राष्ट्र को समर्पित करेंगे और मुंबई-नागपुर-झारसुगुडा पाइपलाइन परियोजना के नागपुर जबलपुर खंड (317 किलोमीटर) की आधारशिला भी रखेंगे. प्रधानमंत्री जबलपुर में लगभग 147 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित एक नये बॉटलिंग प्लांट को भी राष्ट्र को समर्पित करेंगे.

ये भी पढ़ें : आखिर AAP सांसद संजय सिंह के घर पर क्यों पहुंची ED, जानें क्या है पूरा मामला?

ये भी पढ़ें : VIDEO: SRK की फिल्म 'स्वदेस' की हीरोइन गायत्री जोशी की लैम्बोर्गिनी टकराई फेरारी से, दो की मौत

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
NEET-UG विवाद : नई याचिका पर सुप्रीम कोर्ट ने सुनवाई दो हफ्ते तक टाली
पीएम मोदी कल राजस्थान, एमपी में करेंगे ₹17,600 करोड़ की परियोजनाओं का लोकार्पण, शिलान्यास
मुंबई के ऐतिहासिक महालक्ष्मी रेसकोर्स के अस्तित्व का संघर्ष क्या अब खत्म होगा?
Next Article
मुंबई के ऐतिहासिक महालक्ष्मी रेसकोर्स के अस्तित्व का संघर्ष क्या अब खत्म होगा?
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;