"हमने किसी से नहीं की बात" : कर्नाटक में कांग्रेस ने JDS के साथ संपर्क करने से किया इनकार

Election Results 2023: कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे (Mallikarjun Kharge) ने कहा कि उनकी पार्टी प्रचंड बहुमत से चुनाव जीतेगी. शनिवार को नतीजे आने के बाद संख्या के आधार पर पार्टी अपनी रणनीति तय करेगी.

बेंगलुरु:

कर्नाटक चुनाव के नतीजे (Karnataka Election Results 2023) 13 मई को आने वाले हैं. कई एग्ज़िट पोल्स में कांग्रेस-बीजेपी के पूर्ण बहुमत से दूर रहने और हंग असेंबली (Hung Assembly) की स्थिति का अनुमान जताया गया है. ऐसे में कहा जा रहा है कि जेडीएस किंगमेकर के रूप में बड़ी भूमिका निभा सकती है. ऐसी अटकलें थीं कि सत्ता बनाने के लिए कांग्रेस और बीजेपी नेता जेडीएस से संपर्क कर रही है. लेकिन अब कांग्रेस ने इन अटकलों को खारिज कर दिया है. कांग्रेस ने एचडी कुमारस्वामी की पार्टी से किसी तरह की बातचीत से इनकार कर दिया है. पार्टी ने कर्नाटक में अपने दम पर सरकार बनाने का भरोसा जताया है.

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे (Mallikarjun Kharge) ने कहा कि उनकी पार्टी प्रचंड बहुमत से चुनाव जीतेगी. शनिवार को नतीजे आने के बाद संख्या के आधार पर पार्टी अपनी रणनीति तय करेगी. NDTV से बात करते हुए मल्लिकार्जुन खरगे ने कहा, "सीटों की संख्या हमें बताएगी कि आगे क्या करना है. हम नतीजों के बाद फैसला लेंगे." खरगे ने बीजेपी के 'ऑपरेशन लोटस' की संभावना पर भी सवाल उठाया. कांग्रेस प्रमुख ने इस बात से भी इनकार किया कि उनकी पार्टी जेडीएस के साथ गठबंधन को लेकर कोई बातचीत कर रही हैं. उन्होंने कहा, "हम किसी के पास नहीं जा रहे हैं."

एग्ज़िट पोल्स में कांग्रेस को बहुमत मिलने का अनुमान
कई एग्ज़िट पोल्स में बुधवार को हुए चुनावों में कांग्रेस को बहुमत मिलने की भविष्यवाणी की गई है. हालांकि, कुछ पोल्स में खंडित जनादेश का भी अनुमान है. ऐसी स्थिति में जेडीएस के किंगमेकर की भूमिका निभाने की संभावना है. 2018 के चुनावों में बीजेपी सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरी थी, लेकिन ये बहुमत से पीछे रह गई. कांग्रेस और जेडीएस ने गठबंधन की सरकार बनाई. एचडी कुमारस्वामी मुख्यमंत्री बने थे. लेकिन 14 महीने बाद सरकार गिर गई. कांग्रेस-जेडीएस के कई विधायक बीजेपी के पाले में चले गए. बाद में नंबर ज्यादा होने पर बीजेपी ने सरकार बना ली.

तनवीर अहमद ने गठबंधन को लेकर दिया था बयान
गुरुवार को जेडीएस के वरिष्ठ नेता तनवीर अहमद ने तमाम अटकलों के बीच बड़ा बयान दिया था. उन्होंने कहा था कि यह तय कर लिया गया है कि जेडीएस किसके साथ साझेदारी करेगी. एनडीटीवी को दिए एक इंटरव्यू में जेडीएस के वरिष्ठ नेता तनवीर अहमद ने बताया कि 'निर्णय ले लिया गया है. जब सही समय आएगा तो हम जनता के सामने इसकी घोषणा करेंगे.

वे किस पार्टी के साथ जाएंगे? इस पर तनवीर ने कहा कि 'उनके साथ, जो लोग राज्य और कन्नडिगाओं की भलाई के लिए काम करने जा रहे हैं'. पार्टी कितनी सीटों पर जीतेगी? इसके जवाब में अहमद ने कहा, 'हमारे बिना कोई भी सरकार नहीं बना सकता है. मुझे लगता है कि यह एक अच्छी संख्या होगी. हम पैसे, शक्ति, बाहुबल के मामले में राष्ट्रीय दलों का मुकाबला नहीं कर सके. हम एक कमजोर पार्टी थे. लेकिन, हम जानते हैं कि सरकार का हिस्सा बनने के लिए हमने काफी मेहनत की है'. हालांकि, कर्नाटक जेडीएस प्रमुख सीएम इब्राहिम ने अहमद के बयान को खारिज करते हुए कहा, "वह हमारे प्रवक्ता नहीं हैं".

डीके शिवकुमार ने भी किया इनकार
उधर, कर्नाटक कांग्रेस प्रमुख डीके शिवकुमार ने भी गठबंधन की अटकलों को खारिज किया है. उन्होंने कहा कि कांग्रेस अपने दम पर सरकार बनाएगी. शिवकुमार ने कहा था कि बीजेपी के जेडीएस के साथ घनिष्ठता पर वह कोई टिप्पणी नहीं करना चाहते.

ये भी पढ़ें:-

कर्नाटक में सत्‍ता परिवर्तन कांग्रेस के लिए होगी संजीवनी बूटी, बदल सकते हैं राजनीतिक समीकरण

Karnataka Elections Results: JDS ने अटकलों को किया खारिज, कहा- सही समय पर खोलेंगे पत्ते

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Karnataka Elections 2023 Result: कब और कहां देखें कर्नाटक विधानसभा चुनाव के नतीजे?