विज्ञापन
This Article is From Dec 27, 2023

कर्नाटक भाषा विवाद: दुकानों को "60% कन्नड़" के इस्तेमाल वाले निर्देश पर बवाल, हो रहा विरोध-प्रदर्शन

वीडियो में महिलाओं और पुरुषों को, कुछ पीले और लाल स्कार्फ (कन्नड़ ध्वज के रंग) में कोर्टयार्ड में घुसते और अंग्रेजी साइनेज को (language Row In Karnataka) फाड़ते हुए दिखाया गया है.

कर्नाटक भाषा विवाद: दुकानों को "60% कन्नड़" के इस्तेमाल वाले निर्देश पर बवाल, हो रहा विरोध-प्रदर्शन
दुरानों पर कन्नड भाषा के विरोध में बेंगलुरु में विरोध प्रदर्शन.
नई दिल्ली:

कर्नाटक में भाषा को लेकर विवाद (language Row In Karnataka) बढ़ता जा रहा है. दुकानों के नेमबोर्ड पर 60 प्रतिशत कन्नड भाषा के इस्तेमाल वाले बेंगलुरू नगर निगम के निर्देश के बाद कन्नड़ समर्थक समूहों ने केम्पेगौड़ा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे समेत राज्य के विभिन्न हिस्सों में हिंसक विरोध प्रदर्शन किया. विरोध प्रदर्शन एक होटल के बाहर भी किया जा रहा है. सामने आए वीडियो में महिलाओं और पुरुषों को, कुछ पीले और लाल स्कार्फ (कन्नड़ ध्वज के रंग) में कोर्टयार्ड में घुसते और अंग्रेजी साइनेज को फाड़ते हुए दिखाई दे रहे हैं.

ये भी पढ़ें-"एक अकेला सब पर भारी...", यूट्यूब पर पीएम मोदी के फॉलोवर्स के आगे बौना दिखा INDIA गठबंधन

कर्नाटक में फिर शुरू हुआ भाषा पर विवाद

एक अन्य वीडियो में एक प्रदर्शनकारी सैलून और स्पा के अंग्रेजी साइनबोर्ड को फाड़ते हुए दिखाई दे रहा है. जब कि ट्रक में लाल और पीले स्कार्फ पहने कुछ लोग गुजर रहे थे. वहीं एयरटेल स्टोर के बाहर लाल और पीले झंडे लहराते हुए विरोध-प्रदर्शन किया जा रहा है. वहीं एक शख्स दुकान पर अंग्रेजी में लगे साइन बोर्ड पर काला पेंट छिड़ककर उसे खराब करने की कोशिश कर रहा है. प्रदर्शनकारी शहर के नागरिक निकाय के उस आदेश को तत्काल लागू करने की मांग कर रहे हैं, जिसके तहत दुकानदारों को 60 प्रतिशत कन्नड़ बोर्ड पर इस्तेमाल करनी होगी. यह आदेश कर्नाटक रक्षणा वेदिके के साथ एक बैठक के बाद दिया गया है. इसके बाद भाषा विवाद काफी बढ़ गया है.  

दुकानों को 60% कन्नड के इस्तेमाल का निर्देश

बीबीएमपी प्रमुख तुषार गिरि नाथ ने कहा कि नागरिक निकाय के अधिकार क्षेत्र में कमर्शियल दुकानों को 28 फरवरी तक आदेश का पालन करना होगा, वरना उनकी दुकानों का लाइसेंस सस्पेंड करने समेत अन्य कानूनी कार्रवाई भी करनी पड़ सकती है. बता दें कि अक्टूबर में मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने कहा," कर्नाटक में रहने वाले हर व्यक्ति को कन्नड़ बोलना सीखना चाहिए, हम सभी कन्नड हैं. अलग-अलग भाषाएं बोलने वाले लोग यहां बस गए हैं. लेकिन इस राज्य में रहने वाले सभी लोगों को कन्नड़ बोलना सीखना चाहिए."

बता दें कि अपने पहले कार्यकाल में भी सिद्धारमैया ने स्थानीय भाषा के उपयोग पर जोर दिया था. उनके पिछले कार्यकाल में बेंगलुरू मेट्रो स्टेशनों के हिंदी नामों को टारगेट किया गया था, उन नामों को टेप से ढक दिया गया था.

ये भी पढ़ें-जूजुत्सु, कसरत, बाजरे की रोटी : हरियाणा में राहुल गांधी ने प्रदर्शनकारी पहलवानों से मुलाकात की

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
दिल्ली, यूपी, बिहार सहित जानिए किन राज्यों में आज भी होगी झमाझम बरसात?
कर्नाटक भाषा विवाद: दुकानों को "60% कन्नड़" के इस्तेमाल वाले निर्देश पर बवाल, हो रहा विरोध-प्रदर्शन
भर्ती परीक्षा में नकल रोकने की कोशिश, असम में आज तीन घंटे के लिए मोबाइल इंटरनेट रहेगा बंद
Next Article
भर्ती परीक्षा में नकल रोकने की कोशिश, असम में आज तीन घंटे के लिए मोबाइल इंटरनेट रहेगा बंद
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com