विज्ञापन
Story ProgressBack

पायलटों को नहीं पता था कि लो विजिबिलिटी में कैसे होगी लैंडिंग? दो एयरलाइंस को नोटिस

दिल्ली में 24-25 और 27-28 दिसंबर को आधी रात में कोहरे के कारण कम दृश्यता के कारण हवाई अड्डे पर 50 से अधिक फ्लाइटों के मार्ग परिवर्तन किए गए थे

Read Time: 3 mins
पायलटों को नहीं पता था कि लो विजिबिलिटी में कैसे होगी लैंडिंग?  दो एयरलाइंस को नोटिस
प्रतीकात्मक तस्वीर.
नई दिल्ली:

नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (DGCA) ने गुरुवार को दिल्ली हवाई अड्डे पर कम दृश्यता (Low-Visibility) के दौरान नॉन-CAT III अनुपालन पायलटों को रोस्टर करने के लिए एयर इंडिया और स्पाइसजेट को कारण बताओ नोटिस जारी किया है. पायलटों के पर्याप्त प्रशिक्षित न होने के कारण दिल्ली जाने वाली कई उड़ानों में बदलाव करना पड़ा था.

डीजीसीए के एक वरिष्ठ अधिकारी ने पुष्टि की कि एयरलाइंस को नोटिस तब जारी किया गया जब यह पाया गया कि दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर बड़ी संख्या में उड़ानों में परिवर्तन किया गया. इन एयरलाइंस ने नॉन-CAT III अनुपालन पायलटों को रोस्टर किया था. इन पायलटों को लो विजिबिलिटी की स्थिति में उड़ान भरने या उतरने के लिए प्रशिक्षित नहीं किया गया था.

दिल्ली में 24-25 और 27-28 दिसंबर को आधी रात में कोहरे के कारण कम दृश्यता के कारण हवाई अड्डे पर 50 से अधिक फ्लाइटों के मार्ग परिवर्तन किए गए थे. अधिकारी ने कहा कि, "एयरलाइंस को 15 दिनों के भीतर जवाब देने को कहा गया है."

26 दिसंबर को विजिबिलिटी 50 मीटर तक गिर जाने के कारण आईजीआई हवाई अड्डे पर उड़ानों का संचालन बुरी तरह प्रभावित हुआ था. एयरपोर्ट सूत्रों के मुताबिक 50 मीटर की दृश्यता को शून्य दृश्यता माना जाता है. सुबह 8.30 बजे दृश्यता में थोड़ा सुधार हुआ जब दृश्यता 75 मीटर थी, लेकिन बाद में यह फिर से घटकर 50 मीटर रह गई थी.

दिल्ली हवाईअड्डे की ओर से जारी एडवाइजरी में कहा गया कि, "जब दिल्ली हवाईअड्डे पर लैंडिंग और टेक-ऑफ जारी है, CAT III अनुपालन नहीं करने वाली उड़ानें प्रभावित हो सकती हैं. यात्रियों से अनुरोध है कि वे अपडेटेड फ्लाइट इनफार्मेशन के लिए संबंधित एयरलाइन से संपर्क करें. किसी भी असुविधा के लिए हमें गहरा खेद है." 

हवाई अड्डे के अधिकारियों ने एंटी-फॉग लैंडिंग सिस्टम शुरू किया था, जिसे तकनीकी रूप से CAT-III इंस्ट्रूमेंट लैंडिंग सिस्टम (ILS) कहा जाता है. रनवे दृश्यता स्तर कम होने पर CAT III प्रणाली सटीक दृष्टिकोण और लैंडिंग में मदद करती है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
क्या दुश्मनों को सरकार में जगह दी जानी चाहिए? भाजपा के 'मित्रों की सरकार' तंज पर हिमाचल सरकार
पायलटों को नहीं पता था कि लो विजिबिलिटी में कैसे होगी लैंडिंग?  दो एयरलाइंस को नोटिस
लैपटॉप पर काम करते-करते मौत! आखिर क्यों 'खोखले' हो रहे हम, यह रिपोर्ट पढ़िए
Next Article
लैपटॉप पर काम करते-करते मौत! आखिर क्यों 'खोखले' हो रहे हम, यह रिपोर्ट पढ़िए
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;