"भारत आज दुनिया में तेजी से बढ़ते फिनटेक बाजारों में एक": इन्फिनिटी फोरम 2.0 में PM मोदी

पीएम मोदी ने कहा कि गिफ्ट सिटी (PM Modi On GIFT IFSC) की कल्पना एक गतिशील पारिस्थितिकी तंत्र के रूप में की गई है, जो अंतरराष्ट्रीय वित्त के परिदृश्य को फिर से परिभाषित करेगा.

पीएम मोदी ने इन्फिनिटी फोरम 2.0 को किया संबोधित

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री ने शनिवार को गुजरात में आयोजित प्रमुख वित्तीय प्रौद्योगिकी कार्यक्रम इन्फिनिटी फोरम 2.0 (PM Modi Address Infinity Forum 2.0) को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए संबोधित किया. इस दौरान उन्होंने कहा कि भारत लचीलेपन और प्रगति के प्रतीक के रूप में उभरा है.भारत की विकास गाथा सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता नीति, सुशासन और नागरिकों के कल्याण पर आधारित है. यह दुनिया के लिए आशा की किरण है, यह इसकी मजबूत होती अर्थव्यवस्था और पिछले दशक के परिवर्तनकारी सुधारों का परिणाम है. 

ये भी पढे़ं-"भारत की GDP वृद्धि पिछले 10 सालों के परिवर्तनकारी सुधारों का प्रतिबिंब" : PM मोदी

भारत आज दुनिया में सबसे तेजी से बढ़ते फिनटेक बाजारों में से एक-PM

पीएम मोदी ने कहा कि गिफ्ट सिटी की कल्पना एक गतिशील पारिस्थितिकी तंत्र के रूप में की गई है, जो अंतरराष्ट्रीय वित्त के परिदृश्य को फिर से परिभाषित करेगा. उन्होंने कहा कि हम GIFT सिटी को नए युग की वैश्विक वित्तीय और प्रौद्योगिकी सेवाओं का ग्लोबल नर्व सेंटर बनाना चाहते हैं. भारत द्वारा 'ग्लोबल ग्रीन क्रेडिट इनिशिएटिव', COP28 में एक ग्रह-समर्थक पहल है, जिसकी वजह से भारत आज दुनिया में सबसे तेजी से बढ़ते फिनटेक बाजारों में से एक है. 

भारत लोकतांत्रिक मूल्यों वाला देश-PM मोदी

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

पीएम मोदी ने कहा कि GIFT IFSC का अत्याधुनिक डिजिटल बुनियादी ढांचा एक ऐसा मंच प्रदान करता है,  जो व्यवसायों को दक्षता बढ़ाने में सक्षम बनाता है. भारत गहरे लोकतांत्रिक मूल्यों और व्यापार और वाणिज्य की ऐतिहासिक परंपरा वाला देश है. बता दें कि इस कार्यक्रम का आयोजन भारत सरकार के तत्वावधान में अंतरराष्ट्रीय वित्तीय सेवा केंद्र प्राधिकरण (आईएफएससीए) और गिफ्ट सिटी की तरफ से किया गया. ‘वाइब्रेंट गुजरात' वैश्विक शिखर सम्मेलन 2024 के पहले इन्फिनिटी फोरम दो का आयोजन किया  गया. 
ये भी पढ़ें-"करोड़ों परिवारों को हमारी योजनाओं का मिल रहा लाभ": 'विकसित भारत संकल्प यात्रा' के लाभार्थियों से PM मोदी