दिल्ली में 4 दिसंबर को होंगे नगर निगम के चुनाव, 7 दिसंबर को आएंगे नतीजे

चुनाव आयुक्त ने कहा कि दिल्ली नगर निगम में अब 250 वार्ड निर्धारित किये गए हैं. हम उनके चुनाव के लिए तैयार हैं. उन्होंने कहा कि 250 वार्ड में से 42 को SC के लिए रिज़र्व किया गया है. वहीं महिलाओं के लिए 50% सीट आरक्षित हैं.

दिल्ली में 4 दिसंबर को होंगे नगर निगम के चुनाव, 7 दिसंबर को आएंगे नतीजे

दिल्ली नगर निगम में 250 वार्ड निर्धारित किये गए हैं. (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के नगर निगम के लिए चुनाव की तारीख का ऐलान हो गया है. एमसीडी चुनाव 4 दिसंबर को होंगे. वहीं 7 दिसंबर को मतों की गणना होगी. दिल्ली के राज्य चुनाव आयोग ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर इसकी जानकारी दी. चुनाव आयुक्त डॉ विजय देव ने कहा कि नोटिफिकेशन 7 नवंबर को जारी होंगे. वहीं नामांकन की अंतिम तारीख 14 नवंबर होगा.

चुनाव आयुक्त ने कहा कि दिल्ली नगर निगम में अब 250 वार्ड निर्धारित किये गए हैं. हम उनके चुनाव के लिए तैयार हैं. उन्होंने कहा कि 250 वार्ड में से 42 को SC के लिए रिज़र्व किया गया है. वहीं महिलाओं के लिए 50% सीट आरक्षित हैं. 250 वार्ड दिल्ली में हैं, इसमें 42 सीट एससी के लिए और इन 42 में 21 सीट एससी महिलाओं के आरक्षित हैं. वहीं 104 सीट महिलाओं के लिए आरक्षित हैं.

उन्होंने कहा कि दिल्ली में 1 जनवरी 2022 तक 1,46,73,847 वोटर्स हैं. पिछली बार की तरह EVM से वोटिंग होगी. आज से ही मॉडल कोड ऑफ कंडक्ट लागू हो गया है. रात 10 बजे से सुबह 6 बजे तक लाउड स्पीकर पर पाबंदी रहेगी. उम्मीदवार खर्च अधिकतम 5.75 लाख से बढ़ाकर 8 लाख रुपये किया गया है.

NDTV ने दिल्ली के राज्य चुनाव आयुक्त डॉ विजय देव से सवाल पूछा कि पहले से अटकलें लग रही थी कि गुजरात चुनाव के साथ ही दिल्ली में नगर निगम के चुनाव होंगे, तो अब जब यह अटकल सही साबित हो गई है तो इसका कैसे जवाब देंगे?

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इस सवाल पर विजय देव ने कहा कि एसेंबली चुनाव केंद्रीय चुनाव आयोग के पास है, जबकि नगर निगम चुनाव की ज़िम्मेदारी हमारे पास है, हम अपनी तैयारियों के हिसाब से काम कर रहे हैं.