विज्ञापन
Story ProgressBack

आखिरी समय में मोदी की इस रणनीति ने NDA को दिलाया बहुमत, BJP की सीटें घटीं, लेकिन वोट प्रतिशत बरकरार

नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में लगातार तीसरी बार एनडीए की सरकार बन रही है और उन्होंने कांग्रेस के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली. 1962 के बाद पहली बार कोई सरकार अपने दो कार्यकाल पूरे करने के बाद तीसरी बार वापस आ रही है.

Read Time: 3 mins
आखिरी समय में मोदी की इस रणनीति ने NDA को दिलाया बहुमत, BJP की सीटें घटीं, लेकिन वोट प्रतिशत बरकरार
नई दिल्ली:

लोकसभा चुनाव 2024 (Lok Sabha Election 2024) के नतीजों की तस्वीर अब साफ हो गई है. वोटों की गिनती (Lok Sabha Election Result 2024) अंतिम दौर में है. नतीजों और रुझानों में एनडीए '290 पार' तो वहीं इंडिया गठबंधन 230 से अधिक सीटें जीत रही है. नरेंद्र मोदी एक बार फिर से प्रधानमंत्री बन रहे हैं. लगातार तीसरी बार सत्ता में वापस आते ही नरेंद्र मोदी ने पंडित जवाहर लाल नेहरू के लगातार तीन बार जीतने के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली. एंटी इनकंबेंसी ट्रेंड के बावजूद वो लगातार तीसरी बार देश के पीएम पद की शपथ लेंगे.

नरेंद्र मोदी गुजरात में लगातार सत्ता में वापसी करते आए थे और केंद्र में भी उनकी तीसरी जीत बेहद महत्वपूर्ण है. इस विजय ने नरेंद्र मोदी की अजेय नेता की छवि को भी बरकरार रखा है, जो आज तक कोई चुनाव नहीं हारे.
Latest and Breaking News on NDTV

मोदी की इस रणनीति ने दिलाया बहुमत
लोकसभा चुनाव से एन पहले नरेंद्र मोदी ने दो बड़े दलों को अपने पाले में किया. बिहार में नीतीश कुमार की जेडीयू तो वहीं आंध्र प्रदेश में चंद्रबाबू नायडू की टीडीपी को एनडीए में शामिल कराया. आखिरी समय में मोदी की इस रणनीति ने एनडीए (NDA) को बहुमत दिलाया.

BJP की सीटें घटीं, लेकिन वोट प्रतिशत बरकरार
2019 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी ने 37.43 प्रतिशत वोट हासिल किए थे और 303 सीटें जीती थी. वहीं इस बार सीटों की संख्या भले ही घटकर 240 हो गई हो, लेकिन रुझानों में अब तक बीजेपी ने 36.60 फीसदी मत हासिल कर लिए हैं.

Latest and Breaking News on NDTV
बीजेपी ने ये पूरा चुनाव मोदी के नाम पर और उनके काम पर लड़ा था. 'मोदी की गारंटी' बीजेपी का प्रमुख मुद्दा रहा. हालांकि इस बार बीजेपी को स्पष्ट बहुमत नहीं मिला, लेकिन एनडीए की सरकार बन रही है. महंगाई और बेरोजगारी जैसे तमाम मुद्दों के बावजूद मोदी सत्ता में तीसरी बार वापसी कर रहे हैं.

मोदी ने की पंडित नेहरू के लगातार 3 बार सरकार बनाने के रिकार्ड की बराबरी
आजाद भारत के इतिहास में लगातार तीन बार सरकार केवल कांग्रेस ने बनाई थी. बीजेपी को इस बार अपने दम पर बहुमत नहीं मिला हो, लेकिन नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में लगातार तीसरी बार एनडीए की सरकार बन रही है और उसने कांग्रेस के इस रिकॉर्ड की बराबरी कर ली. 1962 के बाद पहली बार कोई सरकार अपने दो कार्यकाल पूरे करने के बाद तीसरी बार वापस आ रही है.

बीजेपी ने इस बार आंध्र प्रदेश और केरल में भी सीटें जीती हैं. ऐसे में बीजेपी एक पैन इंडिया पार्टी बन गई है, जिसकी मौजूदगी उत्तर से दक्षिण और पूर्व से पश्चिम तक भारत के लगभग सभी प्रदेशों में हो गई है.

Latest and Breaking News on NDTV
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने एनडीए के बहुमत हासिल करने को भारत के इतिहास में ‘एक अभूतपूर्व पल' करार दिया और देशवासियों को विश्वास दिलाया कि वो उनकी आकांक्षाओं को पूरा करने के लिए नई ऊर्जा, नई उमंग, नए संकल्पों के साथ आगे बढ़ेंगे. उन्होंने कहा, ‘‘देश की जनता-जनार्दन ने एनडीए पर लगातार तीसरी बार अपना विश्वास जताया है. भारत के इतिहास में ये एक अभूतपूर्व पल है. मैं इस स्नेह और आशीर्वाद के लिए अपने परिवारजनों को नमन करता हूं.''

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में बीजेपी ने ओडिशा में भी शानदार जीत दर्ज की है. ओडिशा की जनता ने विधानसभा के लिए बीजेपी को स्पष्ट बहुमत दिया है. पहली बार बीजेपी यहां अपने दम पर सरकार बना रही है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
महाराष्ट्र के समृद्धि एक्सप्रेस वे पर भीषण सड़क हादसा, दो कारों की टक्कर में 7 की मौत
आखिरी समय में मोदी की इस रणनीति ने NDA को दिलाया बहुमत, BJP की सीटें घटीं, लेकिन वोट प्रतिशत बरकरार
"लोकसभा स्पीकर का चुनाव सिर्फ 'नंबर गेम' नहीं" : INDIA गठबंधन के उम्मीदवार के. सुरेश
Next Article
"लोकसभा स्पीकर का चुनाव सिर्फ 'नंबर गेम' नहीं" : INDIA गठबंधन के उम्मीदवार के. सुरेश
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;