चुनाव परिणाम 2023 Live Updates: कर्नाटक में किसकी बनेगी सरकार? आज जारी होंगे नतीजे

Karnataka Election Results: कर्नाटक चुनाव के ज्यादात्तर एग्जिट पोल में किसी भी पार्टी को स्पष्ट बहुमत मिलता नहीं दिख रहा है. हालांकि, BJP और Congress दोनों ही पार्टियों ने दावा किया है कि उन्हें कर्नाटक चुनाव में स्पष्ट बहुमत मिलेगा.

चुनाव परिणाम 2023 Live Updates: कर्नाटक में किसकी बनेगी सरकार? आज जारी होंगे नतीजे

Karnataka Results 2023: कर्नाटक में विधानसभा चुनाव के तहत 10 मई को वोट डाले गए थे.

कर्नाटक विधानसभा चुनाव 2020 के नतीजे शनिवार को जारी किए जाएंगे. इसके लिए मतगणना की शुरुआत सुबह आठ बजे से शुरू हो जाएगी. कर्नाटक चुनाव (Karnataka Election Results) के ज्यादात्तर एग्जिट पोल में किसी भी पार्टी को स्पष्ट बहुमत मिलने के आसार नहीं बताए गए हैं. अधिकत्तर एग्जिट पोल में कांग्रेस (Congress) को सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरते हुए दिखाया गया है. वहीं, भाजपा (BJP) दूसरे नंबर पर आने के आसार हैं. इसके अलावा एग्जिट पोल्स में जेडीएस (JDS) 'किंगमेकर' की भूमिका में दिख रही हैं. हालांकि, भाजपा और कांग्रेस दोनों ही पार्टियों ने दावा किया है कि उन्हें कर्नाटक चुनाव में स्पष्ट बहुमत मिलेगा. यह चुनाव 2024 के लोकसभा चुनाव को देखते हुए कांग्रेस और भाजपा दोनों के लिए अहम बताए जा रहे हैं. कर्नाटक में विधानसभा चुनाव के तहत 10 मई को वोट डाले गए थे. 

