विज्ञापन

LIVE : J&K विधानसभा एग्जिट पोल - कांग्रेस-NC के साथ ने दिखाया रंग, सबसे ज्‍यादा सीटों का अनुमान

Election Exit Poll J&K Results Live : जम्‍मू कश्‍मीर विधानसभा चुनाव (Jammu-Kashmir Assembly Elections) के एग्जिट पोल में कांग्रेस-नेशनल काॅन्‍फ्रेंस गठबंधन को बढ़त मिलती नजर आ रही है.

LIVE : J&K विधानसभा एग्जिट पोल - कांग्रेस-NC के साथ ने दिखाया रंग, सबसे ज्‍यादा सीटों का अनुमान
Jammu Kashmir Exit Poll 2024 Results: एग्जिट पोल में नेशनल कॉन्‍फ्रेंस-कांग्रेस गठबंधन आगे नजर आ रहा है.
नई दिल्‍ली:

जम्‍मू-कश्‍मीर विधानसभा चुनाव (Jammu-Kashmir Assembly Elections 2024) को लेकर एग्जिट पोल (Exit Poll) के नतीजे आ चुके हैं. एग्जिट पोल के नतीजों को देखकर लगता है कि वहां पर नेशनल कॉन्‍फ्रेंस (National Conference) और कांग्रेस (Congress) गठबंधन काफी आगे है. पीपुल्‍स पल्‍स के एग्जिट पोल के नतीजों में नेशनल कॉन्‍फ्रेंस और कांग्रेस गठबंधन की सरकार बनने का अनुमान जताया गया है तो वहीं इंडिया टुडे-सी वोटर और दैनिक भास्‍कर के एग्जिट पोल में भी इस गठबंधन को सबसे ज्‍यादा सीटें मिलने का अनुमान है. एग्जिट पोल के परिणामों से यह लगता है कि कांग्रेस और नेशनल कॉन्‍फ्रेंस का साथ आना उनके लिए फायदेमंद रहा है. 

Latest and Breaking News on NDTV

इंडिया टुडे-सी वोटर ने कांग्रेस-NC को दी 40-48 सीटें 

इंडिया टुडे-सी वोटर के एग्जिट पोल में कांग्रेस और नेशनल कॉन्‍फ्रेंस के गठबंधन को सबसे ज्‍यादा सीटें दी गई हैं. इस एग्जिट पोल के मुताबिक, भाजपा को 27-32, कांग्रेस-नेशनल कॉन्‍फ्रेंस को 40-48, पीडीपी को 6 से 12 और अन्‍य को 6 से 11 सीटें मिलने का अनुमान जताया गया है. 

पार्टीसीटें 
भाजपा27-32 
कांग्रेस-नेशनल कॉन्‍फ्रेंस40-48 
पीडीपी6-12 
अन्‍य6-11 

पीपुल्‍स पल्‍स का कांग्रेस-NC की सरकार बनाने का अनुमान

पीपुल्‍स पल्‍स ने भाजपा को बीजेपी 23-27 सीटें दी हैं तो कांग्रेस- नेशनल कॉन्‍फ्रेंस गठबंधन को 46-50 सीटें मिलने का अनुमान जताया है. हालांकि पीडीपी काफी पिछड़ गई है. पीडीपी को पीपुल्‍स पल्‍स ने 7-11 सीटें दी हैं तो अन्‍य को 4-6 सीटें मिलने का अनुमान जताया है. 

पार्टीसीटें 
भाजपा23-27
कांग्रेस-नेशनल कॉन्‍फ्रेंस46-50
पीडीपी7-11
अन्‍य4-6

दैनिक भास्‍कर के एग्जिट पोल में भी कांग्रेस-NC आगे 

वहीं दैनिक भास्‍कर के अनुमान के मुताबिक, भाजपा को 20 से 25 सीटें मिल सकती हैं तो कांग्रेस-नेशनल कॉनफ्रेंस को 35-40 सीटें मिलने का अनुमान जताया गया है. इसके साथ ही पीडीपी को 4-7 और अन्‍य को 12 से 16 सीटें मिलने का अनुमान जताया है. 

