विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 04, 2023

Explainer: आखिर AAP सांसद संजय सिंह के घर पर क्यों पहुंची ED, जानें क्या है पूरा मामला?

दिनेश अरोड़ा ने अपने बयान में कहा कि विधानसभा चुनाव से ठीक पहले संजय सिंह (ED At Sanjay Singh's House) ने उसके जरिए और दूसरे शराब कारोबारियों के साथ मिलकर मनीष सिसोदिया के साथ बैठक की. यह बैठक सीपी के रेस्त्रां में हुई थी.

Read Time: 4 mins

AAP नेता संजय सिंह

कथित शराब घोटाला मामले में ईडी आज संजय सिंह के घर (ED At Sanjay Singh's House) पहुंची. आरोप है कि AAP की दूसरी बार जो सरकार बनी, उस दौरान शराब नीति को लेकर नियम ऐसे बनाए गए ताकि कुछ लोगों को विशेष तौर पर लाभ हो. जिस समय ये शराब नीति बनाई गई, उस समय मनीष सिसोदिया मंत्री थे.

संजय सिंह के घर रेड क्यों? 

बता दें कि संजय सिंह के तीन करीबियों पर ईडी पहले ही रेड कर चुकी है. उनके फोन तक जब्त किए गए हैं. संजय सिंह के तीन करीबी हैं, जिनमें पहला नाम सर्वेश मिश्रा का है, दूसरे हैं अजीत त्यागी और तीसरे हैं विवेक. इसके बाद संजय सिंह ने ईडी पर आरोप लगाया. इसके बाद आरोप-प्रत्यारोप का दौर चलता रहा. 

ये भी पढ़ें-क्या है दिल्ली शराब नीति घोटाला मामला? अब तक किन-किन नेताओं से हो चुकी है पूछताछ

दिनेश अरोड़ा के बयान में संजय सिंह का जिक्र

कथित शराब घोटाले को लेकर जब ईडी ने चार्जशीट दाखिल की, उस चार्जशीट में ईडी ने दिनेश अरोड़ा जो एक आरोपी है उसे ईडी ने अपना अप्रूवर बताया. दिनेश अरोड़ा के बयान में संजय सिंह का जिक्र आया. संजय सिंह को पहले ईडी ने आरोपी नहीं बनाया था. दिनेश अरोड़ा ने अपने बयान में कहा कि विधानसभा चुनाव से ठीक पहले संजय सिंह ने दिनेश अरोड़ा के जरिए और दूसरे शराब कारोबारियों के साथ मिलकर मनीष सिसोदिया के साथ बैठक की. यह बैठक सीपी के रेस्त्रां में हुई थी.

शराब नीति मामले में क्या है संजय सिंह का रोल?

बैठक के दौरान मनी रेजिंग इवेंट किया गया. आरोप लगाया गया है कि संजय सिंह ने ही दिनेश अरोड़ा और अन्य शराब कारोबारियों को मनीष सिसोदिया से मिलवाया था. इस बैठक के दौरान मनीष सिसोदिया ने बैठक में मौजूद शराब कारोबारियों को भरोसा दिया कि जब उनकी दोबारा सरकार बन जाएगी तो वो एक ऐसी शराब नीति बनाएंगे जिससे की उन शराब कारोबारियों को फायदा हो. ऐसा आरोप है कि दिनेश अरोड़ा ही वो शख्स था जिसने दिल्ली सरकार के लिए साउथ इंडियन लॉबी से भी बात की और डील फाइनल की. इस मामले में के कविता से भी पूछताछ हो चुकी है. 

दूसरी बार ED के रडार पर हैं संजय सिंह

शराब घोटाला मामले में जब संजय सिंह का नाम आया तो संजय सिंह ने वित्तिय सचिव और ईडी के डायरेक्टर को एक लेटर लिखा था. उस लेटर में उन्होंने कहा था कि इस कथित घोटाले में उनका कोई रोल नहीं है और उनका नाम और छवि खराब करने के लिए जानबूझकर अधिकारी उनका नाम इस मामले में ला रहे हैं. संजय सिंह के लेटर के जवाब में ईडी की तरफ से माफी मांगने के लिए एक लेटर भी संजय सिंह को दिया गया था. ईडी ने उस दौरान कहा था कि संजय सिंह का नाम गलती से आ गया है. ईडी ने लिखित में यह बात कही थी. लेकिन अब इस घटना के कुछ महीने बाद संजय सिंह के घर ईडी की रेड हुई है. अब ऐसे में देखना होगा कि संजय सिंह पर हो रहे इस एक्शन को AAP और इंडिया गठबंधन कैसे लेती है.

ये भी पढे़ं-AAP सांसद संजय सिंह के घर पहुंची ED की टीम, कथित शराब घोटाला मामले में ली तलाशी

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
 हाथरस का सबसे दर्दनाक वीडियो : "मेरी आंख पत्थर हेगईं...", सिर पीटती महिला का दर्द सीना चीर रहा है
Explainer: आखिर AAP सांसद संजय सिंह के घर पर क्यों पहुंची ED, जानें क्या है पूरा मामला?
दिल्ली में 88 वर्ष बाद सर्वाधिक बारिश होने के बीच मेट्रो में सात लाख अतिरिक्त लोगों ने की यात्रा
Next Article
दिल्ली में 88 वर्ष बाद सर्वाधिक बारिश होने के बीच मेट्रो में सात लाख अतिरिक्त लोगों ने की यात्रा
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;