इस्तांबुल-इंडिया सेक्टर पर इंडिगो (IndiGo) की उड़ानों में तकनीकी समस्याओं के कारण हजारों यात्री प्रभावित हो रहे हैं. भारत आने वाले सैकड़ों यात्री इस्तांबुल में फंसे हुए हैं. अब इंडिगो एक राहत विमान संचालित करेगा, जो यात्रियों को करीब 20 घंटे में वापस लाएगा.
पिछले दो दिनों में इंडिगो की दो उड़ानें इस्तांबुल-दिल्ली और इस्तांबुल-मुंबई वैकल्पिक उड़ान या यात्रियों के रुकने की व्यवस्था किए बिना रद्द कर दी गईं. इससे यात्री परेशानी में पड़ गए. वहां कई अन्य उड़ानें भी लेट हुईं, जिसके कारण यात्रियों की संभवतः तुर्की एयरलाइंस की आगे की उड़ानें, जिसके साथ इंडिगो का कोडशेयर है, छूट गईं.
इंडिगो इन सेक्टरों पर बोइंग 777 विमान चलाता है, जिसमें 500 से ज्यादा यात्री बैठ सकते हैं. एयरलाइन ने एक बयान में कहा कि इस्तांबुल-दिल्ली 6E12 उड़ान के यात्रियों को उनके गंतव्य तक दूसरे विमानों में बिठाया गया. उसने यह भी बताया कि फंसे हुए यात्रियों को या तो एयरपोर्ट पर या बाहर ठहरने के लिए होटल दिए गए. यह इस बात पर निर्भर था कि उनके पास तुर्की में प्रवेश करने के लिए ई-वीज़ा है या नहीं.
इस्तांबुल में स्थित भारतीय दूतावास ने कहा कि वह एयरलाइनों और फंसे हुए यात्रियों के संपर्क में है. यात्रियों के लिए लाउंज, ठहरने और भोजन की व्यवस्था की गई है.
इस महीने की शुरुआत में एयरहेल्प स्कोर रिपोर्ट 2024 ने इंडिगो को दुनिया की सबसे खराब एयरलाइनों में से एक माना. विश्लेषण 109 एयरलाइनों का किया गया था जिसमें इसे 103वें स्थान पर रखा. रिपोर्ट में एयर इंडिया को 61वें और एयरएशिया को 94वें स्थान पर रखा गया.
एक अलग घटना में सऊदी अरब के जेद्दाह के लिए उड़ान भरने वाले इंडिगो के एक प्लेन को उसमें एक मेडिकल इमरजेंसी की स्थिति में पाकिस्तान के कराची शहर के जिन्ना अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर उतरना पड़ा. नागरिक उड्डयन प्राधिकरण (सीएए) के सूत्रों के अनुसार, नई दिल्ली से उड़ान भरने वाला विमान उस समय पाकिस्तानी हवाई क्षेत्र में था जब एक पुरुष यात्री गंभीर रूप से बीमार हो गया.
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