विज्ञापन
Story ProgressBack

Lok Sabha Election 2024 Phase 1 Voting: पहले चरण में स्विंग सीटें, पार्टियों के लिए अहम; देखें डिटेल

Read Time:4 mins

Indian General Election 2024 Phase 1 Voting: लोकसभा चुनाव के पहले चरण का मतदान.

नई दिल्ली:

लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election Phase 1 Voting) के पहले चरण में आज कई स्विंग सीटें हैं, जो राजनीतिक दलों की संभावनाएं बनाने या बिगाड़ने का काम करेंगी. लोग आज 102 सीटों पर सांसद चुनने के लिए वोट कर रहे हैं. बीजेपी तीसरी टीम की तलाश में है, जबकि INDIA गठबंधन भी जीत की उम्मीद लगाए हुए है.

  1. कोयंबटूर लोकसभा सीट (Lok Sabha Elections 2024) पर कड़ा मुकाबला देखने को मिलेगा, जिसमें तमिलनाडु बीजेपी प्रमुख के अन्नामलाई का मुकाबला DMK नेता गणपति पी राजकुमार और AIADMK के सिंगाई रामचंद्रन से है. तमिलनाडु प्रदेश अध्यक्ष की उम्मीदवारी से पता चलता है कि बीजेपी दक्षिण भारत में अपनी मौजूदगी बढ़ाने के लिए कड़ी मेहनत कर रही है. 
  2. केंद्रीय मंत्री और बीजेपी नेता नितिन गडकरी महाराष्ट्र की नागपुर सीट से लगातार तीसरी बार जीत की उम्मीद कर रहे हैं.  इस सीट पर नितिन गडकरी और कांग्रेस उम्मीदवार विकास ठाकरे के बीच मुख्य मुकाबला है, जो फिलहाल नागपुर पश्चिम से विधायक हैं. 
  3. साल 2021 में कांग्रेस छोड़ बीजेपी में शामिल होने वाले जितिन प्रसाद पहले चरण में बीजेपी के प्रमुख उम्मीदवारों में से हैं. उनको उत्तर प्रदेश के पीलीभीत से दो बार के सांसद वरुण गांधी का टिकट काटकर इस सीट से उम्मीदवार बनाया गया है. पिछले दो लोकसभा चुनावों में बीजेपी को यूपी में प्रचंड बहुमत मिला था. पीलीभीत सीट पर समाजवादी पार्टी ने भगवंत सरन गंगवार को मैदान में उतारा, और बहुजन समाज पार्टी (बसपा) ने जितिन प्रसाद के खिलाफ अनीस अहम्स खान को मैदान में उतारा है.
  4. बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी गया से चुनावी मैदान में हैं. 79 साल के मांझी के लिए यह चुनाव काफी राजनीतिक महत्व रखता है. गया में सबसे ज्यादा यानी कि 14 उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं. बीजेपी ने गया (सुरक्षित) सीट अपने सहयोगी दल हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा-सेक्युलर (HAM-S) के लिए छोड़ दी है.
  5. मध्य प्रदेश की छिंदवाड़ा सीट साल 2019 के चुनाव में कांग्रेस ने जीती थी. अब बीजेपी कांग्रेस की इस एकमात्र सीट को छीनने के लिए कोई कसर नहीं छोड़ रही है. मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कमल नाथ के बेटे नकुल नाथ, छिंदवाड़ा सीट से बीजेपी उम्मीदवार विवेक बंटी साहू के खिलाफ फिर से चुनावी मैदान में हैं. बंटी साहू पिछले दो विधानसभा चुनावों में कमल नाथ से हार गए थे.
  6. लोकसभा में कांग्रेस के डिप्टी लीडर गौरव गोगोई इस बार भी निर्वाचित होकर संसद पहुंचेंगे या नहीं, ये असम की जोरहाट सीट तय करेगी. इस सीट को बीजेपी के गढ़ के रूप में देखा जाता रहा है. गौरव गोगोई के अपने परिवार के गढ़ काजीरंगा (तत्कालीन कालियाबोर) - जहां से वह सांसद हैं  के बजाय जोरहाट से चुनाव लड़ने के फैसले ने मुकाबले को दिलचस्प बना दिया है. 
  7. अरुणाचल प्रदेश की 60 सीटों और सिक्किम (32 सीटों पर भी आज विधानसभा चुनाव हो रहे हैं.  वोटिंग सुबह 7 बजे शुरू हो चुकी है, जो कि शाम 6 बजे तक चलेगी. चुनाव आयोग ने 1.87 लाख मतदान केंद्रों पर 18 लाख से ज्यादा मतदान कर्मियों को तैनात किया है. 16.63 करोड़ से ज्यादा लोग वोट देने के पात्र हैं.
  8. तमिलनाडु की सभी (39) सीटों, उत्तराखंड (5), अरुणाचल प्रदेश (2), मेघालय (2), अंडमान और निकोबार द्वीप समूह (1), मिजोरम (1), नागालैंड (1), पुडुचेरी (1), सिक्किम (1) और लक्षद्वीप (1) सीट पर मतदान चल रहा है.
  9. इसके अलावा राजस्थान में 12, उत्तर प्रदेश में 8, मध्य प्रदेश में 6, असम और महाराष्ट्र में 5-5, बिहार में 4, पश्चिम बंगाल में 3, मणिपुर में 2, त्रिपुरा, जम्मू और कश्मीर, और छत्तीसगढ़ में एक-एक सीट पर मतदान जारी है. 
  10. संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (यूपीए) ने साल 2019 में 102 सीटों में से 45 और NDA ने 41 सीटों पर जीत हासिल की थी. इनमें से छह सीटों को परिसीमन अभ्यास के हिस्से के रूप में फिर से तैयार किया गया है.
     

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
गेम में हारने से हुआ नुकसान तो पैसों के लिए नाती ने कर दी नानी की हत्या, पुलिस ने किया खुलासा
Lok Sabha Election 2024 Phase 1 Voting: पहले चरण में स्विंग सीटें, पार्टियों के लिए अहम; देखें डिटेल
ओम बिरला के दोबारा लोकसभा अध्यक्ष बनने से राहुल, अखिलेश के बधाई संदेश तक, पढ़ें 10 बड़े अपडेट
Next Article
ओम बिरला के दोबारा लोकसभा अध्यक्ष बनने से राहुल, अखिलेश के बधाई संदेश तक, पढ़ें 10 बड़े अपडेट
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;