विज्ञापन
Story ProgressBack

लोकसभा चुनाव के छठे फेज में 58 सीटों पर वोटिंग आज, मनोज तिवारी-कन्हैया समेत 889 प्रत्याशियों की किस्मत दांव पर

543 लोकसभा सीटों में पांचवे फेज तक 429 सीटों पर वोटिंग हो चुकी है. 25 मई को 7 राज्यों और एक केंद्र शासित प्रदेश की कुल 58 सीटों पर वोटिंग होगी. आखिरी और सातवें फेज में वाराणसी समेत 56 सीटों पर वोटिंग होगी.

Read Time: 7 mins
लोकसभा चुनाव के छठे फेज में 58 सीटों पर वोटिंग आज, मनोज तिवारी-कन्हैया समेत 889 प्रत्याशियों की किस्मत दांव पर
नई दिल्ली:

लोकसभा चुनाव  (Lok Sabha Elections 2024) के छठे फेज (Sixth Phase Voting) में शनिवार को 7 राज्यों और एक केंद्र शासित प्रदेश की कुल 58 सीटों पर वोटिंग होगी. छठे फेज में दिल्ली की सभी 7 सीटें, हरियाणा की सभी 10 सीटें, बिहार की 8, झारखंड की 4, ओडिशा की 6, उत्तर प्रदेश की 14 और पश्चिम बंगाल की 8 सीटों पर वोटिंग होगी. वहीं, जम्मू-कश्मीर की अनंतनाग-राजौरी सीट पर तीसरे फेज में चुनाव होना था, लेकिन इसे स्थगित कर दिया गया था. यहां छठे फेज में वोटिंग होनी है. इसके साथ ही ओडिशा राज्य विधानसभा के 42 विधानसभा क्षेत्रों के लिए भी मतदान कराया जाएगा. चुनाव आयोग के मुताबिक, छठे फेज में 889 कैंडिडेट्स चुनाव लड़ रहे हैं. इनमें 797 पुरुष और 92 महिला उम्मीदवार हैं. जम्मू-कश्मीर की अनंतनाग-राजौरी सीट पर 20 उम्मीदवार मैदान में हैं.

छठे फेज में 3 केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान, कृष्ण पाल सिंह गुर्जर और राव इंद्रजीत सिंह मैदान में हैं. वहीं, 3 पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती, मनोहर लाल ख‌ट्‌टर और जगदंबिका पाल भी चुनाव लड़ रहे हैं. इसके साथ ही भोजपुरी स्टार और सांसद मनोज तिवारी, मेनका गांधी, नवीन जिंदल, बांसुरी स्वराज, संबित पात्रा, राज बब्बर, निरहुआ की किस्मत भी EVM में लॉक हो जाएगी. ज्यादातर लोकसभा क्षेत्रों में वोटिंग टाइम सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक है, लेकिन कुछ स्थानों पर समय में बदलाव किया गया है.

लोकसभा चुनाव 2024: अनंतनाग-राजौरी में PDP की साख बचाने महबूबा हैं मैदान में, कहां खड़ी है BJP

किस राज्य की कौन सी सीट पर वोटिंग?
दिल्ली- चांदनी चौक, उत्तर-पूर्वी दिल्ली, पूर्वी दिल्ली, नई दिल्ली, उत्तर-पश्चिम दिल्ली, पश्चिम दिल्ली और दक्षिण दिल्ली.
हरियाणा- अंबाला, कुरुक्षेत्र, सिरसा, हिसार, करनाल, सोनीपत, रोहतक, भिवानी-महेंद्रगढ़, गुड़गांव, फरीदाबाद.
उत्तर प्रदेश- सुल्तानपुर, प्रतापगढ़, फूलपुर, इलाहाबाद, अंबेडकर नगर, श्रावस्ती, डोमरियागंज, बस्ती, संत कबीरनगर, लालगंज, आजमगढ़, जौनपुर, मछलीशहर, भदोही.
बिहार- वाल्मिकी नगर, पश्चिम चंपारण, पूर्वी चंपारण, शिवहर, वैशाली, गोपालगंज (SC),सीवान और महाराजगंज.
झारखंड- गिरिडीह, धनबाद, रांची, जमशेदपुर. 
ओडिशा- भुवनेश्वर, पुरी, ढेंकनाल, क्योंझर (SC), कटक, संबलपुर.
पश्चिम बंगाल- तमलुक, कांथी, घाटल, झाड़ग्राम, मेदिनीपुर, पुरुलिया, बांकुरा, बिष्णुपुर.
जम्मू-कश्मीर-अनंतनाग-राजौरी.

