विज्ञापन
Story ProgressBack

Lok Sabha Election 2024 Phase 1 Voting: सुबह 11 बजे तक UP में 25.20% मतदान, वोटरों को लुभाने के लिए चुनाव आयोग की खास पहल

Read Time:3 mins

Indian General Election 2024 Phase 1 Voting: लोकसभा चुनाव के पहले चरण का मतदान.(फाइल फोटो)

Lok Sabha Election Phase 1 Voting: लोकतंत्र के महापर्व का आगाज आज से हो गया है. 21 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की 102 सीटों पर आज पहले चरण की वोटिंग हो रही है. RSS प्रमुख मोहन भागवत समेत कई खास लोग अब तक मतदान कर चुके हैं.

  1. देशभर में आज से लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Elections 2024) का आगाज हो गया है. 21 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की 102 लोकसभा सीटों पर पहले चरण का मतदान सुबह 7 बजे से शुरू हुआ और शाम 6 बजे तक जारी रहेगा.
  2. देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने लोकतंत्र के महापर्व के मौके पर देशवासियों से मतदान करने की अपील की.पीएम मोदी ने कहा कि वोटिंग जरूर करें और नया रिकॉर्ड बनाएं.
  3. लोकतंत्र के महापर्व के अवसर पर मतदाताओं को आकर्षित करने के लिए जिले के तीनों विधानसभा क्षेत्र में कुल 51 मॉडल बूथ तैयार किए गए हैं. जिला निर्वाचन अधिकारी मनीष कुमार वर्मा ने बताया कि नोएडा-61 विधानसभा क्षेत्र में कुल 35 मॉडल बूथ बनाए गए हैं.
  4. RSS प्रमुख मोहन भागवत ने महाराष्ट्र के नागपुर में मतदान किया है. इस दौरान उन्होंने सभी से लोकतंत्र के इस महापर्व में बढ़चढ़कर शामिल होने की अपील भी की.
  5. विपक्षी गुट INDIA भले ही एकजुट है लेकिन फिर भी, कई इलाकों में, पार्टियां एक-दूसरे के खिलाफ हैं. ममता बनर्जी की TMC ने न सिर्फ बंगाल में बल्कि कुछ पूर्वोत्तर राज्यों में भी कांग्रेस के खिलाफ अपने उम्मीदवार उतारे हैं. वहीं अरविंद केजरीवाल की आम आदमी पार्टी ने दिल्ली में कांग्रेस के साथ सीट बंटवारे का समझौता होने के बावजूद पंजाब और अन्य जगहों पर ऐसा ही किया है. 
  6. पहले चरण में उत्तर प्रदेश, मध्‍य प्रदेश, राजस्थान, तमिलनाडु, असम, बिहार, उत्तराखंड, महाराष्ट्र, पश्चिम बंगाल, मणिपुर, छत्तीसगढ़ के साथ अन्य राज्यों में वोट डाले जा रहे हैं.
  7. वोट डाले जाने वाले राज्यों में जम्मू-कश्मीर, अरुणाचल प्रदेश, मेघालय, त्रिपुरा, मिजोरम, लक्षद्वीप, पुडुचेरी, सिक्किम, नगालैंड, अंडमान और निकोबार भी शामिल हैं.
  8. पहले चरण में 8 केंद्रीय मंत्रियों की किस्मत दांव पर लगी है, जिनमें केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी, किरण रिजिजू, सर्बानंद सोनेवाल, संजीव बालियान,डॉक्टर जितेंद्र सिंह, मंत्री भूपेंद्र यादव, मंत्री अर्जुन राम मेघवाल, राज्य मंत्री एल मुरुगन शामिल हैं.
  9. पश्चिम बंगाल के कूचबिहार में वोटिंग के दौरान पथराव की घटना सामने आई है. बताया जा रहा है कि चंदामारी इलाके में पथराव  किया गया है. इस पत्‍थरबाजी में एक BJP कार्यकर्ता घायल हो गया.
  10. पहले चरण में 11,371 थर्ड जेंडर वोट डाल रहे हैं, वहीं 35.67 लाख लोग फर्स्ट टाइम वोटर्स हैं. इसके साथ ही 20-29 वर्ष आयु वर्ग के 3.51 करोड़ युवा मतदाता हैं.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
जुलाई में जमकर बरसेंगे बादल, IMD ने बताया मानसून आते ही इन राज्यों में होगी झमाझम बारिश
Lok Sabha Election 2024 Phase 1 Voting:  सुबह 11 बजे तक UP में 25.20% मतदान, वोटरों को लुभाने के लिए चुनाव आयोग की खास पहल
NEET पेपर लीक मामला : शिक्षा मंत्रालय में NTA के DG के साथ हो रही है बैठक
Next Article
NEET पेपर लीक मामला : शिक्षा मंत्रालय में NTA के DG के साथ हो रही है बैठक
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;