परिवार को बढ़ाने में लालू जी ने नंबर एक बैटिंग कर दी : NDTV Election Carnival में रविशंकर प्रसाद

पटना साहिब के बीजेपी उम्मीदवार पूर्व केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा- नीतीश कुमार ने आज घोषणा कर दी कि अब मैं कहीं नहीं जाऊंगा.. वे साथ हैं, मिलकर काम करेंगे.

पटना:

पटना में एनडीटीवी के इलेक्शन कार्निवाल में पूर्व केंद्रीय मंत्री, बीजेपी नेता और पटना साहिब लोकसभा क्षेत्र के प्रत्याशी रविशंकर प्रसाद ने आज कहा कि, नीतीश कुमार जी आते-जाते रहते हैं.. पर एक बात मैं कहूंगा, नीतीश जी व्यक्तिगत रूप से ईमानदार हैं. लालू प्रसाद का परिवार , अपन मुख्यमंत्री, पत्नी मुख्यमंत्री.. एमएलसी, बेटा उप मुख्यमंत्री, एक बेटा मंत्री, एक बेटी एमपी राज्यसभा की, एमपी का इलेक्शन लड़ रही है. तो उन्होंने इंडिया में एक प्रकार से हाईएस्ट स्कोर किया है. लालू जी का इसमें जवाब नहीं. परिवार को बढ़ाने में लालू जी ने नंबर एक बैटिंग कर दी.    

एनडीटीवी का इलेक्शन कार्निवाल करीब 2000 किलोमीटर की दूरी तय करके पटना पहुंच गया है. पटना साहिब सीट से चुनाव लड़ने वाले शत्रुध्न सिन्हा अब बंगाल से चुनाव लड़ते हैं. कांग्रेस ने इस सीट पर अपने प्रत्याशी का नाम घोषित नहीं किया. बीजेपी की ओर से पूर्व केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद इस सीट पर उम्मीदवार हैं. रविशंकर प्रसाद ने कहा कि, पार्टी के लिए मैं बहुत अनुग्रहीत हूं, कि मुझे दोबारा टिकट दिया. 

नीतीश कुमार के पलटी मारने के सवाल पर प्रसाद ने कहा कि, तेजस्वी जी तो बड़ी-बड़ी बात कह देते हैं. क्या कहा था उन्होंने.. हम एक करोड़ लोगों को नौकरियां देंगे. आप लड़ रहे हैं 23 सीट, जीतेंगे जीरो बटा सन्नाटा..सरकार का पता नहीं, ताल ठोक रहे हैं. बिहार में बार-बार सरकार की अल्टा-पल्टी के सवाल पर उन्होंने कहा, नीतीश जी हम लोगों के साथ थे, अच्छा काम किया, यह सच है. नीतीश जी हमें बीच में दो बार छोड़कर गए, यह भी सच्चाई है. नीतीश जी ऊबकर हम लोगों के साथ चले आए, यह भी सच्चाई है. आज घोषणा कर दी कि अब मैं कहीं नहीं जाऊंगा. वो साथ हैं, मिलकर काम करेंगे. 

मैं पटना में एक कार्यकर्ता ही रहता हूं : प्रसाद

रविशंकर प्रसाद ने कहा कि, जहां आप मुझसे बात कर रहे हैं, यह है मोरेलो कॉम्पलेक्स. यहां दुकानें हैं, लोग यहां खाने के लिए भी आते हैं. यह पटना का मिनी कनाट प्लेस है. उन्होंने कहा कि मैं भले ही पार्टी का वरिष्ठ कार्यकर्ता हूं राष्ट्रीयस्तर पर, लेकिन मैं पटना में एक कार्यकर्ता ही रहता हूं. लोगों से मिलता हूं, हंसता हूं, वे मुझसे लड़ते हैं, मैं उनसे लड़ता हूं. मिलकर काम करते हैं. तो मेरा एकदम अनौपचारिक आचरण पटना में रहता है. प्रसाद ने कहा कि हमने शत्रुघ्न सिन्हा को हमने लगभग 2 लाख 90 हजार वोटों से हराया था. यह मेरी जीत नहीं, पटना की जनता की जीत थी, कार्यकर्ताओं की जीत थी.   

