विज्ञापन
Story ProgressBack

जयशंकर, वैष्णव, गडकरी... मोदी ने नई टीम में यूं ही नहीं रखे अपने 'सुपर-3'

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की पिछली सरकार में एस जयशंकर, अश्विनी वैष्‍णव और नितिन गडकरी ऐसे तीन मंत्री थे, जिनके बेहतरीन काम की काफी चर्चा थी.

Read Time: 3 mins
जयशंकर, वैष्णव, गडकरी... मोदी ने नई टीम में यूं ही नहीं रखे अपने 'सुपर-3'
PM मोदी के पिछले कार्यकाल के तीन मंत्री अपने काम को लेकर काफी चर्चित रहे हैं.
नई दिल्‍ली:

नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने लगातार तीसरी बार देश के प्रधानमंत्री के रूप में शपथ ग्रहण की. राष्‍ट्रपति भवन में आयोजित समारोह में राष्‍ट्रपति द्रौपदी मुर्मू उन्‍हें शपथ दिलाई. इस मौके पर आयोजित समारोह में पीएम मोदी के साथ ही कई मंत्रियों ने भी शपथ ग्रहण की. इनमें से कुछ ऐसी शख्सियत हैं, जो पिछली बार भी मोदी सरकार में मंत्री थे और इस बार भी पीएम मोदी ने उन पर विश्‍वास जताया है. ये सभी मोदी सरकार के ऐसे मंत्री रहे हैं, जिनके बेहतरीन काम और विजन की जबरदस्‍त चर्चा थी. इनके काम को देखते हुए इनका मंत्री बनना तय माना जा रहा था. 

Latest and Breaking News on NDTV

एस जयशंकर 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पिछले कार्यकाल में विदेश नीति की काफी चर्चा रही. यूक्रेन से भारतीय छात्रों को वापस लाना हो या फिर इजरायल और हमास युद्ध के दौरान भारत का रुख, विदेश मंत्री एस जयशंकर के काम की जमकर तारीफ हुई. साथ ही विदेशों में भारतीय पक्ष को शानदार ढंग से रखने के लिए आम लोगों में भी जयशंकर काफी लोकप्रिय हो चुके हैं. ऐसे में पीएम मोदी ने उन्‍हें एक बार फिर मंत्री बनाया है. 

जयशंकर राज्‍यसभा सांसद हैं. जनवरी 2015 से जनवरी 2018 के बीच जयशंकर देश के विदेश सचिव के रूप में सेवाएं भी दे चुके हैं. नटवर‍ सिंह के बाद जयशंकर ऐसे दूसरे राजनयिक हैं, जिन्‍होंने भारत के विदेश मंत्री के रूप में शपथ ग्रहण की. 

Latest and Breaking News on NDTV

नितिन गडकरी 

सड़क एवं परिवहन मंत्री नितिन गडकरी का बेबाक अंदाज और शानदार काम मोदी सरकार में लोगों को बेहद पसंद आया था. पिछले दस सालों में देश के सड़क परिवहन एवं राजमार्ग, जहाजरानी, जल संसाधन के क्षेत्र में उल्‍लेखनीय काम हुआ है और इसे लेकर नितिन गडकरी को श्रेय दिया जाता है. 

Latest and Breaking News on NDTV

पीएम मोदी के अपने पिछले दोनों कार्यकाल के दौरान नितिन गडकरी ने मंत्री पद संभाला है. भाजपा के वरिष्‍ठ नेता नितिन गडकरी को आरएसएस का करीबी माना जाता है. साथ ही गडकरी भाजपा के अध्‍यक्ष भी रह चुके हैं.

इस बार नितिन गडकरी नागपुर लोकसभा सीट से 1,37,603 वोटों से कांग्रेस के विकास ठाकरे को हराकर संसद में पहुंचे हैं. ऐसे में उन्‍होंने इस बार भी मंत्री पद की शपथ ली है. 

Latest and Breaking News on NDTV

अश्विनी वैष्‍णव 

भारतीय प्रशासनिक सेवा के पूर्व अधिकारी से राजनेता बने अश्विनी वैष्‍णव ने रेल, संचार, इलेक्‍ट्रॉनिक्‍स एवं सूचना प्रौद्योगिकी के मंत्रालय की जिम्‍मेदारी को बखूबी निभाया है. रेल मंत्री रहते बालासोर हादसे के वक्‍त उन्‍होंने दो दिन से ज्‍यादा घटनास्‍थल पर बिताए थे, जो उनके काम के प्रति समर्पण को दर्शाता है.

साथ ही वंदे भारत ट्रेनों से वर्ल्‍डक्‍लास रेलवे स्‍टेशन तक ऐसे बहुत से काम हैं, जो अश्विनी वैष्‍णव के कार्यकाल में शुरू हुए और तेजी से आगे बढ़ रहे हैं.

साथ ही देश में स्‍वदेशी सेमीकंडक्‍टर चिप की जरूरत को लेकर भारत की मुहिम वैष्‍णव के कार्यकाल में ही पहली बार अंजाम तक पहुंचती नजर आ रही है. भारत में तीन सेमीकंडक्‍टर संयंत्र स्‍थापित करने की दिशा में काम तेजी से आगे बढ़ा है. 

ये भी पढ़ें :

* Lok Sabha Election 2024 Phase 6 Voting: एस जयशंकर ने दिखाई गजब की तेजी, सबसे पहले वोट डालकर ले लिया ये खास सर्टिफिकेट
* भारत का बढ़ता प्रभाव संपूर्ण विश्व व्यवस्था को स्वतंत्रता, खुलापन के पक्ष में बनाये रखेगा : विदेश मंत्री जयशंकर
* "बीजेपी का 370 लक्ष्य कोई रैंडम नंबर नहीं है": एनडीटीवी बैटलग्राउंड में बोले एस जयशंकर

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
एंटी पेपर लीक कानून हुआ लागू, 10 साल की कैद और एक करोड़ रुपये तक के जुर्माने का प्रावधान
जयशंकर, वैष्णव, गडकरी... मोदी ने नई टीम में यूं ही नहीं रखे अपने 'सुपर-3'
मुलाकात हुई क्या बात हुई? BJP सांसद से उनके घर पर जाकर मिलीं सीएम ममता बनर्जी
Next Article
मुलाकात हुई क्या बात हुई? BJP सांसद से उनके घर पर जाकर मिलीं सीएम ममता बनर्जी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;