'एक राष्ट्र एक चुनाव' : आज कोविंद समिति से मुलाकात करेगी BJP, रखेगी अपनी राय

One Nation One Election छएक राष्ट्र एक चुनाव से जुड़े कई मुद्दों पर बीजेपी अपनी राय आज रामनाथ कोविंद समिति के सामने स्पष्ट कर सकती है. पीएम मोदी कई बार एक देश एक चुनाव की बात कर चुके हैं और उन्होंने इस मुद्दे पर राष्ट्रीय बहस का आह्वान भी किया है. 

'एक राष्ट्र एक चुनाव' : आज कोविंद समिति से मुलाकात करेगी BJP, रखेगी अपनी राय

Former President of India Ram Nath Kovind

नई दिल्ली:

एक देश एक चुनाव पर मंगलवार को बीजेपी अपनी राय कोविंद समिति (Kovind Committee) को बताएगी. बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा आज शाम पांच बजे रामनाथ कोविंद की अध्यक्षता वाली समिति से मुलाकात करेंगे. बता दें कि बीजेपी अपने पिछले दो घोषणापत्रों में एक देश एक चुनाव की वकालत कर चुकी है. हालांकि, इसे किस तरह से लागू किया जाना चाहिए इस पर पार्टी द्वारा सुझाव मांगे गए हैं. 

क्या ऐसे में बीजेपी मौजूदा विधानसभाओं को भंग कर साथ में चुनाव कराने के पक्ष में होगी? इसे लेकर क्या संविधान में संशोधन का सुझाव दिया जाएगा. वहीं यदि किसी एक दल या गठबंधन को बहुमत न मिले तो ऐसी स्थिति में क्या किया जाना चाहिए? इन सभी मुद्दों पर बीजेपी अपनी राय आज रामनाथ कोविंद समिति के सामने स्पष्ट कर सकती है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कई बार एक देश एक चुनाव की बात कर चुके हैं और उन्होंने इस मुद्दे पर राष्ट्रीय बहस का आह्वान भी किया है. 

बता दें कि पिछले साल सितंबर में गठित, पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद (Ramnath Kovind) की अध्यक्षता वाली समिति को लोकसभा, राज्य विधानसभाओं, नगरपालिकाओं और पंचायतों के लिए एक साथ चुनाव कराने के मुद्दे पर जल्द से जल्द विचार करने और सिफारिशें करने का काम सौंपा गया है.

इस मसले को लेकर पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने हाल ही में पूर्व प्रधान न्यायाधीश यू यू ललित और बार काउंसिल ऑफ इंडिया के साथ परामर्श किया था. साथ ही कोविंद ने मेघालय उच्च न्यायालय के पूर्व मुख्य न्यायाधीश न्यायमूर्ति संजीब बनर्जी और बार काउंसिल ऑफ इंडिया के अध्यक्ष मनन कुमार मिश्रा से भी मुलाकात की थी, जिन्होंने इस विषय पर अपनी राय दी है.

यह भी पढ़ें : ‘एक राष्ट्र, एक चुनाव' : कोविंद समिति ने राज्य निर्वाचन आयोगों के साथ शुरू की चर्चा 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

यह भी पढ़ें : 'एक राष्ट्र, एक चुनाव' के समर्थन में महाराष्ट्र के सीएम ने लिखा रामनाथ कोविंद को पत्र