Karnataka Election 2023: राहुल गांधी के बेहद करीबी हैं एचके पाटिल, गदग सीट से आजमाएंगे किस्मत

karnataka assembly elections 2023: एचके पाटिल कर्नाटक सरकार में कृषि, ग्रामीण विकास, पंचायती राज और जल संसाधन जैसे मंत्रालयों के मंत्री रहे हैं. इन सबके अलावा वह कानून और संसदीय व्यवस्था के भी जानकार माने जाते हैं.

Karnataka Election 2023: राहुल गांधी के बेहद करीबी हैं एचके पाटिल, गदग सीट से आजमाएंगे किस्मत

एचके पाटिल कानून और संसदीय व्यवस्था के भी जानकार माने जाते हैं.

नई दिल्ली:

हनुमंतगौड़ा कृष्णेगौड़ा पाटिल (एचके पाटिल) कर्नाटक के बड़े पुराने और कद्दावर कांग्रेसी नेता हैं. वो खानदानी कांग्रेसी हैं. इस बार एचके पाटिल कर्नाटक की गदग सीट से चुनावी मैदान में उतर रहे हैं. उनके पिता केएच पाटिल भी कर्नाटक सरकार में सहकारिता मंत्री रहे हैं. 69 साल के एचके पाटिल राहुल गांधी के करीबी माने जाते हैं. सबसे बड़ी बात यह है कि उन्हें राजनीति का लंबा अनुभव है और वह कर्नाटक की ग्रामीण राजनीति का एक बड़ा चेहरा हैं. 

एचके पाटिल कर्नाटक सरकार में कृषि, ग्रामीण विकास, पंचायती राज और जल संसाधन जैसे मंत्रालयों के मंत्री रहे हैं. इन सबके अलावा वह कानून और संसदीय व्यवस्था के भी जानकार माने जाते हैं. विज्ञान और कानून दोनों विषयों में स्नातक की उपाधि से विभूषित पाटिल कर्नाटक सरकार में संसदीय कार्य मंत्री भी रहे हैं.

पिछले चुनाव में कांग्रेस ने उन्हें कर्नाटक में प्रचार समिति का प्रमुख बनाया था और कांग्रेस के खराब प्रदर्शन के बाद सबसे पहले इस्तीफा देने वालों में वह शामिल थे. पाटिल कर्नाटक सरकार में जब ग्रामीण विकास और पंचायत राज्य मंत्री थे, तब उनके कार्यकाल में उनके मंत्रालय को कई अवॉर्ड मिले थे.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 24 अप्रैल 2017 को लखनऊ में राष्ट्रीय पंचायत राज दिवस को चिह्नित करने के लिए एक कार्यक्रम के दौरान उन्हें यह पुरस्कार प्रदान किया. उनके ग्रामीण विकास और पंचायत राज, कर्नाटक सरकार विभाग ने 2014-15 से 2017-18 तक रिकॉर्ड 4 वर्षों के लिए क्रमिक रूप से राष्ट्रीय पुरस्कार जीते थे.

कर्नाटक विधानसभा चुनाव के लिए चुनाव आयोग ने तारीखों का ऐलान कर दिया है. कर्नाटक में 10 मई को विधानसभा चुनाव होगा और 13 मई को मतगणना होगी. 

ये भी पढ़ें:-

"हम किसी से गठबंधन नहीं करेंगे": कर्नाटक चुनाव पर बोले कांग्रेस के डीके शिवकुमार

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

"कर्नाटक में सांप्रदायिक एजेंडा चला रही है बीजेपी": NDTV से बातचीत में बोले डीके शिवकुमार