Analysis: हरियाणा का CM बदलने से BJP को फायदा या कांग्रेस जीतेगी दांव? JJP और INLD किसे पहुंचाएंगे नुकसान

बीजेपी ने उतारे सबसे ज्यादा कैंडिडेट
छठे फेज में बीजेपी ने कुल 51 उम्मीदवार उतारे हैं. जबकि कांग्रेस ने 25, समाजवादी पार्टी ने 12, टीएमसी ने 9, बीजू जनता दल ने 6, आम आदमी पार्टी ने 5 और राष्ट्रीय जनता दल (RJD) ने 4 उम्मीदवार उतारे हैं.

11.4 लाख मतदान अधिकारियों की लगी ड्यूटी
आम चुनाव 2024 के छठे फेज के लिए लगभग 11.4 लाख मतदान अधिकारी 1.14 लाख मतदान केंद्रों पर ड्यूटी देंगे. कुल 11.13 करोड़ से अधिक मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे. इनमें 5.84 करोड़ पुरुष, 5.29 करोड़ महिलाएं और 5120  थर्ड जेंडर मतदाता शामिल हैं. छठे फेज के लिए 8.93 लाख से ज्यादा रजिस्टर्ड 85 वर्ष से अधिक आयु के मतदाता, 100 वर्ष से अधिक आयु के 23,659 मतदाता और 9.58 लाख दिव्यांग मतदाता हैं, जिन्हें अपने घर से ही मतदान करने का विकल्प दिया गया है.

सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम
184 पर्यवेक्षक (66 सामान्य पर्यवेक्षक, 35 पुलिस पर्यवेक्षक, 83 व्यय पर्यवेक्षक) मतदान से कुछ दिन पहले ही अपने-अपने निर्वाचन क्षेत्रों में पहुंच चुके हैं. सुरक्षाकर्मियों को आने-जाने के लिए 20 स्पेशल ट्रेनें तैनात की गई हैं. इसके अलावा कुल 2222 उड़न दस्ते, 2295 स्थैतिक निगरानी दल, 819 वीडियो निगरानी दल और 569 वीडियो अवलोकन दल तैनात रहेंगे.

कुरुक्षेत्र सीट से बीजेपी उम्मीदवार नवीन जिंदल सबसे अमीर प्रत्याशी
लोकसभा चुनाव के छठे फेज में 889 उम्मीदवारों में से 39% यानी 343 करोड़पति हैं. इन कैंडिडेट्स के पास औसत संपत्ति 6.21 करोड़ रुपये है. कांग्रेस से BJP में आए नवीन जिंदल सबसे अमीर कैंडिडेट हैं. उनके पास 1241 करोड़ की संपत्ति है. वो हरियाणा की कुरुक्षेत्र सीट से मैदान में हैं. सबसे कम संपत्ति वाले उम्मीदवारों में SUCIC (C) के उम्मीदवार रामकुमार यादव का नाम है. उनके पास 1686 रुपये की संपत्ति है. जबकि रोहतक से निर्दलीय उम्मीदवार मास्टर रणधीर सिंह के पास संपत्ति के नाम पर महज 2 रुपये है.

Analysis : 6 नए चेहरों के सहारे BJP लगा पाएगी दिल्ली की हैट्रिक? या AAP-कांग्रेस मिलकर रोक देंगे रफ्तार?

183 कैंडिडेट्स पर क्रिमिनल केस
ADR की रिपोर्ट के मुताबिक, छठे फेज में 183 कैंडिडेट ऐसे हैं, जिन पर क्रिमिनल केस दर्ज हैं. जबकि 141 उम्मीदवारों पर  हत्या, किडनैपिंग जैसे गंभीर मामले हैं.16 कैंडिडेट्स पर भड़काऊ भाषण देने का केस दर्ज है.

सीटें जिनपर रहेंगी नजर
1. नई दिल्ली- दिल्ली की इस प्रतिष्ठित सीट पर बीजेपी ने दिवंगत विदेश मंत्री सुषमा स्वराज की बेटी बांसुरी स्वराज को उतारा है. जबकि उनका मुकाबला आम आदमी पार्टी के सोमनाथ भारती से होगा. सोमनाथ भारती 3 बार के विधायक रह चुके हैं. ये दोनों उम्मीदवार पेशे से वकील हैं.

