कर्नाटक में क्या 38 साल पुरानी परंपरा तोड़ पाएगी BJP या कांग्रेस को मिलेगा मौका? आज आएंगे चुनाव के नतीजे

Karnataka Elections Result 2023: कर्नाटक की 224 सीटों पर इस बार 10 मई को सिंगल फेज में 73.19% वोटिंग हुई है. इस बार कर्नाटक में 2018 के चुनाव से 1% ज्यादा वोटिंग हुई. वोटों की गिनती शनिवार सुबह 8 बजे से शुरू होगी.

कर्नाटक में क्या 38 साल पुरानी परंपरा तोड़ पाएगी BJP या कांग्रेस को मिलेगा मौका? आज आएंगे चुनाव के नतीजे

Results: कर्नाटक के सीएम बसवराज बोम्मई ने बीजेपी के पूर्ण बहुमत के साथ सत्ता बरकरार रखने की बात कही..

नई दिल्ली: कर्नाटक विधानसभा चुनाव (Karnataka Elections 2023)के तहत 10 मई को डाले गए मतों की गिनती (Karnataka Assembly Elections Counting Result 2023) शनिवार 13 मई को होगी. वोटों की गिनती राज्य के 36 सेंटर में सुबह 8 बजे शुरू होगी. चुनाव आयोग के मुताबिक, हार-जीत की पूरी तस्वीर दोपहर 2 तक साफ हो जाएगी. ज्यादातर ‘एग्ज़िट पोल’ में कांग्रेस और बीजेपी के बीच कड़े मुकाबले का पूर्वानुमान जताया गया है. जबकि जेडीएस हंग असेंबली की उम्मीद करती दिख रही है.

मामले से जुड़ी अहम जानकारियां :

  1.  कर्नाटक की 224 सीटों पर इस बार 10 मई को सिंगल फेज में 73.19% वोटिंग हुई है. इस बार कर्नाटक में 2018 के चुनाव से 1% ज्यादा वोटिंग हुई. पिछले 2018 विधानसभा चुनाव में 72.36% वोटिंग हुई थी.

  2. कर्नाटक में पहली बार 94,000 से अधिक सीनियर सिटिजन्स और दिव्यांगजनों ने घर से वोट डाला. कर्नाटक की 224 सीटों पर 2614 उम्मीदवार मैदान में हैं. 

  3.  मतगणना राज्य भर के 36 केंद्रों में सुबह 8 बजे शुरू होगी और चुनाव अधिकारियों को परिणाम के बारे में एक स्पष्ट तस्वीर दोपहर तक सामने आने की उम्मीद है. राज्य भर में, विशेषकर मतगणना केंद्रों के अंदर और आसपास सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए गए हैं.

  4. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लिए लोकप्रिय समर्थन से प्रेरित बीजेपी का लक्ष्य 38 साल पुरानी चुनावी बाधा को पार करना है, क्योंकि 1985 से कर्नाटक में मौजूदा पार्टी सत्ता में नहीं चुनी गई है. इसके विपरीत कांग्रेस इस जीत को आगामी 2024 लोकसभा चुनावों में प्राथमिक विपक्षी दावेदार के रूप में अपनी स्थिति को मजबूत करने की तरह देख रही है. 

  5. कर्नाटक में एक बार फिर JDS के किंगमेकर बनने की उम्मीद है. 10 में से 5 एग्जिट पोल हंग असेंबली की भविष्यवाणी कर रहे हैं यानी बिना JDS की मदद के सरकार नहीं बन सकती. पोल ऑफ पोल्स में बीजेपी को 91, कांग्रेस 108, JDS 22 और अन्य को 3 सीट मिलने का अनुमान है.

  6. राज्य में 5.31 करोड़ वोटर और 2615 कैंडिडेट हैं. इस बार बीजेपी के लिए PM नरेंद्र मोदी समेत पार्टी के बड़े नेताओं ने साढ़े चार सौ से ज्यादा रैलियां कीं. 100 से ज्यादा रोड शो भी किए. वहीं, राहुल, प्रियंका और सोनिया गांधी ने 31 से ज्यादा सभाएं कीं.

  7.  यह भी देखा जाना बाकी है कि त्रिशंकु जनादेश की स्थिति में क्या सरकार बनाने की चाबी पूर्व प्रधानमंत्री एच डी देवेगौड़ा के नेतृत्व वाली जद (एस) के पास होगी?

  8. दिल्ली और पंजाब में सत्तारूढ़ आम आदमी पार्टी (आप) ने भी इस विधानसभा चुनाव में अपने उम्मीदवार उतारे थे. इसके अलावा कुछ निर्वाचन क्षेत्रों में कुछ छोटे दल भी मैदान में थे. इन्हें भी कर्नाटक में कुछ 'हासिल' होने की उम्मीद है.

  9. कर्नाटक चुनाव के अलावा शनिवार को यूपी नगर निकाय चुनाव और उपचुनाव के नतीजे भी आने हैं. यूपी नगर निकाय की कुल 760 सीटों के लिए दो चरणों में मतदान हुआ था. जबकि उत्तर प्रदेश की दो सीटों स्वार (रामपुर) और छानबे (मिर्जापुर) के उपचुनाव के लिए मतदान 10 मई को हुआ था. 

  10. मेघालय और ओडिशा की एक-एक विधानसभा सीट के लिए उपचुनाव हुआ है. जबकि पंजाब में जालंधर लोकसभा सीट पर उपचुनाव के लिए मतदान हुआ. इन सबके नतीजे भी शनिवार को आने वाले हैं.