राजस्थान के कई इलाकों में मानसून से पहले झमाझम, दिल्ली-NCR के लिए भी आई अच्छी खबर, जानें- कब-कब होगी बारिश?

Weather Forecast: IMD ने ताजा पूर्वानुमानों में कहा है कि अगले पांच दिन तक दिल्ली, हरियाणा, पंजाब और आसपास के इलाकों में बूंदाबांदी हो सकती है या गरज के साथ छीटें पड़ सकते हैं. IMD के मुताबिक 16 जून को दिल्ली और सटे हिस्सों में अच्छी बारिश के आसार हैं.

राजस्थान के कई इलाकों में मानसून से पहले झमाझम, दिल्ली-NCR के लिए भी आई अच्छी खबर, जानें- कब-कब होगी बारिश?

सर्वाधिक बारिश बाड़मेर के चौहटन में 130 मिमी व बारां के अटरू में 98 मिमी दर्ज हुई है.

नई दिल्ली/ जयपुर:

राजस्थान (Rajasthan) के अनेक इलाकों में मानसून (Monsoon) के पहुंचने से पहले ही बारिश हो रही है. सीमावर्ती बाड़मेर में बीते चौबीस घंटे में सबसे अधिक 130 मिलीमीटर वर्षा हुई है. मौसम विज्ञान केंद्र जयपुर के अनुसार बारिश का दौर अभी जारी रहेगा.  IMD के अनुसार पिछले 24 घंटे में बाड़मेर जिले में अति भारी बारिश और बारां जिले में भारी बारिश दर्ज की गई है. पश्चिमी राजस्थान में सर्वाधिक बारिश बाड़मेर के चौहटन में 130 मिमी व बारां के अटरू में 98 मिमी दर्ज हुई है.

राज्य के उदयपुर, जोधपुर व कोटा संभाग के कुछ भागों में मंगलवार को मध्यम से तेज दर्जे तथा अजमेर और जयपुर संभाग के जिलों में भी हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है. राज्य के कई स्थानों पर हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश की गतिविधियां आगामी तीन-चार दिन जारी रहने की संभावना है. राजधानी जयपुर में मंगलवार सुबह से ही बादल छाए रहे और कई जगह थोड़े छींटे भी पड़े.

वहीं मौसम में आए बदलाव से लोगों को तेज गर्मी से राहत मिलने के आसार हैं. सोमवार को दिन में तापमान में रविवार के मुकाबले एक से पांच डिग्री सेल्सियस तक गिरावट दर्ज की गई. राजस्थान में मौसम के बदले मिजाज का असर राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली तक हुआ है. 

निर्धारित समय से पहले गुजरात पहुंचा मानसून, अगले 5 दिनों में इन स्‍थानों पर हो सकती है बारिश..

हालांकि,राष्ट्रीय राजधानी में मंगलवार सुबह न्यूनतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री अधिक 31.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मौसम विज्ञान विभाग ने दिन में आमतौर पर बादल छाए रहने के साथ ही हल्की बारिश या बूंदा-बांदी का पूर्वानुमान लगाया है, जिससे लोगों को गर्मी से थोड़ी राहत मिल सकती है. सुबह साढ़े आठ बजे हवा में आर्द्रता का स्तर 40 प्रतिशत रहा.

दिल्ली में सोमवार को भीषण गर्मी रही और कई मौसम केंद्रों में अधिकतम तापमान 46 डिग्री सेल्सियस या इससे अधिक दर्ज किया गया लेकिन आने वाले दो दिन में गर्मी से थोड़ी राहत मिलने के आसार हैं. मानसून पूर्व गतिविधियों के 16 जून से बढ़ने की उम्मीद है और अगले दो-तीन दिन में अधिकतम तापमान में सात से आठ डिग्री तक की गिरावट आ सकती है. विभाग के अनुसार, मंगलवार को अधिकतम तापमान 44 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है.

अगले हफ्ते इन राज्यों में बारिश के आसार, दिल्ली-NCR को अभी करना होगा मानसून का इंतजार, जानें- IMD का पूर्वानुमान

IMD ने ताजा पूर्वानुमानों में कहा है कि अगले पांच दिन तक दिल्ली, हरियाणा, पंजाब और आसपास के इलाकों में बूंदाबांदी हो सकती है या गरज के साथ छीटें पड़ सकते हैं. IMD के मुताबिक 16 जून को दिल्ली और सटे हिस्सों में अच्छी बारिश के आसार हैं.

nnlt8ka

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


मौसम विभाग के मुताबिक दिल्ली में मानसून पहुंचने में अभी देर है लेकिन यह अब तक गुजरात के दक्षिणी हिस्से और बिहार-झारखंड के पूर्वोत्तर हिस्से में दस्तक दे चुका है. अगले दो-तीन दिनों में पूरे बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल, गुजरात में मानसून से मूसलाधार बारिश के आसार हैं.