पार्टी पार्टी 
भाजपा20-25
कांग्रेस-नेशनल कॉन्‍फ्रेंस35-40
पीडीपी4-7
अन्‍य12-16 

2014 में सबसे बड़ी पार्टी थी पीडीपी 

जम्‍मू कश्‍मीर विधानसभा चुनाव 2014 में भाजपा को 25 सीटों पर जीत मिली थी. हालांकि इस चुनाव में पीडीपी सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी थी और उसने 28 सीटें जीती थीं. वहीं कांग्रेस को 12 और नेशनल कॉन्‍फ्रेंस को 15 सीटों पर जीत मिली थी. हालांकि पोल ऑफ पोल्‍स में वहीं नतीजे आए थे जिसकी भविष्‍यवाणी की गई थी. पोल ऑफ पोल्‍स ने भाजपा को 24, कांग्रेस को 8, नेशनल कॉन्‍फ्रेंस को 11, पीडीपी 37 और अन्‍य को 7 सीटें दी गई थीं. 

Latest and Breaking News on NDTV

इन चुनावों में करीब 63 फीसदी मतदान 

जम्मू-कश्‍मीर में तीन चरणों में 18 सितंबर, 25 सितंबर और एक अक्‍टूबर को मतदान हुआ. जम्मू कश्मीर के मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय के बयान के मुताबिक, तीनों चरणों में कुल 63.45 प्रतिशत मतदान हुआ है, जो हाल ही के लोकसभा चुनावों में दर्ज मतदान से अधिक है. चुनाव आयोग के आंकड़ों के अनुसार, पहले चरण के मतदान में करीब 61.38 प्रतिशत, दूसरे चरण में करीब 57.31 प्रतिशत और अंतिम चरण में करीब 69.65 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया. जम्मू कश्मीर विधानसभा में 75 वर्षों से मताधिकार से वंचित पश्चिमी पाकिस्तान के शरणार्थियों, वाल्मीकि और गोरखाओं ने पहली बार मतदान किया है. 

केंद्रशासित प्रदेश में 2019 में आर्टिकल 370 हटने के बाद पहली बार मतदान हुआ है. अब लोगों को इस बात का इंतजार है कि जम्‍मू-कश्‍मीर की सत्ता पर कौन काबिज होने जा रहा है. 

चार बड़ी पाटियां मैदान में 

इन चुनावों के लिए नेशनल कॉन्फ्रेंस और कांग्रेस का गठबंधन है, जबकि पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) और भाजपा अन्य प्रमुख दावेदारों में से हैं. ऐसे में यह देखना दिलचस्‍प होगा कि इस चुनाव में जम्‍मू-कश्‍मीर की जनता किस पार्टी पर अपना विश्‍वास जताती है. 

87 लाख से ज्‍यादा मतदाता 

जम्मू-कश्मीर की 90 विधानसभा सीटों में 42.6 लाख महिलाओं सहित कुल 87.09 लाख मतदाता हैं. हरियाणा और जम्‍मू-कश्‍मीर विधानसभा चुनाव के नतीजे 8 अक्‍टूबर को आएंगे. 

जम्मू-कश्मीर विधानसभा में कुल 114 सीटें हैं और 24 सीटें पाक अधिकृत कश्‍मीर के लिए हैं. ऐसे में 90 सीटों पर मतदान हो रहा है. 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
मैं सभ्य इंसान हूं इसलिए... पाकिस्तान दौरे को लेकर ऐसा क्यों बोले विदेश मंत्री एस जयशंकर?
LIVE : J&K विधानसभा एग्जिट पोल - कांग्रेस-NC के साथ ने दिखाया रंग, सबसे ज्‍यादा सीटों का अनुमान
Haryana Exit Polls 2024 : हरियाणा में कांग्रेस सरकार, एक्जिट पोल रिजल्ट्स में बंपर बहुमत
Next Article
Haryana Exit Polls 2024 : हरियाणा में कांग्रेस सरकार, एक्जिट पोल रिजल्ट्स में बंपर बहुमत
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com