ज्यादा अंक लाने वाले OBC उम्मीदवार सामान्य श्रेणी की सीटों के हकदार : सुप्रीम कोर्ट

सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) ने गुरुवार को कहा कि अन्य पिछड़ा वर्ग (OBC) श्रेणी के उन उम्मीदवारों को सामान्य श्रेणी में समायोजित करने की आवश्यकता है जो सामान्य श्रेणी के नियुक्त अंतिम उम्मीदवारों की तुलना में अधिक मेधावी हैं

ज्यादा अंक लाने वाले OBC उम्मीदवार सामान्य श्रेणी की सीटों के हकदार : सुप्रीम कोर्ट

अधिक अंक लाने वाले पिछड़ा वर्ग के उम्मीदवार सामान्य सीटों के हकदार होंगे. 

नई दिल्ली :

सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) ने गुरुवार को कहा कि अन्य पिछड़ा वर्ग (OBC) श्रेणी के उन उम्मीदवारों को सामान्य श्रेणी में समायोजित करने की आवश्यकता है जो सामान्य श्रेणी के नियुक्त अंतिम उम्मीदवारों की तुलना में अधिक मेधावी हैं. सर्वोच्च अदालत ने कहा कि ऐसी परिस्थितियों में आरक्षित सीटों (Reserve Seats) के लिए ओबीसी उम्मीदवारों की नियुक्ति पर विचार नहीं किया जा सकता था. शीर्ष अदालत ने कहा कि इसके परिणाम स्वरूप, सामान्य श्रेणी में उनकी नियुक्तियों पर विचार करने के बाद, आरक्षित सीटों को योग्यता के आधार पर अन्य शेष आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों से भरा जाना आवश्यक है.

न्यायमूर्ति एम. आर. शाह और न्यायमूर्ति बी. वी. नागरत्ना की पीठ ने 1992 के इंद्रा साहनी बनाम भारत संघ सहित सर्वोच्च अदालत के विभिन्न फैसलों पर गौर किया. पीठ ने फैसले पर भरोसा करते हुए आरक्षित श्रेणी के एक उम्मीदवार की ओर से पेश वरिष्ठ अधिवक्ता राजीव धवन की इस दलील को स्वीकार कर लिया कि आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों को सामान्य श्रेणी के उम्मीदवारों की सूची में अंतिम उम्मीदवार से अधिक अंक प्राप्त करने पर सामान्य श्रेणी के कोटे के तहत समायोजित करना चाहिए. उनका कहना था कि ऐसे उम्मीदवार को सामान्य श्रेणी के तहत विचार करने की आवश्यकता है.

पीठ ने कहा कि दो उम्मीदवारों आलोक कुमार यादव और दिनेश कुमार जो ओबीसी श्रेणी से संबंधित हैं, उन्हें सामान्य श्रेणी में समायोजित किए जाने की आवश्यकता है क्योंकि वे सामान्य श्रेणी के नियुक्त उम्मीदवारों की सूची में अंतिम उम्मीदवार की अपेक्षा अधिक मेधावी हैं और उनकी नियुक्तियों पर आरक्षित श्रेणी के तहत सीटों के लिए विचार नहीं किया जा सकता.

इसे भी पढ़ें : कोर्ट जिस दिन जमानत पर रिहाई के आदेश दे, उसी दिन पूरी होनी चाहिए सारी प्रक्रिया : सुप्रीम कोर्ट

कोविड से मौत पर मुआवजा मामले में SC ने आंध्र प्रदेश सरकार को लगाई फटकार, जानें पूरा मामला

एलआईसी में 11 हजार भर्तियां करने का निर्देश देने से सुप्रीम कोर्ट का इनकार, मुआवजे का आदेश

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इसे भी देखें : हेट स्पीच पर सख्त हुआ सुप्रीम कोर्ट, उत्तराखंड सरकार को दी चेतावनी



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)