Karnataka Election Results 2023 Live Updates in Hindi:-

May 13, 2023 00:05 (IST)
कर्नाटक में क्या 38 साल पुरानी परंपरा तोड़ पाएगी BJP या कांग्रेस को मिलेगा मौका?
कर्नाटक विधानसभा चुनाव के तहत 10 मई को डाले गए मतों की गिनती शनिवार 13 मई को होगी. वोटों की गिनती राज्य के 36 सेंटर में सुबह 8 बजे शुरू होगी. टैप कर पढ़ें पूरी खबर...
May 12, 2023 23:40 (IST)
कर्नाटक चुनाव : मतगणना से पहले भाजपा, कांग्रेस रणनीति बनाने में जुटे, निर्दलीयों से संपर्क की तैयारी
कर्नाटक विधानसभा चुनाव की मतगणना से एक दिन पहले सत्तारूढ़ भाजपा और कांग्रेस दोनों ने शुक्रवार को अपनी-अपनी रणनीति पर चर्चा की और निर्दलीय उम्मीदवारों से संपर्क साधने को लेकर मंथन किया. मतदान के बाद सामने आए विभिन्न चुनावी सर्वे में भाजपा और कांग्रेस के बीच कड़ा मुकाबला होने के संकेत मिलने के चलते दोनों दल जीत दर्ज करने की संभावना वाले निर्दलीय उम्मीदवारों को अपने पाले में करना चाहते हैं. टैप कर पढ़ें पूरी खबर...
May 12, 2023 22:23 (IST)
कांग्रेस कम से कम 141 सीटें जीतेगी, कर्नाटक में सरकार बनाएगी: शिवकुमार
कर्नाटक प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष डी के शिवकुमार ने शुक्रवार को उन 'एग्जिट पोल' को खारिज कर दिया जिनमें यह अनुमान जताया गया है कि पार्टी को सबसे ज्यादा सीटें मिलेंगी लेकिन विधानसभा में किसी भी दल को बहुमत नहीं मिलेगा। शिवकुमार ने दावा किया कि पार्टी कम से कम 141 सीटें जीतेगी और बहुमत की सरकार बनाएगी.
May 12, 2023 21:47 (IST)
उत्तर प्रदेश की दो और मेघालय तथा ओडिशा की एक-एक विधानसभा सीट के उपचुनाव, और पंजाब में जालंधर लोकसभा सीट उपचुनाव के लिए नतीजें कल आएंगे.
May 12, 2023 21:00 (IST)
कर्नाटक चुनाव : मतगणना से पहले भाजपा, कांग्रेस रणनीति बनाने में जुटे
कर्नाटक विधानसभा चुनाव की मतगणना से एक दिन पहले सत्तारूढ़ भाजपा और कांग्रेस दोनों ने शुक्रवार को अपनी-अपनी रणनीति पर चर्चा की और निर्दलीय उम्मीदवारों से संपर्क साधने को लेकर मंथन किया.
May 12, 2023 20:57 (IST)
ओडिशा : झारसुगुड़ा उपचुनाव के लिए मतगणना
ओडिशा की झारसुगुड़ा विधानसभा सीट पर उपचुनाव के लिए मतगणना शनिवार सुबह आठ बजे शुरू होगी. मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सीईओ) निकुंज बिहारी ढल ने शुक्रवार को यह जानकारी दी. उपचुनाव की इस सीट के लिए नौ उम्मीदवार मैदान में हैं, लेकिन ऐसा माना जा रहा है कि मुकाबला तीन उम्मीदवारों तक ही सीमित है, जिसमें सत्तारूढ़ बीजू जनता दल (बीजद) की दीपाली दास, कांग्रेस के तरुण पांडे और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के तंकाधर त्रिपाठी शामिल हैं.
May 12, 2023 20:35 (IST)
"हमने किसी से नहीं की बात" : कर्नाटक में कांग्रेस ने JDS के साथ संपर्क करने से किया इनकार