दो-तीन बार जो सांसद जीत जाते हैं उनके खिलाफ एंटी इनकम्बेंसी होती है, क्या यह फैक्टर है आपके खिलाफ? सवाल पर रविशंकर प्रसाद ने कहा कि, बहुत सर्वे हुए हैं, जहां तक मेरी जानकारी है, हर सर्वे में मेरा परफार्मेंस बहुत अच्छा माना गया है. अगर कुछ लोग नाराज हैं, मैं उनसे जाकर मिलूंगा. वे हमारे हैं और मैं उनका हूं. तो कुछ प्यार की बात होगी, कुछ नोंकझोंक की बात होगी. मैं कभी भी अव्यवहारिक बात नहीं करता. 

उन्होंने कहा कि, मैं विधायक था, मंत्री बना, पटना बाढ़ में डूब गया, आठ-नौ फीट पानी आ गया. मैं उदयपुर में था, कार्यकर्ता ने फोन किया तो भागा-भागा आया. मैंने कहा अगले साल से पटना में बारिश होगी, लेकिन पानी जमेगा नहीं. मैं खुद नालों की सफाई करता हूं मानीटरिंग करता हूं. आज पानी पड़ता है, निकल जाता है. फिर कोरोना आ गया. कोरोना में खाना-पिलाना, लोगों ने काम किया, मैंने भी बढ़चढ़कर काम किया. मैं पूरी ड्रेस पहनकर पीएमसीएच, एनएमसीएच के कोरोना वार्ड में गया था, डॉक्टरों की सलाह के खिलाफ. मैं देखना चाहता था कि व्यवस्था कैसी है. कोरोना के टीकाकरण का सबसे मैसेज मोबाइल पर आया था. देश के टेलिकॉम का काम मैं ही देख रहा था. स्वास्थ्य विभाग से कोआर्डिनेट करके 220 करोड़ टीके लगे और सारी सूचनाएं मोबाइल पर गईं. 

पटना में प्रदेश सरकार के कोआर्डिनेशन से मेट्रो मैं लाया

प्रसाद ने कहा कि, पटना में प्रदेश सरकार के कोआर्डिनेशन से मेट्रो मैं ले आया. पटना में अटल पथ जो बना है, उसके लिए रेलवे जमीन नहीं छोड़ रही थी, उसे छुड़वाया. हवाई अड्डा बन रहा है. महात्मा गांधी सेतु दोबारा बन गया. अभी 1000 करोड़ की एलिवेटेड सड़क बनवा रहा हूं. उन्होंने कहा कि, राष्ट्रीय स्तर पर तीन तलाक, राम लला के वकील, मोदी जी के सिपाही, डिजिटल इंडिया... यह सब काम तो किया ही, पटना के लिए भी काम किया.        

इलेक्टोरल बॉन्ड पर अरविंद केजरीवाल कह रहे हैं कि जिन-जिन कंपनियों ने गड़बड़ की, उन्हीं कंपनियों से इलेक्टोरल फंड से पैसा ले लिया बीजेपी ने? इस सवाल पर रविशंकर प्रसाद ने कहा कि, ईमानदारी का सर्टिफिकेट देने वाले केजरीवाल जी जेल में हैं. रोज उनकी याचिका रिजेक्ट हो रही है. क्या मतलब है इसका? जेल के अंदर हैं लेकिन जेल से ही शासन करेंगे. राबड़ी देवी से काफी प्रभावित लग रहे हैं. जिस तरह से उनकी पत्नी आजकल टीवी पर दिखाई पड़ रही हैं.. वही होने वाला है. यह भी हो ही जाए. अन्ना हजारे के शिष्य इतनी बड़ी-बड़ी बात, यहां तक चले आए.. लोकतंत्र सिर्फ कानून से नहीं चलता है. लोकतंत्र लोक लाज से भी चलता है.   

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

रविशंकर प्रसाद ने कहा कि, योगी जी का मॉडल.. प्रभावी शासन क्या होता है, योगी जी ने उसका एक परिचय दिया है. मैं भी स्वीकारूंगा कि 2005 से 2010 जब नीतीश जी की सरकार थी हम लोगों के साथ तो यहां बहुत प्रभावी रूप से काम हुआ था.  उन्होंने कहा कि, नीतीश जी ने जो छोड़ा (आरजेडी का साथ) है उसके पीछे बहुत सारे कारण हैं, बालू माफिया, बाकी माफिया...