महानगर गैस ने सीएनजी के दाम आठ रुपये और पीएनजी के पांच रुपये घटाए

एमजीएल ने देर शाम एक बयान में कहा कि उसे घरेलू स्तर पर उत्पादित गैस की कीमतों में कटौती का लाभ सीएनजी एवं पीएनजी उपभोक्ताओं तक पहुंचाने की खुशी है.

महानगर गैस ने सीएनजी के दाम आठ रुपये और पीएनजी के पांच रुपये घटाए

एमजीएल ने गत फरवरी में भी सीएनजी की कीमतों में 2.5 रुपये प्रति किलो की कटौती की थी. (फाइल फोटो)

मुंबई:

गेल इंडिया की अनुषंगी महानगर गैस लिमिटेड (एमजीएल) ने अपने वितरण वाले क्षेत्रों में सीएनजी की कीमत में आठ रुपये प्रति किलो और घरेलू पाइप रसोई गैस की कीमत में पांच रुपये प्रति यूनिट तक की कटौती करने की शुक्रवार को घोषणा की.

एमजीएल ने यह कदम घरेलू स्तर पर उत्पादित प्राकृतिक गैस के मूल्य निर्धारण की नई व्यवस्था की गुरुवार को की गई घोषणा को ध्यान में रखते हुए उठाया है. इस घोषणा के बाद सरकार ने सीएनजी और पाइप वाली रसोई गैस की नई कीमतों का भी ऐलान शुक्रवार को कर दिया.

एमजीएल ने गत फरवरी में भी सीएनजी की कीमतों में 2.5 रुपये प्रति किलो की कटौती की थी. इसके बावजूद सीएनजी के दाम अप्रैल 2022 की तुलना में करीब 80 प्रतिशत तक अधिक बने हुए हैं. 

एमजीएल ने देर शाम एक बयान में कहा कि उसे घरेलू स्तर पर उत्पादित गैस की कीमतों में कटौती का लाभ सीएनजी एवं पीएनजी उपभोक्ताओं तक पहुंचाने की खुशी है. इस फैसले के तहत मुंबई महानगर एवं नजदीकी इलाकों में सीएनजी के दाम में आठ रुपये प्रति किलो और पीएनजी में पांच रुपये प्रति घनमीटर तक की कटौती की जा रही है. 

आधी रात से प्रभावी हो रहे इस फैसले के बाद सीएनजी 79 रुपये प्रति किलो और पीएनजी 49 रुपये प्रति एससीएम के दाम पर मिलने लगेगी.

पेट्रोलियम एवं गैस मंत्रालय के पेट्रोलियम योजना और विश्लेषण प्रकोष्ठ (पीपीएसी) ने दिन में जारी एक आदेश में कहा कि आठ अप्रैल से 30 अप्रैल की अवधि के लिए प्राकृतिक गैस की कीमत 7.92 अमेरिकी डॉलर प्रति 10 लाख ब्रिटिश ताप इकाई (एमएमबीटीयू) होगी. हालांकि, उपभोक्ताओं के लिए दरें 6.5 डॉलर प्रति यूनिट पर सीमित कर दी गई हैं. 

यह भी पढ़ें -

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

-- कर्नाटक विधानसभा चुनाव : कांग्रेस नेता सिद्धारमैया को कोलार क्यों चाहिए?
-- "धारावी के विकास से मुंबई के चेहरे में सुधार आएगा" - NDTV से बोले शरद पवार



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)