2. उत्तर-पूर्वी दिल्ली- इस सीट पर बीजेपी ने मनोज तिवारी को रिटेन किया है. जबकि INDIA अलायंस के गठबंधन के तहत कांग्रेस ने यहां कन्हैया कुमार को उम्मीदवार बनाया है. कन्हैया कुमार CPI के टिकट पर बिहार के बेगूसराय से 2019 का चुनाव लड़ चुके हैं. बाद में उन्होंने CPI छोड़ दिया और कांग्रेस का हाथ थाम लिया. मनोज तिवारी के खिलाफ कन्हैया कुमार को उतारकर कांग्रेस ने उत्तर-पूर्वी दिल्ली सीट पर मुकाबले को बेहद दिलचस्प बना दिया है. 

3. सुल्तानपुर (उत्तर प्रदेश)-  सुल्तानपुर में बीजेपी ने मेनका गांधी को मौका दिया है. उनका मुकाबला समाजवादी पार्टी के राम भुआल निषाद से होगा. मेनका इस सीट से 8 बार संसद पहुंची हैं. जबकि भुआल बड़े निषाद नेताओं में शुमार किए जाते हैं. निषाद समाज के वोट बैंक पर उनकी मजबूत पकड़ है.

Explainer : 2024 के रण में बदला 'M' फैक्टर का मतलब, NDA या 'INDIA' किसके आएगा काम?

4. कुरुक्षेत्र (हरियाणा)- कुरुक्षेत्र से नवीन जिंदल दूसरी चुनावी पारी की शुरुआत कर रहे हैं. वो हाल ही में कांग्रेस छोड़ बीजेपी में शामिल हुए हैं. उनका मुकाबला आम आदमी पार्टी के सुशील गुप्ता और INLD के अभय सिंह चौटाला से होगा.

5. गुड़गांव (हरियाणा)- हरियाणा की एक और सीट पर दिलचस्प मुकाबला है. गुड़गांव में इस बार कांग्रेस-बीजेपी की टक्कर है. बीजेपी ने राव इंद्रजीत सिंह को उतारा है. कांग्रेस से उनका सामना वेटरन एक्टर राज बब्बर करेंगे. राव इसी सीट से लगातार 3 बार संसद पहुंचे हैं. राज बब्बर अपनी स्टारडम से फायदा उठाना चाहेंगे.

6. करनाल (हरियाणा)- हरियाणा के पूर्व  सीएम मनोहर लाल खट्टर इस सीट से बीजेपी के उम्मीदवार हैं. उनका मुकाबला कांग्रेस के दिव्यांशु बुद्धिराजा से होगा.

7.अनंतनाग-राजौरी सीट (जम्मू-कश्मीर)- इस सीट पर 20 कैंडिडेट अपनी किस्मत आजमा रहे हैं. मुख्य मुकाबला PDP की महबूबा मुफ्ती और मियां अल्ताफ के बीच है. आर्टिकल 370 हटने के बाद यहां पहली दफा चुनाव होंगे.

8. पुरी (ओडिशा)- पुरी सीट को बीजू जनता दल का गढ़ माना जाता है. बीजेपी ने यहां संबित पात्रा को उतारा है. जबकि बीजेडी ने अरूप मोहन पटनायक को उम्मीदवार बनाया है.

9. सिवान (बिहार)- इस सीट से बाहुबली शहाबुद्दीन की पत्नी हिना शहाब निर्दलीय उम्मीदवार के तौर पर ताल ठोंक रही हैं. JDU ने लक्ष्मी कुशवाहा को मौका दिया है.

10. तमलुक (बंगाल)- कलकत्ता हाईकोर्ट के पूर्व जज अभिजीत गंगोपाध्याय को बीजेपी ने उम्मीदवार बनाया है. TMC ने उनके खिलाफ 28 साल के देबांगशु भट्टाचार्य पर दांव खेला है. 

इसके बाद 1 जून को सातवें फेज में 56 सीटों पर वोट डाले जाएंगे और लोकसभा चुनाव संपन्न हो जाएंगे. 4 जून को नतीजों का ऐलान होगा.


भारत EVM का इस्तेमाल करने वाला पहला देश, दुनिया को ऐसे दिखाया डिजिटल डेमोक्रेसी का रास्ता

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
महाराष्ट्र के किसान ने दुनिया में बजाया डंका, संयुक्त राष्ट्र एजेंसी ने सिद्धेश सकोरे को "लैंड हीरो" नामित किया
लोकसभा चुनाव के छठे फेज में 58 सीटों पर वोटिंग आज, मनोज तिवारी-कन्हैया समेत 889 प्रत्याशियों की किस्मत दांव पर
जी-7 के लिए इटली पहुंचे पीएम मोदी बोले- 'सार्थक चर्चा को लेकर उत्सुक'
Next Article
जी-7 के लिए इटली पहुंचे पीएम मोदी बोले- 'सार्थक चर्चा को लेकर उत्सुक'
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;