अयोध्‍या की अगली रामनवमी पर रामलला के मंदिर में गूंजा हर स्‍वर विश्‍व को हर्षित करने वाला होगा : PM मोदी

पीएम मोदी ने कहा कि विजयादशमी का पर्व सिर्फ राम की रावण पर विजय का पर्व नहीं है, बल्कि यह राष्‍ट्र की हर बुराई पर राष्‍ट्रभक्ति की विजय का पर्व बनना चाहिए. 

नई दिल्‍ली :

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने मंगलवार को दिल्‍ली के द्वारका में दशहरा (Dussehra 2023) कार्यक्रम में हिस्‍सा लिया. इस दौरान पीएम मोदी ने अपने संबोधन के दौरान समाज में सौहार्द को नुकसान पहुंचाने वाली जातिवाद, क्षेत्रवाद जैसी विकृतियों को खत्म करने का आह्वान किया. साथ ही उन्‍होंने कहा कि अयोध्‍या की अगली रामनवमी पर रामलला के मंदिर में गूंजा हर स्‍वर पूरे विश्‍व को हर्षित करने वाला होगा. राम मंदिर में भगवान राम के विराजने में अब बस कुछ ही महीने बचे हैं. इस दौरान उन्‍होंने सभी को नवरात्रि और विजयादशमी की शुभकामनाएं दीं. साथ ही कार्यक्रम के दौरान भगवान राम, लक्ष्‍मण और सीता की आरती भी की. 

पीएम मोदी ने कहा कि विजयादशमी का पर्व सिर्फ राम की रावण पर विजय का पर्व नहीं है, बल्कि राष्‍ट्र की हर बुराई पर राष्‍ट्रभक्ति की विजय का पर्व बनना चाहिए. हमें समाज में बुराइयों के, भेदभाव के अंत का संकल्‍प लेना चाहिए. उन्‍होंने कहा कि मैं समस्‍त भारतवासियों को शक्ति की उपासना के पर्व नवरात्रि और विजय पर्व विजयादशमी की शुभकामनाएं देता हूं. शुभकामनाएं देता हूं. विजयादशमी का यह पर्व अन्‍याय पर न्‍याय की विजय, अहंकार पर विनम्रता की विजय और आवेश पर धैर्य की विजय का पर्व है. 

'शस्‍त्रों की पूजा किसी भूमि पर आधिपत्‍य के लिए नहीं' 

उन्‍होंने कहा कि इस बार हम विजयादशमी तब मना रहे हैं, जब चंद्रमा पर हमारी विजय को दो महीने पूरे नहीं हुए हैं. विजयादशमी पर शस्‍त्र पूजा का भी विधान है. भारत की धरती पर शस्‍त्रों की पूजा किसी भूमि पर आधिपत्‍य नहीं बल्कि उसकी रक्षा के लिए की जाती है. 

'भारत दुनिया की सबसे बड़ी डेमोक्रेसी के रूप में उभर रहा' 

उन्‍होंने कहा कि भारत चंद्रमा पर विजयी हुआ है. हम दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्‍यवस्‍था बनने जा रहे हैं. कुछ सप्‍ताह पहले ही हमने संसद की नई इमारत में प्रवेश किया है. नारीशक्ति को प्रतिनिधित्‍व देने के लिए संसद ने नारी शक्ति वंदन अधिनियम पारित किया है. भारत आज विश्‍व की सबसे बड़ी डेमोक्रेसी के रूप में उभर रहा है. 

'सौभाग्‍य है कि भगवान राम का मंदिर बनता देख पा रहे'

पीएम ने राम मंदिर निर्माण को लेकर कहा कि हमारा सौभाग्‍य है कि हम भगवान राम का भव्‍यतम मंदिर बनता देख पा रहे हैं. अयोध्‍या की अगली रामनवमी पर रामलला के मंदिर में गूंजा हर स्‍वर पूरे विश्‍व को हर्षित करने वाला होगा. राम मंदिर में भगवान राम के विराजने में अब बस कुछ ही महीने बचे हैं. 

पीएम मोदी ने लोगों से 10 प्रतिज्ञाएं लेने के लिए कहा 

मोदी ने लोगों से 10 प्रतिज्ञाएं लेने को भी कहा, जिसमें कम से कम एक गरीब परिवार को उसकी सामाजिक-आर्थिक स्थिति सुधारने में मदद करना भी शामिल है. उन्होंने कहा कि जब सबका विकास होगा, तभी देश विकसित राष्ट्र बनेगा. उन्होंने पानी की बचत, डिजिटल लेनदेन, स्वच्छता, स्थानीय चीजों के लिए मुखर रहने (वोकल फॉर लोकल), गुणवत्तापूर्ण कार्य, घरेलू पर्यटन, प्राकृतिक खेती, मोटे अनाजों के उपभोग और फिटनेस पर भी जोर दिया।

पीएम मोदी का आयोजकों ने किया पारंपरिक स्‍वागत 

कार्यक्रम स्थल पर मंच पर आयोजकों द्वारा प्रधानमंत्री मोदी का पारंपरिक स्वागत किया गया. इस दौरान बड़ी संख्या में लोग ‘रावण दहन' देखने के लिए उत्सुकता से इंतजार कर रहे थे. मोदी का स्वागत शॉल ओढ़ाकर किया गया. उन्हें राम दरबार की मूर्ति और गदा भी भेंट की गई. 

ये भी पढ़ें :

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

* प्रधानमंत्री को मिले उपहारों की नीलामी में राम दरबार की प्रतिमा, स्वर्ण मंदिर का मॉडल शामिल
* पीएम मोदी ने जॉर्डन के शाह अब्दुल्ला द्वितीय से की बात; आतंकवाद और नागरिकों की जान जाने पर चिंता साझा की
* कल्याणकारी योजनाओं के पूर्ण क्रियान्वयन के लिए मोदी सरकार शुरू करेगी व्यापक अभियान