विज्ञापन
This Article is From Jun 12, 2022

अगले हफ्ते इन राज्यों में बारिश के आसार, दिल्ली-NCR को अभी करना होगा मानसून का इंतजार, जानें- IMD का पूर्वानुमान

उत्तरी राजस्थान (Rajasthan), पंजाब, हरियाणा, दिल्ली (Delhi), उत्तर प्रदेश और उत्तरी मध्य प्रदेश में 15 जून तक तापमान (Temperature) सामान्य से अधिक बना रहेगा. लेकिन कुछ राज्यों में 12 जून से बारिश (Rain) हो सकती है.

अगले हफ्ते इन राज्यों में बारिश के आसार, दिल्ली-NCR  को अभी करना होगा मानसून का इंतजार, जानें- IMD का पूर्वानुमान
अलगे हफ्ते देश के कुछ राज्यों में बारिश की संभावना है. (फाइल फोटो)
नई दिल्ली:

पूरे पश्चिमोत्तर और मध्य भारत (Central India) के कई हिस्सों में लू (Heat wave) का कहर जारी है. भारत मौसम विज्ञान (IMD) ने बताया कि पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, बिहार और झारखंड के इलाकों में लू का अगले प्रकोप दो से तीन दिन तक जारी रहेगा. राजस्थान, मध्य प्रदेश, हरियाणा, दिल्ली, झारखंड और उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में शनिवार को लू बहती रही है. उत्तर प्रदेश में शनिवार को बांदा 46.2 डिग्री सेल्सियस तापमान के साथ देश का सबसे गर्म स्थान रहा. 

राजधानी दिल्ली में शनिवार को अधिकतम तापमान सामान्य से चार डिग्री सेल्सियस अधिक 43.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.  वहीं न्यूनतम तापमान सामान्य से दो डिग्री अधिक 29.7 डिग्री सेल्सियस रहा. आईएमडी के अनुसार दिल्ली में 16 जून से गरज के साथ बारिश हो सकती है. इसके साथ ही तेज हवा चलने की उम्मीद है, लेकिन 15 जून दिल्लीवालों को गर्मी से कोई बड़ी राहत मिलने की संभावना नहीं है.

ये भी पढ़ें: पैगंबर टिप्पणी विवाद : यूपी में अब तक 304 लोग गिरफ्तार, 13 FIR; दो शहरों में चला बुलडोजर, जानें - 10 अहम बातें

इन राज्यों में 12 जून से मानसून को आ सकता है मानसून
पूर्वी मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और ओडिशा में 12 जून से मानसून पूर्व गतिविधियां शुरू होने का पूर्वानुमान है, लेकिन उत्तरी राजस्थान, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश और उत्तरी मध्य प्रदेश में 15 जून तक तापमान सामान्य से अधिक बना रहेगा. मौसम विभाग ने बताया कि अगले चार दिन में पश्चिमोत्तर भारत में अधिकतम तापमान में किसी खास बदलाव की संभावना नहीं है.

राजस्थान में तेज गर्मी का दौर जारी
राजस्थान में तेज गर्मी का दौर शनिवार को भी जारी रहा और प्रदेश में धौलपुर सबसे गर्म स्थान रहा जहां का अधिकतम तापमान 46 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मौसम विभाग ने राज्य के कुछ इलाकों में रविवार को हल्की बारिश का अनुमान लगाया है जबकि बीकानेर संभाग अभी लू की चपेट में रहेगा. मौसम विभाग के अनुसार शनिवार को अलवर, करौली, चुरू और गंगानगर में अधिकतम तापमान क्रमश: 45.8, 45.5, 44.9 और 44.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जबकि अन्य स्थानों पर दिन का तापमान 44 डिग्री से नीचे रहा. जयपुर, भरतपुर और अजमेर संभाग के जिलों में भी 12-13 जून को कहीं-कहीं मेघगर्जन के साथ हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश तथा तेज हवाएं चलने की प्रबल संभावना है. इसी तरह जोधपुर संभाग के पूर्वी हिस्सों में भी 12-13 जून को कहीं-कहीं मेघ गर्जन के साथ हल्की बारिश होने एवं आंधी चलने की संभावना है.

ये भी पढ़ें: दिल्ली में डीएनडी के नजदीक मिला ग्रेनेड, NSG टीम ने मौके पर पहुंचकर किया डिफ्यूज

मुंबई में मानसून की एंट्री 
मायनगरी मुंबई में मानसून की एंट्री हो गई है, जिससे मुंबईवासियों के चेहरे खिल गए हैं. मौसम विभाग ने कहा है कि अब मुंबई के तापमान में गिरावट होगी और लोगों को गर्मी और लू से राहत मिलेगी. आईएमडी के मुताबिक अगले कुछ घंटों के अंदर मुंबई के ठाणे, रायगढ़, पालघर, रत्नागिरी और आस-पास के इलाकों में तेज बारिश हो सकती है.

Video : राहुल गांधी की ED के सामने पेशी कल, देश भर में विरोध प्रदर्शन की तैयारी में कांग्रेस | पढ़ें

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
कोल्‍डप्‍ले टिकट विवाद को लेकर BookMyShow का आया बयान, जानिए क्‍या कहा?
अगले हफ्ते इन राज्यों में बारिश के आसार, दिल्ली-NCR  को अभी करना होगा मानसून का इंतजार, जानें- IMD का पूर्वानुमान
दुखद संयोग! एक ही पार्टी के 3 नेताओं के बेटों की असमय मौत, रोड एक्सीडेंट ही थी वजह
Next Article
दुखद संयोग! एक ही पार्टी के 3 नेताओं के बेटों की असमय मौत, रोड एक्सीडेंट ही थी वजह
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com