विज्ञापन

NDTV पोल ऑफ पोल्स : हरियाणा में BJP का सत्ता से 'एग्जिट', कांग्रेस की वापसी; J&K में NC-कांग्रेस बहुमत के करीब

NDTV Poll of Polls: ज्यादातर एग्जिट पोल्स ने जम्मू-कश्मीर में कांग्रेस-नेशनल कॉन्फ्रेंस गठबंधन को सबसे बड़ी पार्टी बताया है. ऐसे में महबूबा मुफ्ती की पार्टी PDP किंगमेकर की भूमिका में रह सकती है. जबकि, हरियाणा में एक दशक बाद कांग्रेस की सरकार बनती दिख रही है.

नई दिल्ली:

जम्मू-कश्मीर की 90 और हरियाणा की 90 विधानसभा सीटों के लिए के वोटिंग हो चुकी है. 8 अक्टूबर को नतीजे आएंगे, लेकिन उससे पहले तमाम न्यूज चैनलों और एजेंसियों के एग्जिट पोल (Exit Poll Result 2024) सामने हैं. ज्यादातर Exit Poll में हरियाणा में कांग्रेस की सरकार बनती दिख रही है. जबकि BJP दूसरे नंबर की पार्टी रहेगी. वहीं, जम्मू-कश्मीर में किसी पार्टी को बहुमत मिलता नहीं दिख रहा है. ज्यादातर एग्जिट पोल्स ने जम्मू-कश्मीर में कांग्रेस-नेशनल कॉन्फ्रेंस गठबंधन को सबसे बड़ी पार्टी बताया है. ऐसे में महबूबा मुफ्ती की पार्टी PDP किंगमेकर की भूमिका में रह सकती है. दोनों राज्यों में सरकार बनाने के लिए बहुमत का आंकड़ा 46 है. NDTV के पोल ऑफ पोल्स में देखिए सभी एग्जिट पोल के नतीजे एक साथ:-

जम्मू-कश्मीर के Exit Poll के नतीजे

-दैनिक भास्कर के रिपोर्टर्स पोल के मुताबिक, जम्मू-कश्मीर में BJP को 20-25 सीटें मिलती दिख रही हैं. कांग्रेस-NC गठबंधन को 35-40 सीटें मिलने का अनुमान जताया गया है. महबूबा मुफ्ती की पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी यानी PDP को 4-7 सीटें और अन्य दलों को 9-12 सीटें मिलने के आसार हैं.

-पीपुल्स पल्स के एग्जिट पोल में BJP को 23-27 सीटें, कांग्रेस-NC गठबंधन को 46-50 सीटें, PDP को 7-11 सीटें और अन्य पार्टियों को 4-6 सीटें मिलने का अनुमान लगाया गया है.

Haryana Exit Polls 2024 : हरियाणा में कांग्रेस सरकार, एक्जिट पोल रिजल्ट्स में बंपर बहुमत

-रिपब्लिक भारत-मैट्रिज के एग्जिट पोल में BJP को 25 सीटें मिलती दिखाई गई हैं. जबकि कांग्रेस-NC गठबंधन को 27 सीटों पर जीत मिलती दिख रही है. PDP को 28 और अन्य के खाते में 7 सीटें जाने का अनुमान है.

Add image caption here

-ABP C वोटर्स के एग्जिट पोल में BJP को जम्मू-कश्मीर में 27 से 32 सीटें मिलती दिख रही हैं. जबकि कांग्रेस-NC गठबंधन को 40 से 48 सीटें मिलने की संभावना है. एग्जिट पोल में PDP के खाते में 6-12 सीटें आने का अनुमान जताया गया है. अन्य के हिस्से में 6-11 सीटें जा सकती हैं.

-मनी कंट्रोल ने जम्मू-कश्मीर में BJP के लिए 26 सीटों का अनुमान लगाया है. कांग्रेस-नेशनल कॉन्फ्रेंस के लिए 40 सीटों का अनुमान है. जबकि PDP को 7 सीटें मिलती दिख रही हैं. अन्य के खाते में 17 सीटें जा सकती हैं.

-आजतक-C Voter के  एग्जिट पोल के मुताबिक, जम्मू-कश्मीर में कांग्रेस-नेशनल कॉन्फ्रेंस को बड़ी बढ़त मिलती दिख रही है. एग्जिट पोल में इस गठबंधन के 40 से 48 सीटें जीतने की संभावना जताई गई है. वहीं, BJP को 27 से 32 सीटें मिल सकती हैं. आजतक-C Voter के एग्जिट पोल में PDP के लिए 6 से 12 सीटें मिलने की संभावना जताई गई है.

LIVE : J&K विधानसभा एग्जिट पोल - कांग्रेस-NC के साथ ने दिखाया रंग, सबसे ज्‍यादा सीटों का अनुमान

हरियाणा के Exit Poll के नतीजे:-

-इंडिया टुडे-एक्सिस माय इंडिया के एग्जिट पोल के मुताबिक, हरियाणा में BJP प्लस को 21 सीटें मिलती दिख रही हैं. जबकि कांग्रेस प्लस को 59 सीटें मिलने का अनुमान है. यानी कांग्रेस अपने दम पर सरकार बना सकती है. अन्य के खाते में 2 से 6 सीटें जा सकती हैं.

-दैनिक भास्कर के एग्जिट पोल के मुताबिक, हरियाणा में BJP 29-23 सीटें जीत सकती है. कांग्रेस के हाथ में 44 से 54 सीटें आ सकती हैं. अन्य के खाते में 1 से 9 सीटें जाने का अनुमान है.

Latest and Breaking News on NDTV

-रिपब्लिक मैट्रिज के एग्जिट पोल के मुताबिक, BJP प्लस को हरियाणा में 18 से 24 सीटें मिलेंगी. कांग्रेस प्लस को 55 से 62 सीटें मिलने के आसार हैं. अन्य के खाते में 2 से 5 सीटें आने की संभावना है.

-पीपुल्स प्लस के एग्जिट पोल में BJP को 20 से 32 सीटें मिलने का अनुमान जताया गया है. कांग्रेस को 49-61 सीटें मिलने का अनुमान है, जबकि अन्य के खाते में 0 से 5 सीटें जा सकती हैं.

-मनी कंट्रोल ने अपने सर्वे में हरियाणा में BJP को 28 सीटें दी हैं. कांग्रेस के खाते में 58 सीटें आने का अनुमान है. जबकि अन्य के हिस्से में 6 सीट जा सकती है.

- CNN24 के एग्जिट पोल के मुताबिक, हरियाणा में BJP को 21, कांग्रेस को 59 सीटों का अनुमान जताया गया है. अन्य के खाते में 10 सीटें जाने की उम्मीद है.

     EXIT POLL: हरियाणा में कांग्रेस की आंधी, आखिर बीजेपी क्यों हो गई फेल?


 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
EXIT POLL: हरियाणा में कांग्रेस की आंधी, आखिर बीजेपी क्यों हो गई फेल?
NDTV पोल ऑफ पोल्स : हरियाणा में BJP का सत्ता से 'एग्जिट', कांग्रेस की वापसी; J&K में NC-कांग्रेस बहुमत के करीब
DTC बस मार्शलों की बहाली पर दिल्ली सचिवालय में हाइवोल्टेज ड्रामा, सौरभ भारद्वाज ने पकड़ लिए BJP नेता के पैर
Next Article
DTC बस मार्शलों की बहाली पर दिल्ली सचिवालय में हाइवोल्टेज ड्रामा, सौरभ भारद्वाज ने पकड़ लिए BJP नेता के पैर
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com