कानपुर हिंसा का मास्टरमाइंड जफर हयात गिरफ्तार, फेसबुक पोस्ट से लोगों को भड़काने का आरोप

Kanpur Violence : उत्तर प्रदेश के कानपुर में हुई हिंसा के मामले में पुलिस ने मास्टरमाइंड जफर हयात हाशमी को गिरफ्तार कर लिया है.

कानपुर हिंसा का मास्टरमाइंड जफर हयात गिरफ्तार, फेसबुक पोस्ट से लोगों को भड़काने का आरोप

Kanpur Violence Mastermind : कानपुर हिंसा में मास्टरमाइंड जफर हाशमी गिरफ्तार

दिल्ली:

उत्तर प्रदेश के कानपुर में हुई हिंसा (Kanpur violence) के मामले में पुलिस ने मास्टरमाइंड जफर हयात हाशमी ( Zafar Hayat Hashmi )को गिरफ्तार कर लिया है.  पुलिस की तरफ से पूरे  मामले में 3 एफआईआर दर्ज किए गए हैं. 36 नामजद और  1500 अज्ञातों के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है. पुलिस के अनुसार मुख्य आरोपी जफर हयात हाशमी ने फेसबुक पोस्ट के जरिए लोगों को कानपुर में बाजार बंद करने और जेल भरो आंदोलन की अपील की थी.अपर पुलिस आयुक्त (कानून व्यवस्था) आनंद प्रकाश तिवारी ने बताया कि घटनाओं के संबंध में 18 लोगों को गिरफ्तार किया गया है और कुछ लोगों को पूछताछ के लिए हिरासत में लिया गया है.

उन्होंने कहा, ‘‘स्थिति शांतिपूर्ण है और हम चौबीसों घंटे निगरानी कर रहे हैं.'' सूत्रों के मुताबिक, पुलिस के दलों ने पिछली रात कम से कम 12 संदिग्धों को हिरासत में लिया. तिवारी ने बताया कि बेकनगंज पुलिस थाने में 500 से अधिक लोगों के खिलाफ दंगा और हिंसा को लेकर तीन प्राथमिकियां दर्ज की गई हैं.

पहली प्राथमिकी थाना प्रभारी (बेकनगंज) नवाब अहमद ने लगभग 500 लोगों के खिलाफ दर्ज की है और उनपर घातक हथियारों से दंगा करने का आरोप लगाया है. प्राथमिकी में मौलाना मोहम्मद अली (एमएमए) जौहर फैन्स एसोसिएशन के प्रमुख हयात जफर हाशमी, उनके सहयोगियों यूसुफ मंसूरी और आमिर जावेद अंसारी सहित 36 लोगों के नाम जुमे की नमाज के तुरंत बाद हुई हिंसा के संबंध में हैं. एसएचओ ने कहा कि हयात और उनके समर्थकों ने पैगंबर मोहम्मद के खिलाफ कथित आपत्तिजनक टिप्पणी के विरोध में शुक्रवार को दुकानें बंद रखने का आह्वान किया था. प्राथमिकी में कहा गया है कि दंगाइयों ने घातक हथियारों का इस्तेमाल किया, पेट्रोल बम फेंके और सड़कों पर हंगामा किया, जिससे इलाके में दहशत फैल गई.

पुलिस उप-निरीक्षक (एसआई) आसिफ रजा द्वारा दर्ज की गई दूसरी प्राथमिकी में दंगे को लेकर 350 अज्ञात लोगों के अलावा 20 लोगों को नामजद करके प्राथमिकी दर्ज की गई है. एसआई ने अपनी प्राथमिकी में आरोप लगाया कि एमएमए जौहर फैन्स एसोसिएशन के प्रमुख हयात जफर हाशमी, यूसुफ मंसूरी, अमीर जावेद अंसारी और अन्य के साथ दादा मियां चौराहे पर जमा हुए और दुकानदारों को पनी दुकानें बंद करने के लिए मजबूर करते हुए यतीम-खाना इलाके की ओर गये जिससे अराजकता फैल गई.

तीसरी प्राथमिकी चंदेश्वर हाटा निवासी मुकेश ने दर्ज करवाई है, जिसने आरोप लगाया है कि सैकड़ों मुसलमानों ने लाठी, लोहे की सरिया और घातक हथियारों से दूसरे समुदाय के लोगों पर हमला किया, उनकी हत्या के इरादे से पेट्रोल बम और पत्थर फेंके. प्राथमिकी में आरोपी के रूप में ``हजारों अज्ञात व्यक्तियों की भीड़'' का उल्लेख है.

पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने शुक्रवार को बताया कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की प्रवक्ता नूपुर शर्मा द्वारा हाल ही में टीवी पर बहस के दौरान पैगंबर मोहम्मद के खिलाफ कथित आपत्तिजनक टिप्पणी किए जाने के विरोध में शुक्रवार को जुमे की नमाज के बाद जब एक समुदाय के लोगों ने जबरन दुकानें बंद कराने का प्रयास किया तो परेड, नई सड़क और यतीमखाना इलाकों में झड़पें हुईं.पुलिस ने शनिवार को कहा कि इन झड़पों में पुलिस कर्मियों सहित कम से कम 40 लोग घायल हो गए.

ये भी पढ़ें- 

  1. Hyderabad Gang-Rape Case : दो नाबालिग सहित 3 आरोपी गिरफ्तार, TRS नेता का बेटा भी शामिल
  2. बीजेपी ने विधानसभा और लोकसभा उपचुनाव के लिए उम्मीदवारों का किया ऐलान, निरहुआ भी लड़ेंगे चुनाव
  3. गर्मी और लू से अगले हफ्ते भी राहत के आसार नहीं, IMD ने इन इलाकों के लिए जारी की चेतावनी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Video : ज्ञानवापी जाने से रोका तो स्‍वामी अविमुक्‍तेश्‍वरानंद ने त्‍यागा अन्‍न जल, पूजा करने की है मांग