विज्ञापन
This Article is From Mar 29, 2023

"हम किसी से गठबंधन नहीं करेंगे": कर्नाटक चुनाव पर बोले कांग्रेस के डीके शिवकुमार

कर्नाटक विधानसभा चुनाव 2023 : वरिष्ठ नेता डीके शिवकुमार ने NDTV से बातचीत में दावा किया कि कांग्रेस बीजेपी से दोगुनी सीटें जीतेगी

डीके शिवकुमार ने कहा कि कांग्रेस को जेडीएस के साथ गठबंधन करने की जरूरत नहीं है.

बेंगलुरु:

कर्नाटक कांग्रेस अध्यक्ष डीके शिवकुमार ने मई में होने वाले विधानसभा चुनावों के बाद सरकार के गठन में भाजपा से मुकाबला करने के लिए जनता दल-सेक्युलर (JDS) के साथ हाथ मिलाने की संभावना को बुधवार को मजबूती से खारिज कर दिया. उन्होंने दावा किया कि उनकी पार्टी दो तिहाई सीटों पर जीत हासिल करेगी और 224 सीटों वाली विधानसभा में बहुमत हसिल करेगी.

चुनाव आयोग की ओर से चुनावों की तारीखों की घोषणा के कुछ घंटों बाद एनडीटीवी से बात करते हुए डीके शिवकुमार ने त्रिशंकु विधानसभा के आसार और जेडीएस के साथ कांग्रेस के गठबंधन की संभावना से इनकार किया. शिवकुमार को खंडित जनादेश के मामले में संभावित किंगमेकर के रूप में देखा जाता है.

उन्होंने कहा, "हम किसी भी राजनीतिक दल के साथ कोई गठबंधन नहीं चाहते हैं. मुझे पूरा विश्वास है कि हमारे पास दो-तिहाई बहुमत होगा. हमारे पास भाजपा के मुकाबले सीटों की संख्या दोगुनी होगी."

शिवकुमार ने कहा कि कांग्रेस का कर्नाटक में मजबूत आधार है और इसने समाज के सभी वर्गों के कल्याण के लिए काम किया है. उन्होंने दावा किया कि कर्नाटक के लोग मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई के नेतृत्व वाली भाजपा सरकार से तंग आ चुके हैं. उन्होंने आरोप लगाया कि बोम्मई सरकार अपने वादों को पूरा करने में विफल रही है और भ्रष्टाचार और घोटालों में शामिल रही है.

उन्होंने कहा कि, "लोग एक नई सरकार चाहते हैं, वे बदलाव चाहते हैं, वे भ्रष्टाचार को जड़ से खत्म करना चाहते हैं, वे एक ग्लोबल कर्नाटक चाहते हैं, वे एक बेहतर बेंगलुरु चाहते हैं. चार साल की डबल इंजन सरकार विफल रही है. नया इंजन कर्नाटक की समृद्धि के लिए काम करेगा."

उन्होंने सांप्रदायिक ध्रुवीकरण करने के लिए एक अभियान चलाने का आरोप लगाते हुए भाजपा को फटकार लगाई. उन्होंने कहा, "यह भाजपा का एजेंडा है. भाजपा का सांप्रदायिक एजेंडा है. उसने अपने 600 वादों में से केवल 50 ही पूरे किए हैं. हम प्रगति, समृद्धि और विकास का एजेंडा लेकर आए हैं." 

कनकपुरा की अपनी पारंपरिक सीट से चुनाव लड़ रहे डीके शिवकुमार ने कहा कि उन्हें भारी अंतर से जीतने का भरोसा है. पूर्व मुख्यमंत्री सिद्धारमैया के अपने दूसरे निर्वाचन क्षेत्र के रूप में कोलार से भी चुनाव लड़ने की अटकलों पर उन्होंने कहा कि कांग्रेस के दिग्गज नेता ने केवल एक सीट के लिए आवेदन किया है और दूसरी सीट पर निर्णय पार्टी की चुनाव समिति द्वारा लिया जाएगा.

संकटमोचक और गांधी परिवार के वफादार के रूप में जाने जाने वाले डीके शिवकुमार ने पार्टी में दलबदल की संभावना को भी खारिज कर दिया. उन्होंने कहा, "हमने इसकी विस्तार से जांच की है. वे सभी वफादार कांग्रेसी हैं, वे चट्टान की तरह खड़े रहेंगे."

कर्नाटक में 10 मई को मतदान होगा और 13 मई को नतीजे आएंगे.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
इजरायल से तनाव के बीच रूस और चीन के संपर्क में है ईरान, भारत से चाहता है ये खास काम
"हम किसी से गठबंधन नहीं करेंगे": कर्नाटक चुनाव पर बोले कांग्रेस के डीके शिवकुमार
डीएमके में उदयनिधि स्टालिन का उदय, कितना सही है विपक्ष का परिवारवाद का आरोप
Next Article
डीएमके में उदयनिधि स्टालिन का उदय, कितना सही है विपक्ष का परिवारवाद का आरोप
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com