कर्नाटक चुनाव के कई एग्ज़िट पोल्स में कांग्रेस-बीजेपी के पूर्ण बहुमत से दूर रहने और हंग असेंबली की स्थिति का अनुमान जताया गया है. ऐसे में कहा जा रहा है कि जेडीएस किंगमेकर के रूप में बड़ी भूमिका निभा सकती है. ऐसी अटकलें थीं कि सत्ता बनाने के लिए कांग्रेस और बीजेपी नेता जेडीएस से संपर्क कर रही है. लेकिन अब कांग्रेस ने इन अटकलों को खारिज कर दिया है. टैप कर पढ़ें पूरी खबर...
May 12, 2023 20:01 (IST)
नगर निकाय चुनाव : BJP जनादेश बदलने की कुत्सित साजिश कर रही - सपा
न्यूज एजेंसी भाषा के मुताबिक, समाजवादी पार्टी (सपा) ने शुक्रवार को नगर निकाय चुनावों में अपने पक्ष में भारी मतदान का दावा करते हुए सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) पर आरोप लगाया कि अपनी होने वाली करारी हार से बौखलाई भाजपा अब जनादेश को बदलने की कुत्सित साजिश कर रही है. उत्‍तर प्रदेश में नगर निगम, नगर पालिका परिषद और नगर पंचायतों के लिए राज्य के 75 जिलों में चार मई और 11 मई को मतदान हुआ और 13 मई, शनिवार को मतगणना होगी.
May 12, 2023 19:48 (IST)
यूपी: विधानसभा उपचुनाव और नगरीय निकाय चुनाव की मतगणना कल
उत्तर प्रदेश नगरीय निकाय चुनाव और हाल ही में हुए विधानसभा उपचुनाव के लिये मतों की गिनती शनिवार को होगी. दोनों चुनावों के मतों की गिनती शनिवार की सुबह आठ बजे से शुरू होगी। स्वार (रामपुर) और छानबे (एससी) (मिर्जापुर) के उपचुनाव के लिए मतदान 10 मई को हुआ था, जबकि राज्य में नगरीय निकाय चुनाव के लिए मतदान दो चरणों में चार मई और 11 मई को हुआ था. नगरीय निकाय चुनाव में 11 मई को दूसरे चरण में 38 जिलों में 53 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया, जबकि चार मई को पहले चरण में राज्य के 37 जिलों में 52 प्रतिशत मतदान हुआ. 
May 12, 2023 19:31 (IST)
कर्नाटक चुनाव: नतीजे से पहले डीके शिवकुमार ने की कांग्रेस की जीत की भविष्यवाणी
कर्नाटक विधानसभा चुनाव के नतीजे (Karnataka Assembly Elections Result 2023)13 मई को आने वाले हैं. एग्ज़िट पोल के अनुमानों के बाद सभी पार्टियों के नेता अपनी-अपनी जीत का दावा कर रहे हैं. कांग्रेस अध्यक्ष डीके शिवकुमार का कहना है कि कांग्रेस के पास बहुमत होगा. टैप कर पढ़ें पूरी खबर...
May 12, 2023 19:30 (IST)
Karnataka Elections Results: JDS ने अटकलों को किया खारिज, कहा- सही समय पर खोलेंगे पत्ते
कर्नाटक विधानसभा चुनाव के नतीजे (Karnataka Assembly Elections Results 2023)13 मई को आने हैं. कर्नाटक में एक बार फिर जनता दल (सेक्युलर) यानी JDS के किंगमेकर बनने की उम्मीद है. 10 में से 5 एग्जिट पोल राज्य में हंग असेंबली की भविष्यवाणी कर रहे हैं. टैप कर पढ़ें पूरी स्टोरी
May 12, 2023 19:24 (IST)
कर्नाटक विधान सभा चुनाव परिणाम : कांग्रेस-BJP में कड़ी टक्कर
कर्नाटक विधानसभा चुनाव में आपस में कट्टर प्रतिद्वंद्वी भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और कांग्रेस के अलावा जद (एस) के बीच कड़ी टक्कर देखने को मिल सकती है.
May 12, 2023 19:24 (IST)
Karnataka Election Results: त्रिशंकु विधानसभा के आसार
अधिकांश एग्जिट पोल्स में ने सत्तारूढ़ भाजपा पर कांग्रेस को बढ़त दी है, जबकि राज्य में त्रिशंकु विधानसभा की संभावना का भी संकेत दिया है. 
May 12, 2023 19:23 (IST)
कर्नाटक चुनाव परिणाम: AAP ने भी उतारे हैं उम्मीदवार
दिल्ली और पंजाब में सत्तारूढ़ आम आदमी पार्टी (आप) ने भी इस विधानसभा चुनाव में अपने उम्मीदवार उतारे थे. इसके अलावा कुछ निर्वाचन क्षेत्रों में कुछ छोटे दल भी मैदान में थे.
May 12, 2023 19:23 (IST)
Election Results 2023: शीर्ष नेताओं की हार-जीत
कर्नाटक के मुख्यमंत्री एवं भाजपा नेता बसवराज बोम्मई, कांग्रेस नेता सिद्धरमैया और डी के शिवकुमार और जद (एस) के एच डी कुमारस्वामी सहित कई अन्य नेताओं की जीत हार का पता कल चलेगा.
May 12, 2023 19:23 (IST)
कर्नाटक परिणाम: 36 केंद्रों पर होगी मतगणना
मतगणना राज्य भर के 36 केंद्रों में सुबह 8 बजे शुरू होगी और चुनाव अधिकारियों को परिणाम के बारे में एक स्पष्ट तस्वीर दोपहर तक सामने आने की उम्मीद है.
May 12, 2023 19:23 (IST)
Karnataka Election Results: 10 मई को हुए थे मतदान
कर्नाटक में 224 सदस्यीय विधानसभा के लिए 10 मई को चुनाव में 73.19 प्रतिशत का ''रिकॉर्ड'' मतदान दर्ज किया गया था.