हफ्ते में तीन दिन अवकाश देने का कोई प्रस्ताव नए लेबर कोड में नहीं : श्रम मंत्रालय सूत्र

श्रम मंत्रालय के सूत्रों ने जानकारी दी है कि 25 अगस्त, 2022 से तिरुपति में शुरू होने जा रही श्रम मंत्रियों की दो-दिवसीय कॉन्फ्रेंस का वर्चुअल उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे.

हफ्ते में तीन दिन अवकाश देने का कोई प्रस्ताव नए लेबर कोड में नहीं : श्रम मंत्रालय सूत्र

श्रम मंत्रालय सूत्रों ने स्पष्ट किया कि चारों नए लेबर कोड में चार दिन का कामकाजी सप्ताह बनाने को लेकर कोई प्रस्ताव नहीं है...

नई दिल्ली:

नए लेबर कोड को लेकर बहुत अरसे से बहुत-सी ख़बरें चल रही हैं, जिनमें एक हफ्ते में चार दिन के कामकाज के बाद तीन दिन के अवकाश की चर्चा भी शामिल रही है, लेकिन श्रम मंत्रालय के सूत्रों ने स्पष्ट किया है कि चारों नए लेबर कोड में चार दिन का कामकाजी सप्ताह बनाने को लेकर कोई प्रस्ताव नहीं है.

श्रम मंत्रालय के सूत्रों ने जानकारी दी है कि 25 अगस्त, 2022 से तिरुपति में शुरू होने जा रही श्रम मंत्रियों की दो-दिवसीय कॉन्फ्रेंस का वर्चुअल उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे. राज्यों के श्रम मंत्रियों की इस कॉन्फ्रेंस के एजेंडे में सभी चारों लेबर कोडों को लेकर राज्य सरकारों द्वारा नियमों को ड्राफ्ट किए जाने पर चर्चा शामिल है.

मंत्रालय के सूत्रों के मुताबिक, 31 राज्यों तथा केंद्रशासित प्रदेशों ने पारिश्रमिक कोड को लेकर नियमों को ड्राफ्ट कर लिया है. सामाजिक सुरक्षा कोड को लेकर 27 राज्यों तथा केंद्रशासित प्रदेशों ने नियम ड्राफ्ट कर लिए हैं. औद्योगिक संबंध कोड पर 25 राज्यों तथा केंद्रशासित प्रदेशों ने नियम ड्राफ्ट कर लिए हैं, तथा पेशागत सुरक्षा कोड पर 24 राज्य तथा केंद्रशासित प्रदेश नियम तैयार कर चुके हैं.

केंद्र सरकार को उम्मीद है कि सभी राज्य तथा केंद्रशासित प्रदेश सभी चार लेबर कोडों पर नियमों को ड्राफ्ट करने की प्रक्रिया पूरी कर लेंगे, ताकि उन्हें देशभर में लागू किया जा सके.

--- ये भी पढ़ें ---
* PPF बनाएगा करोड़पति : रिटायरमेंट पर 2.26 करोड़ रुपये पाने के लिए करें निवेश
* आखिरी तारीख के बाद भी जुर्माना दिए बिना फाइल कर सकते हैं ITR?
* फिर बढ़ सकता है DA, बढ़ेगी सरकारी कर्मियों की टेक-होम सैलरी

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
       

VIDEO: नए लेबर कोड में PF, ग्रेच्युटी समेत ये होंगे बदलाव