विज्ञापन
Story ProgressBack

युवा कैसे बनें अच्छे लीडर, NDTV के साथ एक्सक्लूसिव इंटरव्यू में PM मोदी ने बताया

PM ने कहा कि मैं मानता हूं कि हमारे देश के नौजवानों को आजादी के बाद भारत की विकास यात्रा कैसे चली है, इसको खोजना चाहिए. खोजी मन से कि पहले कैसा होता था? अपनी क्षमता में वैल्‍यू एडिशन करना चाहिए.

Read Time: 5 mins
नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने एनडीटीवी के साथ  Exclusive इंटरव्यू में तमाम मुद्दों पर खुलकर अपनी बात रखी. पीएम मोदी से जब पूछा गया कि देश के कई ऐसे युवा हैं जिनका सपना है कि वो नरेंद्र मोदी की तरह बड़े नेता बनें. साथ ही आपके अंदर जो रेयर क्‍वालिटी है, पहली लीडरशिप,  दूसरी एक्‍स्‍ट्रा ऑर्डिनली गुड लिस्‍नर ये कोई युवा कैसे अपने अंदर लेकर ला सकता है. इस सवाल का जवाब देते हुए प्रधानमंत्री ने बताया कि कैसे युवा अपने प्रतिभा में वैल्‍यू एडिशन करें साथ ही पीएम ने बताया कि अगर हम किसी और की तरह बनने का ख्‍वाब लेकर चलेंगे, तो निराशा जल्‍द आ जाएगी. कुछ करने का इरादा लेकर निकलेंगे तो करते-करते धीरे-धीरे संतोष का विस्‍तार होता जाएगा. और जो संतोष का विस्‍तार है ना वो सामर्थ्य का विस्‍तार बन जाता है और वो इंसान को लीडर बना सकता है. मैं तो चाहता हूं कि देश में वैसी लीडरशिप जितनी ज्‍यादा से ज्‍यादा निकले, उतना देश का लाभ होगा.

पीएम ने बताया कैसे करें लोगों से कनेक्ट

प्रधानमंत्री  ने आगे कहा कि कोविड-19 के समय, मैं वीडियो कॉन्‍फ्रेंस करता था, तो नौजवानों से भी बात होती थी. तब मैं लोगों से कहता था कि सबके पास कैमरेवाला फोन है, घर में दादा-दादी भी हैं, तो उनका वीडियो रिकॉर्डिंग कीजिए. उनके इंटरव्‍यू कीजिए कि वो स्‍कूल में पढ़ते थे, तो कैसा होता था? उनके समय पर शादियां कैसे होती थी? पहले घर छोटे होते थे, तो मेहमान आते थे, तब कैसे रहते थे? पहले बारात 5-7 दिन तक कैसे रहती थी? मैं उनको कहता था कि पूछो, इससे क्‍या होगा कि उन्‍हें पता चलेगा कि परिवार के लोग कैसी जिंदगी जीते हुए यहां तक पहुंचे हैं. तब आप उससे कनेक्‍ट करोगे. 

युवाओं को भारत की विकास यात्रा को समझना चाहिए
पीएम ने कहा कि मैं मानता हूं कि हमारे देश के नौजवानों को आजादी के बाद भारत की विकास यात्रा कैसे चली है, इसको खोजना चाहिए. खोजी मन से कि पहले कैसा होता था? कोयले वाली ट्रेनें चलती थीं, तो कोयला कहां से आता था? कोयले वाली ट्रेन को चलाने वाले कैसे ट्रेन के अंदर रहते थे? जरा देखो तो, एक-एक चीज को समझो. जो नौजवान इस 75 साल की यात्रा को जानने समझने का प्रयास करेगा, तो वो आगे की यात्रा का हिस्‍सेदार बनेगा. इससे उसमें लीडरशिप की क्‍वालिटी पैदा होगी. उसको लगेगा कि मैं इसमें वैल्‍यू एडिशन कर सकता हूं.

PM मोदी का Full इंटरव्यू यहां पढ़ें

कैबिनेट में शुरू हुई है नयी परंपरा
 प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि आजकल मेरे कैबिनेट में एक बड़ी महत्‍वपूर्ण परंपरा चली है. पार्लियमेंट में कोई बिल आता है, तो उसके साथ ग्‍लोबल स्टैंडर्ड का एक नोट आता है. दुनिया में उस क्षेत्र में कौन-सा देश सबसे अच्‍छा कर रहा है... उसके नियम-कानून क्‍या हैं? हमें वो अचीव करना है, तो कैसे करना चाहिए? यानि अब हमारा हर कैबिनेट नोट ग्‍लोबल स्टैंडर्ड से मैच करते हुए लाना होता है. इसके कारण मेरी ब्‍यूरोक्रेसी की आदत हो गई है कि बातें करने से काम नहीं बनता कि दुनिया में बढ़िया है. दुनिया में क्‍या बढ़िया है बताओ और हम उससे कितनी दूरी हैं, वहां तक हमारा जाने का रास्‍ता क्‍या है?

दुनिया मानती है भारत AI में लीड करेगा: PM मोदी
पीएम मोदी ने कहा, "आज दुनिया यह मानती है कि एआई में भारत पूरी दुनिया को लीड करेगा. हमारे पास यूथ है, विविधता है, डेटा की ताकत है." पीएम मोदी ने कंटेंट क्रिएटर्स और गेमर्स से अपनी मुलाकात का जिक्र करते हुए कहा, "उन्होंने मुझे एक बड़ी आश्चर्यजनक चीज बताई. मैंने उनसे पूछा कि क्या कारण है कि यह इतना फैल रहा है, उन्होंने बताया कि डेटा बहुत सस्ता है. दुनिया में डेटा महंगा है, मैं दुनिया के गेमिंग कॉम्पिटिशन में जाता हूं, डेटा इतना महंगा पड़ता है... भारत में जब बाहर के लोग आते हैं तो हैरान हो जाते हैं कि अरे इतने में... इसके कारण भारत में एक नया क्षेत्र खुल गया है."

Latest and Breaking News on NDTV

दुनिया में भारत के डिजिटल रेवोल्यूशन की चर्चा : PM मोदी 
पीएम मोदी ने न्यूयॉर्क में नोबेल पुरस्‍कार विजेता प्रोफेसर पॉल रॉमर्स के साथ अपनी मुलाकात को याद करते हुए कहा, "वह मुझे सुझाव दे रहे थे कि डॉक्युमेंट रखने वाले सॉफ्टवेयर की जरूरत है. जब मैंने उनसे कहा कि मेरे फोन में डिजी लॉकर है और जब मैंने मोबाइल फोन पर सारी चीजें दिखाईं तो वे इतने उत्साहित हो गए... दुनिया जो सोचती है, उससे कई कदम इस क्षेत्र में आगे बढ़ गए हैं. आपने जी-20 में भी देखा होगा कि भारत के डिजिटल रेवोल्यूशन की चर्चा पूरी दुनिया में है."

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
आगरा : सिर्फ 15 सेकेंड में एक करोड़ पार, व्‍यापारी को बातों में लगाकर चोरी की वारदात को दिया अंजाम
युवा कैसे बनें अच्छे लीडर, NDTV के साथ एक्सक्लूसिव इंटरव्यू में PM मोदी ने बताया
राम-नामी कर्ज से लव-कुश तक.. पढ़िए शत्रुघ्न सिन्हा परिवार की 'रामायण' वाली कहानी
Next Article
राम-नामी कर्ज से लव-कुश तक.. पढ़िए शत्रुघ्न सिन्हा परिवार की 'रामायण' वाली कहानी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;