जम्मू-कश्मीर: गृह मंत्री अमित शाह ने NIA को सौंपी राजौरी आतंकी हमले की जांच, 7 लोगों की हुई थी मौत

अमित शाह ने कहा, 'भारत सरकार ने दो दिनों के दौरान हुई दोनों घटनाओं की जांच एनआईए को सौंपी है. एनआईए और जम्मू पुलिस मिलकर जांच करेगी. जिस गांव में हमला हुआ था, वहां के सरपंच धीरज शर्मा के नेतृत्व में ग्रामीणों ने मामले की जांच एनआईए से कराने की अपील की थी.

राजौरी:

जम्मू-कश्मीर (jammu-Kashmir) के राजौरी जिले में नए साल के पहले दिन हुए दो आतंकी हमलों (Rajouri Terror Attack) की जांच अब राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) करेगी. गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah)ने राजौरीहाई लेवल मीटिंग के बाद इसका ऐलान किया. हमले के 12 दिन बाद गृह मंत्री ने शुक्रवार को जम्मू-कश्मीर का दौरा किया. उन्होंने राजौरी में सुरक्षा स्थिति का जायजा भी लिया.

प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए अमित शाह ने कहा, 'भारत सरकार ने दो दिनों के दौरान हुई दोनों घटनाओं की जांच एनआईए को सौंपी है. एनआईए और जम्मू पुलिस मिलकर जांच करेगी. जिस गांव में हमला हुआ था, वहां के सरपंच धीरज शर्मा के नेतृत्व में ग्रामीणों ने मामले की जांच एनआईए से कराने की अपील की थी. बता दें कि 1 और 2 जनवरी को राजौरी में दो आतंकी हमले हुए थे. हमलों में 7 लोगों की मौत हो गई, जबकि 14 लोग घायल हुए हैं.

अमित शाह ने इसके साथ ही जम्मू-कश्मीर के टॉप अधिकारियों और सिक्योरिटी एजेंसियों के साथ सुरक्षा व्यवस्था की समीक्षा भी की. उन्होंने कहा, 'सुरक्षा ग्रिड को और कैसे मजबूत किया जा सकता है, हमने मीटिंग में इसपर विस्तार से चर्चा की है. सुरक्षा एजेंसियों ने मुझे बताया है कि वो भविष्य में किसी भी हालात से निपटने के लिए 100 फीसदी तैयार हैं.' इस मीटिंग में उपराज्यपाल मनोज सिन्हा भी मौजूद थे.

गृह मंत्री अमित शाह ने आगे कहा, 'मौजूदा स्थिति के बारे में 360 डिग्री की राय थी. आतंकी समर्थन प्रणाली पर गहन चर्चा हुई.'
उन्होंने कहा कि एक समयबद्ध कार्य योजना तैयार की गई है, जिसमें तीन महीने के भीतर जम्मू संभाग के सभी क्षेत्रों में सुरक्षा ग्रिड को मजबूत करने की परिकल्पना की गई है. शाह ने कहा कि सुरक्षा एजेंसियों ने उन्हें आश्वासन दिया है कि केंद्र शासित प्रदेश में पुख्ता सुरक्षा होगी.

उन्होंने कहा कि वह राजौरी में हुए आतंकी हमलों के प्रभावित परिवारों से मिलने के उद्देश्य से जम्मू क्षेत्र आए थे, लेकिन खराब मौसम के कारण वहां नहीं जा सके. अमित शाह ने कहा, "हालांकि, मैंने फोन पर 7 मृतकों के परिवार के सदस्यों से बात की है. परिवारों ने कहा कि वे आतंकवादियों से लड़ने के लिए तैयार हैं."

ये भी पढ़ें:-

अमित शाह और राहुल गांधी समेत कई बड़े नेताओं ने आवास पर पहुंचकर शरद यादव को दी श्रद्धांजलि

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

"...इतिहास उनके चश्मे से लिखा गया" : अमित शाह ने कहा-"...लेकिन अब हमें कोई नहीं रोक सकता"