कांग्रेस में और कितने विकेट डाउन होंगे, क्या अगला नंबर आजाद का है?

सूत्रों की मानें तो गुलाम नबी आजाद को सोनिया गांधी ने बुलाकर बता दिया कि इस बार उन्हें राज्यसभा नहीं दिया जा रहा है. आजाद 5 बार राज्यसभा में रह चुके हैं. बीच में 3 साल के लिए जम्मू कश्मीर के मुख्यमंत्री भी रहे.

कांग्रेस में और कितने विकेट डाउन होंगे, क्या अगला नंबर आजाद का है?

नई दिल्ली:

कांग्रेस से नेताओं के छोड़ने का सिलसिला जारी है. हार्दिक पटेल जो महज 28 साल के हैं, ने भी बीजेपी का दामन थाम लिया. वो राहुल गांधी से अपनी बात कहने के लिए वक्त मांगते रह गए मगर मिला नहीं. ऐसा वो अपने इंटरव्यू में पहले ही सार्वजनिक तौर पर कह चुके हैं. कुछ दिनों पहले ही कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पूर्व केंद्रीय मंत्री कपिल सिब्बल ने  भी कांग्रेस को छोड़ दिया और अब वो समाजवादी पार्टी की मदद से राज्यसभा में आने वाले हैं. बात राज्यसभा की आई तो इसी पर चर्चा कर लेते हैं. कांग्रेस ने जिस ढंग से राज्यसभा का टिकट बांटा है उससे कई नेताओं के दिल टूटे हैं. राज्यसभा में पिछले 8 सालों से विपक्ष के नेता के तौर पर भूमिका निभा रहे गुलाम नबी आजाद और उप नेता आनंद शर्मा को राज्यसभा का टिकट नहीं दिया गया.

सूत्रों की मानें तो गुलाम नबी आजाद को सोनिया गांधी ने बुलाकर बता दिया कि इस बार उन्हें राज्यसभा नहीं दिया जा रहा है. आजाद 5 बार राज्यसभा में रह चुके हैं. बीच में 3 साल के लिए जम्मू कश्मीर के मुख्यमंत्री भी रहे.आजाद को तो सोनिया गांधी ने बुलाकर बताया भी मगर आनंद शर्मा को तो पूछा तक नहीं. आनंद शर्मा भी 4 बार राज्यसभा के सदस्य रह चुके हैं. फिर आनंद शर्मा के बीजेपी में जाने की खबर फैली जिसका आनंद शर्मा ने खुद खंडन कर दिया.

ये VIDEO भी देखें : कांग्रेस के 10 उम्मीदवारों की लिस्ट जारी, गुलाम नबी आजाद और आनंद शर्मा का नहीं है नाम

जाहिर है किसी एक नेता को कितनी बार राज्यसभा भेजा जाए इस पर भी कांग्रेस में चर्चा होने लगी. यही सोच कर इस बार कांग्रेस ने 10 जनपथ के करीबी माने जाने वाले वफादारों को राज्यसभा में भेजने का निर्णय लिया जैसे छत्तीसगढ़ से राजीव शुक्ला और रंजीत रंजन,तमिलनाडु से चिदंबरम,कर्नाटक से जयराम रमेश,मध्य प्रदेश से विवेक तन्खा..यहां तक तो ठीक था कहीं किसी का विरोध नहीं हुआ मगर जब महाराष्ट्र से इमरान प्रतापगढी,हरियाणा से अजय माकन,और राजस्थान से रणदीप सुरजेवाला,मुकुल वासनिक और प्रमोद तिवारी के नाम की घोषणा हुई तो ट्वीट आने का सिलसिला शुरू हो गया. महाराष्ट्र से इमरान प्रतापगढी को टिकट दिए जाने पर अभिनेत्री नगमा ने ट्वीट किया कि मेरी 15 साल की तपस्या में क्या कमी रह गई थी. यही नहीं महाराष्ट्र के स्थानीय नेता और कांग्रेस के महासचिव आशीष देशमुख ने तो इस्तीफा ही दे दिया. संजय निरूपम जैसे कई नेता नाराज बताए जा रहे हैं, मगर कुछ बोल नहीं रहे हैं.

हरियाणा में तो कांग्रेस के अपने उम्मीदवार को जिताने के लिए 31 वोट चाहिए और उसके पास 31 वोट ही हैं, वहीं कुलदीप विश्नोई और कुमारी शैलजा नाराज चल रही हैं, जिनका टिकट काटा गया, यही वजह है हरियाणा के होते हुए भी रणदीप सुरजेवाला को वहां से टिकट ना दे करके अजय माकन को दिया गया है. वहां एक टीवी चैनल के मालिक कार्तिकेय शर्मा ने मैदान में आकर कांग्रेस का समीकरण बिगाड़ दिया है. अब राजस्थान की बात करते हैं तीनों बाहरी उम्मीदवार हैं रणदीप सुरजेवाला हरियाणा से, मुकुल वासनिक महाराष्ट्र से और प्रमोद तिवारी उत्तर प्रदेश के रहने वाले हैं. इस पर कांग्रेस के प्रवक्ता पवन खेड़ा ने ट्वीट किया कि मेरी तपस्या में क्यी कमी रह गई थी. खेड़ा राजस्थान के रहने वाले हैं. ऐसे में बीजेपी सहित कांग्रेस को सर्मथन देने वाले कुछ निर्दलीय नेताओं ने भी कांग्रेस पर तंज करना शुरू कर दिया.

यहां भी एक बड़े टीवी नेटवर्क के मालिक सुभाष चंद्रा ने मैदान में एंट्री करके कांग्रेस का खेल बिगाडने की हालत में हैं क्योंकि उन्हें बीजेपी का सर्मथन हासिल है. यही वजह है कांग्रेस अपने विधायकों साथ में निर्दलीय और बाकी छोटे दलों के विधायकों जो कांग्रेस के साथ है उदयपुर के एक रिसोर्ट में ले कर जा रही है. यही नहीं कांग्रेस ने हरियाणा के विधायकों को दिल्ली तलब कर लिया है यानी इस बार के राज्यसभा चुनाव के बाद कई कांग्रेसी नेता अपना नया आशियाना ढूंढने की कोशिश कर सकते हैं. जैसे गुलाम नबी आजाद को इस सरकार ने पद्म विभूषण दिया तो क्या उन्हें राज्यसभा के लिए मनोनित भी किया सकता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

आनंद शर्मा के बीजेपी में जाने की चर्चा चल ही रही है.आने वाले दिनों में देखिए आगे-आगे होता है क्या. राज्यसभा चुनाव 10 जून को है और इसमें खुली वोटिंग होती है यानी वोट किसको किसी विधायक ने दिया उसे वहां बैठे पदाधिकारियों को दिखाया जाता है, मगर पहले भी क्रॉस वोटिंग जान बूझ कर गलत वोटिंग होती रही है और यह इस बार भी अपवाद नहीं रहेगा..