नागपुर के छात्र को मिली अमेरिका में 33 लाख की नौकरी, लेकिन जब फर्म को पता चला...

वेदांत देवकाटे ने 1000 से अधिक प्रतिस्पर्धियों को पीछे छोड़कर कोडिंग काम्पटीशन जीता, आयोजक कंपनी ने 33 लाख रुपये के सालाना पैकेज वाली नौकरी की पेशकश की

नागपुर के छात्र को मिली अमेरिका में 33 लाख की नौकरी, लेकिन जब फर्म को पता चला...

प्रतीकात्मक फोटो.

महाराष्ट्र के नागपुर (Nagpur) के पंद्रह साल के वेदांत देवकाटे (Vedant Deokate) ने महाराष्ट्र और देश को गौरवान्वित किया है. इस किशोर ने एक यूएस-बेस्ड कंपनी की ओर से आयोजित किया गया वेब डेवलेपमेंट काम्पटीशन जीत लिया है. वेदांत ने दो दिनों की अवधि में कोड की 2,066 लाइनें लिखकर यह काम्पटीशन जीत लिया. इस कोडिंग स्पर्धा (Coding competion) में 1,000 से अधिक प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया. 

काम्पटीशन जीतने पर वेदांत को स्पर्धा आयोजक कंपनी ने 33 लाख की सालाना सैलरी वाली नौकरी की पेशकश की. हालांकि न्यू जर्सी एडवर्टाइजमेंट कंपनी की एचआरडी टीम में वेदांत को एक पद के लिए की गई नौकरी की इस पेशकश को  तब वापस ले लिया गया जब उसकी उम्र के बारे में बताया गया. द टाइम्स ऑफ इंडिया ने यह खबर दी है.

रिपोर्ट में कहा गया है कि, हालांकि खुशी के बाद निराश करने वाले हालात के बीच कंपनी की ओर से वेदांत को उत्साहजनक मैसेज मिला. कक्षा 10 के छात्र वेदांत से हिम्मत नहीं हारने के लिए कहते हुए, विज्ञापन फर्म ने उन्हें अपनी शिक्षा पूरी करने और फिर उनसे संपर्क करने के लिए कहा. कंपनी ने वेदांत को लिखा, "हम आपके अनुभव, व्यावसायिकता और दृष्टिकोण से प्रभावित हैं."

वेदांत एक सेल्फ-ट्रेंड कोडर हैं. उन्होंने अपनी मां के लैपटॉप का इस्तेमाल करके कौशल हासिल किया और सम्मान पाया. उन्होंने लैपटॉप पर दो दर्जन से अधिक ऑनलाइन ट्यूटोरियल में भाग लिया और उन्हें "स्लो" और "आउटडेटेड" बताया. उन्होंने अपनी मां के इंस्टाग्राम एकाउंट पर कोडिंग प्रतियोगिता का विज्ञापन देखा और फिर उसमें भाग लिया.

वेदांत के माता-पिता राजेश और अश्विनी देवकाटे नागपुर के एक इंजीनियरिंग कॉलेज में असिस्टेंट प्रोफेसर हैं. अपने बेटे की उपलब्धि के बारे में राजेश देवकाटे ने कहा, “हमें कोई जानकारी नहीं थी. मेरे बेटे के स्कूल से एक कॉल आया था जिससे हमें इस ऑफर के बारे में बताया गया.” देवकाटे ने कहा कि स्कूल ने ही वेदांत को कंपनी को अपनी उम्र और अन्य विवरण के बारे में सूचित करने में मदद की.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

वेदांत की प्रतिभा और प्रतियोगिता में हासिल की गई सफलता को देखते हुए उसके माता-पिता ने उसे कोडिंग के लिए जल्द ही एक नया लैपटॉप गिफ्ट करने का प्लान बनाया है.