विज्ञापन
Story ProgressBack

षड्यंत्र रचकर और झूठी कहानी गढ़कर 5 महीने जेल में रखा : जमानत पर बाहर आने के बाद बोले हेमंत सोरेन

झारखंड के पूर्व मुख्‍यमंत्री हेमंत सोरेन ने जेल से बाहर आने के बाद कहा कि मेरे खिलाफ साजिश रची गई है. साथ ही लंबी न्‍यायिक प्रक्रिया पर चिंता जताई.

Read Time: 3 mins
षड्यंत्र रचकर और झूठी कहानी गढ़कर 5 महीने जेल में रखा : जमानत पर बाहर आने के बाद बोले हेमंत सोरेन
रांची:

झारखंड (Jharkhand) के पूर्व सीएम हेमंत सोरेन (Hemant Soren) शुक्रवार शाम करीब चार बजे होटवार स्थित बिरसा मुंडा सेंट्रल जेल से बाहर निकले. इसके बाद उन्होंने अपने पिता शिबू सोरेन और माता रूपी सोरेन से उनके मोरहाबादी स्थित आवास पर पहुंचकर मुलाकात की. सोरेन ने मीडिया से बात करते हुए कहा, "षड्यंत्र रचकर और झूठी कहानी गढ़कर मुझे पांच महीने तक जेल में रखा गया. अंततः न्यायालय के आदेश पर राज्य की जनता के बीच हूं. न्यायालय का जो आदेश आया है, वह देखने-समझने लायक है. हमने जिस लड़ाई का संकल्प लिया है, उसे मुकाम तक पहुंचाएंगे."

सोरेन ने कहा कि न्यायालय के आदेश का पूरा सम्मान है, लेकिन न्याय की प्रक्रिया का लंबा खिंचना चिंता की बात है. आज देश में सरकार के खिलाफ बोलने वाले राजनेताओं, समाजसेवियों, लेखकों, पत्रकारों की आवाज को सुनियोजित तरीके से दबाया जा रहा है.

मेरे खिलाफ साजिश रची गई : हेमंत सोरेन 

बिरसा मुंडा जेल से रिहा होने के बाद सोरेन ने संवाददाताओं से कहा, ‘‘मुझे फंसाया गया. मेरे खिलाफ साजिश रची गई और मुझे पांच महीने जेल में बिताने के लिए मजबूर किया गया.''

झारखंड उच्च न्यायालय ने भूमि घोटाले से जुड़े धन शोधन मामले में हेमंत सोरेन को जमानत दी. सोरेन ने कहा, ‘‘मैं न्यायपालिका का सम्मान करता हूं. अदालत ने अपना आदेश सुनाया और मैं जमानत पर बाहर हूं, लेकिन न्यायिक प्रक्रिया लंबी है.''

उन्होंने आरोप लगाया कि केंद्र सरकार के खिलाफ आवाज उठाने वालों को दबाया जा रहा है. सोरेन ने कहा, ‘‘जो जंग मैंने शुरू की थी, उसे मैं ही खत्म करूंगा.''

सोरेन को 31 जनवरी को प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने गिरफ्तार किया था.

झारखंड हाईकोर्ट ने मंजूर की जमानत 

जमीन घोटाले से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग केस में झारखंड हाईकोर्ट ने शुक्रवार दोपहर सोरेन की जमानत मंजूर की थी. कोर्ट ने अपने आदेश में कहा है, "कोर्ट के समक्ष अब तक जो तथ्य लाए गए हैं, उसमें यह मानने का कोई आधार नहीं है कि सोरेन मनी लॉन्ड्रिंग के दोषी हैं."

हाईकोर्ट का ऑर्डर जारी होने के बाद रांची सिविल कोर्ट में उनके भाई बसंत सोरेन और कुमार सौरव ने 50-50 हजार रुपए के दो निजी मुचलके भरे. इसके बाद उन्हें रिलीज करने का ऑर्डर जेल भेजा गया.

कार्यकर्ताओं ने की जमकर नारेबाजी 

सोरेन जब जेल से बाहर निकले तो उन्हें रिसीव करने के लिए उनकी पत्नी कल्पना सोरेन, राज्य सरकार के मंत्री हफीजुल हसन, झामुमो महासचिव विनोद पांडेय, प्रवक्ता तनुज खत्री सहित बड़ी संख्या में नेता-कार्यकर्ता मौजूद रहे. कार्यकर्ताओं की नारेबाजी के बीच हेमंत सोरेन ने हाथ जोड़कर और हाथ हिलाकर सभी का आभार जताया.

हेमंत सोरेन को ईडी ने जमीन घोटाले में 31 जनवरी को करीब आठ घंटे तक पूछताछ के बाद गिरफ्तार कर लिया था. इसके बाद उन्होंने ईडी की हिरासत में रात साढ़े आठ बजे राजभवन पहुंचकर सीएम पद से इस्तीफा दिया था. 1 फरवरी को उन्हें न्यायिक हिरासत में बिरसा मुंडा सेंट्रल जेल भेजा गया था. अब 149 दिनों के बाद वह जेल से बाहर आए हैं.

ये भी पढ़ें :

* झारखंड के पूर्व सीएम हेमंत सोरेन को रांची हाईकोर्ट से मिली जमानत
* झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन 5 महीने बाद जेल से हुए रिहा
* "चुनाव प्रचार करना मौलिक अधिकार नहीं...", ED ने SC में हेमंत सोरेन की जमानत का किया विरोध

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
महिलाओं को 1500 रुपये महीना, किसानों को मुफ्त बिजली...10 प्वाइंट्स में समझें महाराष्ट्र का बजट
षड्यंत्र रचकर और झूठी कहानी गढ़कर 5 महीने जेल में रखा : जमानत पर बाहर आने के बाद बोले हेमंत सोरेन
NEET पेपर लीक पर लोकसभा में विपक्ष का हंगामा, M-Seal के पैकेट लेकर सदन क्यों पहुंचे AAP सांसद?
Next Article
NEET पेपर लीक पर लोकसभा में विपक्ष का हंगामा, M-Seal के पैकेट लेकर सदन क्यों पहुंचे AAP सांसद?
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;