रूस से जारी जंग के बीच यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की ने PM मोदी को लिखा खत, भारत से मांगी मदद

रूस से जारी युद्ध के दौरान यूक्रेन ने भारत से दवाओं और चिकित्सा उपकरणों सहित अतिरिक्त मानवीय आपूर्ति का अनुरोध किया है. यूक्रेन की प्रथम उप विदेश मंत्री एमिन जापारोवा इस समय भारत दौरे पर हैं.

रूस से जारी जंग के बीच यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की ने PM मोदी को लिखा खत, भारत से मांगी मदद

भारत ने अभी तक यूक्रेन पर रूस के आक्रमण की निंदा नहीं की है

नई दिल्‍ली:

रूस और यूक्रेन के बीच जंग जारी है. इस जंग के बीच यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोदिमिर जेलेंस्की ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को अतिरिक्त मानवीय सहायता का अनुरोध करते हुए एक खत लिखा है. विदेश मंत्रालय ने यह जानकारी दी है. बताया गया कि भारत के दौरे पर आईं यूक्रेन की उप विदेश मंत्री एमिन झापरोवा ने मंगलवार (11 अप्रैल) को राज्य विदेश मंत्री मीनाक्षी लेखी को यह पत्र सौंपा है. यूक्रेन की प्रथम उप विदेश मंत्री एमिन जापारोवा चार दिवसीय यात्रा पर भारत आई हैं

यूक्रेन ने भारत से दवाओं और चिकित्सा उपकरणों सहित अतिरिक्त मानवीय आपूर्ति का अनुरोध किया है. मीनाक्षी लेखी ने ट्वीट किया- भारत ने यूक्रेन को मानवीय सहायता बढ़ाने का आश्वासन दिया है. वैसे बता दें कि भारत ने अभी तक यूक्रेन पर रूस के आक्रमण की निंदा नहीं की है. भारत का कहना है कि संकट को कूटनीति और बातचीत के माध्यम से हल किया जाना चाहिए.

विदेश मंत्रालय ने कहा है कि भारत यूक्रेन के साथ मधुर और मैत्रीपूर्ण संबंध और बहुमुखी सहयोग साझा करता है. मंत्रालय ने अपने बयान में कहा था, "कूटनीतिक संबंध स्थापित करने के पिछले 30 वर्षों में दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय सहयोग ने व्यापार, शिक्षा, संस्कृति और रक्षा के क्षेत्रों में महत्वपूर्ण प्रगति की है. यह यात्रा आपसी समझ और हितों को आगे बढ़ाने का एक अवसर होगी." 

विदेश मंत्रालय में सचिव (पश्चिम) संजय वर्मा ने जापारोवा के साथ बैठक पर ट्वीट में कहा, "यूक्रेन की उप विदेश मंत्री एमिन जापारोवा का स्वागत करते हुए प्रसन्नता हो रही है. हमने अपने अपने विचार साझा किए." उन्होंने कहा कि हमने आगे बढ़ते हुए द्विपक्षीय सम्पर्क और सहयोग के बारे में चर्चा की.

वहीं, जापारोवा ने अपने ट्वीट में कहा कि विदेश मंत्रालय में सचिव (पश्चिम) संजय वर्मा से नयी दिल्ली में चर्चा की और बिना उकसावे के आक्रमण से निटपने के यूक्रेन के प्रयासों की जानकारी दी. इससे पहले, भारत आने पर यूक्रेन की प्रथम उप विदेश मंत्री ने ट्वीट में कहा कि भारत की यात्रा पर आकर प्रसन्न हूं जो ऐसी धरती है जिसने अनेक संतों, साधुओं और गुरूओं को जन्म दिया.

ये भी पढ़ें:- 
वैष्णो देवी यात्रा को और आसान बनाएगी कटरा की IMS परियोजना : नितिन गडकरी
"इब्राहिम से आया है ब्राह्मण", लकी अली ने विवादित फेसबुक पोस्‍ट पर हिंदू भाई-बहनों से मांगी माफी

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com