विज्ञापन
Story ProgressBack

"बीजेपी का 370 लक्ष्य कोई रैंडम नंबर नहीं है": एनडीटीवी बैटलग्राउंड में बोले एस जयशंकर

चुनाव में बीजेपी को कितनी सीटें मिल सकती हैं? इसके जवाब में विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा, "इस चुनाव के दौरान मेरा ज्यादातर राज्यों में लोगों के साथ इंटरैक्शन हुआ है. उसके आधार पर कहूं तो लगता है कि सपोर्ट बेस बहुत सॉलिड है".

Read Time: 3 mins

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा कि निश्चित तौर पर लोगों का मूड सरकार के प्रति पॉजिटिव है.

NDTV के एडिटर इन चीफ संजय पुगलिया ने बैटलग्राउंड एट एनडीटीवी (battleground at NDTV) में लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Elections 2024) को लेकर विदेश मंत्री एस जयशंकर (S Jaishankar) से खास बातचीत की. इस दौरान विदेश मंत्री एस जयशंकर ने दावा किया कि चुनाव में बीजेपी का वोट शेयर 42% या उससे और बढ़ने वाला है. विदेश मंत्री ने कहा कि "सरकारी की कल्याणकारी योजनाओं की बदौलत बीजेपी का वोट शेयर चुनाव दर चुनाव बढ़ता जा रहा है. 2009 में वोट शेयर 19% था. 2014 में वोट शेयर बढ़कर 34% हो गया. 2019 में 37.5% हुआ. इस चुनाव में बीजेपी का वोट शेयर 42% या उससे और बढ़ने वाला है." जयशंकर ने कहा कि वह 12 राज्यों का दौरा कर चुके हैं और सभी क्षेत्रों और विभिन्न आयु वर्ग के लोगों से बात की है. उन्होंने कहा कि बीजेपी का 370 का लक्ष्य कोई रैंडम नंबर नहीं है, बल्कि इस पर विचार और विश्लेषण किया गया है.

"कुछ खास राज्यों में सीटें बढ़ रही हैं"

विदेश मंत्री ने कहा केरल, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, ओडिशा और पश्चिम बंगाल राज्यों में वोट शेयर और लोकसभा सीटें बढ़ेंगी. ऐसा किस आधार पर कहा जा रहा है? जवाब में विदेश मंत्री ने कहा, "बीजेपी बहुत प्रोफेशनल और सीरियस पॉलिटिकल पार्टी है. ये पार्टी को तुक्का नहीं लगाती और न ही कोई अनुमान देती है. बीजेपी आपको निर्वाचन क्षेत्र से लेकर बूथ तक का ब्योरा देती है. हमारा बूथ एनालिसिस फैक्ट्स पर आधारित होता है. इसलिए अगर कोई कहे, को कुछ खास राज्यों में वोट शेयर और सीटें बढ़ रही हैं, तो भरोसा कर सकते हैं." 

"पीएम मोदी ने 400 पार का नारा ऐसे ही नहीं दिया"

विदेश मंत्री एस जयशंकर (S Jaishankar) ने कहा चुनाव में पीएम मोदी ने 400 पार का नारा ऐसे ही नहीं दिया होगा. कुछ तो सोचा होगा. मुझे लगता है कि बहुत से ऐसे राज्य हैं, जहां बीजेपी अपनी पोजिशन को और मजबूत कर पाएगी. हमें पिछली बार जितनी सीटें मिली थी. इस बार उससे ज्यादा तो मिलेंगी ही. बंगाल, ओडिशा, तेलंगाना और आंध्र प्रदेश, केरल, यूपी और तमिलनाडु में सीटें बढ़ेंगी."

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा, "हर चुनाव में स्थानीय समस्याएं होती हैं. जब लोग वोट देंगे, तो वे खुद से सवाल करेंगे कि क्या वे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर भरोसा करते हैं? मैं सीटों की सटीक संख्या नहीं जानता, लेकिन आत्मविश्वास के साथ यह कह सकता हूं कि यह आपकी सोच से कहीं ज्यादा होगा. जनता के सामने बीजेपी ने 10 साल का रिकॉर्ड और भविष्य की सकारात्मक छवि रखी है."

"वे लोगों को डराने की कोशिश कर रहे हैं"

विदेश मंत्री ने INDIA अलायंस में शामिल किसी पार्टी का नाम लिए बगैर उन पर लोगों को डराने की कोशिश करने का आरोप लगाया. जयशंकर ने कहा, "एक तरफ विकसित भारत का सपना है. इसके बाद भी कुछ लोग कह रहे हैं कि सब खराब है... वे लोगों को डराने की कोशिश कर रहे हैं. मोदी सरकार के पिछले 10 साल सिर्फ एक ट्रेलर हैं. इस बयान को हल्के में नहीं लिया जाना चाहिए."

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
भाजपा की लोकसभा अध्यक्ष का चुनाव सर्वसम्मति से कराने की रणनीति, राजनाथ सिंह को सहयोगी और विपक्षी दलों को मनाने की जिम्‍मेदारी
"बीजेपी का 370 लक्ष्य कोई रैंडम नंबर नहीं है": एनडीटीवी  बैटलग्राउंड में बोले एस जयशंकर
सोशल मीडिया पर फैलाई जा रही अफवाह से सतर्क रहें नागरिक : जम्मू-कश्मीर पुलिस 
Next Article
सोशल मीडिया पर फैलाई जा रही अफवाह से सतर्क रहें नागरिक : जम्मू-कश्मीर पुलिस 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;