विज्ञापन

'नो योर कैंडिडेट' एप बताएगी आपके उम्मीदवार का क्रिमिनल रिकॉर्ड है कि नहीं, जानें कैसे

Lok Sabha Elections 2024: चुनाव और सुरक्षा ड्यूटी पर तैनात कर्मियों सहित लगभग 1.5 करोड़ कर्मियों को चुनाव के सुचारू संचालन के लिए तैनात किया जाएगा.

'नो योर कैंडिडेट' एप बताएगी आपके उम्मीदवार का क्रिमिनल रिकॉर्ड है कि नहीं, जानें कैसे
Lok Sabha Elections 2024: नतीजे चार जून को घोषित किए जाएंगे.
नई दिल्ली:

Lok Sabha Elections 2024: निर्वाचन आयोग (ईसी) ने शनिवार को देश के अगले आम चुनावों की घोषणा कर दी जो 19 अप्रैल को शुरू होकर सात चरणों में संपन्न होंगे और नतीजे चार जून को घोषित किए जाएंगे. यह दुनिया की सबसे बड़ी चुनावी प्रक्रिया होगी. इस चुनाव में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी लगातार तीसरी बार सत्ता में आने का प्रयास करेंगे, वहीं विपक्षी दल उनका विजय रथ रोकने के लिए पूरा दमखम लगाएंगे.

मुख्य निर्वाचन आयुक्त राजीव कुमार ने शनिवार को चुनाव कार्यक्रम की घोषणा करते हुए कहा कि 97 करोड़ से अधिक मतदाता 44 दिन में 10.5 लाख मतदान केंद्रों पर अपना वोट डालकर लोकतंत्र के इस महापर्व में शामिल हो सकेंगे. इनमें 49.7 करोड़ पुरुष, 47.1 करोड़ महिलाएं और 48 हजार ट्रांसजेंडर शामिल हैं.

कुमार ने संवाददाता सम्मेलन में कहा चुनाव आयोग ने एक मोबाइल एप्लिकेशन लॉन्च किया है. जिसके जरिए मतदाता अपने निर्वाचन क्षेत्र के चुनावी उम्मीदवार का पूरी रिकॉर्ड देख सकेंगे. Know Your Candidate (KYC) नामक इस ऐप के जरिए चुनावी उम्मीदवार का कोई आपराधिक इतिहास है कि नहीं ये आसानी से पता कर सकेंगे.

मुख्य चुनाव आयुक्त ने बताया कि एप्लिकेशन को एंड्रॉइड और आईओएस दोनों प्लेटफार्मों पर डाउनलोड के लिए उपलब्ध कराया गया है. उन्होंने कहा, "हम एक नया मोबाइल एप्लिकेशन लेकर आए हैं जो मतदाताओं को यह पता लगाने में सक्षम करेगा कि उनके निर्वाचन क्षेत्र के चुनावी उम्मीदवार की आपराधिक पृष्ठभूमि है या नहीं. एप्लिकेशन को 'नो योर कैंडिडेट' या 'केवाईसी' के नाम से जाना जाएगा.

सीईसी ने कहा कि मतदाताओं को अपने निर्वाचन क्षेत्रों के उम्मीदवारों के आपराधिक रिकॉर्ड, यदि कोई हो, के साथ-साथ उनकी संपत्ति और देनदारियों के बारे में जानने का अधिकार है.

बता दें चुनाव 19 अप्रैल से शुरू होंगे और उसके बाद 26 अप्रैल, 7 मई, 13 मई, 20 मई, 25 मई और एक जून को मतदान होंगे.

ये भी पढ़ें- लोकसभा चुनाव 2024 : किस राज्य में कितने चरणों में होंगे चुनाव? जान लें आपके प्रदेश में कब है वोटिंग

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
खाड़ी सहयोग परिषद (GCC) की बैठक के लिए रियाद पहुंचे एस जयशंकर, जानें क्यों भारत के लिए है महत्वपूर्ण
'नो योर कैंडिडेट' एप बताएगी आपके उम्मीदवार का क्रिमिनल रिकॉर्ड है कि नहीं, जानें कैसे
"सरकार बनी तो लौटा देंगे" : कश्मीर जाकर राहुल गांधी ने क्या किया बड़ा वादा?
Next Article
"सरकार बनी तो लौटा देंगे" : कश्मीर जाकर राहुल गांधी ने क्या किया बड़ा वादा?
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com