विज्ञापन
Story ProgressBack

'राम मंदिर और अनुच्छेद 370 हमारा कमिटमेंट था और POK भी...": NDTV से बोले गृह मंत्री अमित शाह

देश के गृह मंत्री अमित शाह ने एनडीटीवी पर लोकसभा चुनाव, राम मंदिर, कश्मीर से 370 हटाने और पीओके जैसे मुद्दों से जुड़े अहम सवालों के जवाब बड़ी ही बेबाकी के साथ दिए.

Read Time: 3 mins

गृह मंत्री ने कहा कि घाटी में लोकतंत्र की नींव मजबूत हुईं

देश में लोकसभा चुनाव 2024 के छह चरण समाप्त हो चुके हैं. अब चुनाव का महज सातवां चरण ही बाकी रह गया है. एक जून को सातवें चरण का मतदान होगा. इसके बाद 4 जून को फैसला हो जाएगा कि देश में किस पार्टी की सरकार बनेगी. चुनाव के इस दौर में एनडीटीवी के एडिटर इन चीफ संजय पुगलिया संग देश के गृह मंत्री अमित शाह ने खास इंटरव्यू में कई मुद्दों पर बात की. इस दौरान गृह मंत्री अमित शाह ने चुनाव, राम मंदिर, कश्मीर से 370 हटाने और पीओके जैसे मुद्दों से जुड़े अहम सवालों के जवाब बड़ी ही बेबाकी के साथ दिए.

कश्मीर से धारा 370 हटाने पर क्या बोले गृह मंत्री

गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि 370 हटाने के बाद कश्मीर के लोग मुख्यधारा के साथ जुड़ रहे हैं, इसका कारण है कि जब 370 थी तब भी वो लोग वोट नहीं डाल रहे थे. लेकिन इस बार जमात-ए-इस्लामी और हुर्रियत के प्रमुख लोगों तक ने भी वोटिंग की और ये भी कहा कि हम भारतीय संविधान के तहत वोट कर रहे हैं. अब जम्मू-कश्मीर भारतीय संविधान के तहत ही चल रहा है. मैं मानता हूं कि मोदी जी की जम्मू-कश्मीर पॉलिसी सफल रही. इतने सालों की तुष्टिकरण की राजनीति को संभालने का काम किया गया. मोदी जी ने धारा 370 और 35ए को समाप्त किया.

Latest and Breaking News on NDTV

घाटी में लोकतंत्र की नींव हुई और मजबूत

गृह मंत्री ने कहा कि इसका ये संदेश है कि घाटी के लोग भी भारत का हिस्सा है. पूरे भारत में घाटी के लोगों का बराबर अधिकार है और बाकी लोगों का भी घाटी में उतना ही अधिकार है. इसके कारण वहां लोकतंत्र की नींव बड़ी मजबूत हुई है. केवल लोकसभा चुनाव नहीं बल्कि पंचायत चुनाव में 90 फीसदी तक वोटिंग हुई. इस बार के लोकसभा चुनाव में 90 के दशक के बाद बाकी हिस्सों जैसी ही वोटिंग हुई है, जो कि बहुत बड़ी सफलता है और हर किसी को इसका स्वागत करना चाहिए. हम 1950 से 370 को हटाने की बात कह रहे हैं. लेकिन लोगों को भरोसा नहीं हुआ. इसलिए 370 का हटना लोगों को सरप्राइज लगता है जो कि हमें तो नहीं लगता.

राम मंदिर का निर्माण सरप्राइज नहीं

इसी के साथ देश के गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि हमें तो रामजन्मभूमि पर राम मंदिर निर्माण का भी सरप्राइज नहीं लगता है. हम तो इसके लिए हिमाचल में प्रस्ताव लाए थे कि रामजन्मभूमि पर संवैधानिक रास्ते से अयोध्या में राम मंदिर बनना चाहिए, जो कि हमारा कमिटमेंट था, जिसे हमने पूरा किया.

Latest and Breaking News on NDTV

क्या PoK को भारत में मिलाया जाएगा 

गृह मंत्री ने कहा कि पीओके भी देश की पार्लियामेंट का कमिटमेंट है. बीजेपी का भी कमिटमेंट है कि पीओके भारत का हिस्सा है, इसमें किसी को भी कोई शंका होने की वजह नहीं है. हालांकि इस मुद्दे पर फैसला कब किया जाएगा. इस पर गृह मंत्री ने कहा कि ऐसे फैसले यूं सार्वजनिक नहीं किए जा सकते हैं. जब फैसले होंगे तो ये अपने आप ही मालूम हो जाएगा.

ये भी पढ़ें : अनुच्छेद 370 हटने से पूरे भारत का घाटी पर और घाटी का पूरे भारत पर अधिकार का संदेश गया... : अमित शाह

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
राज्यसभा में सदन के नेता बनाए गए जेपी नड्डा, पीयूष गोयल की ली जगह
'राम मंदिर और अनुच्छेद 370 हमारा कमिटमेंट था और POK भी...": NDTV से बोले गृह मंत्री अमित शाह
उत्तर प्रदेश : राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने किया प्राणायाम आसन
Next Article
उत्तर प्रदेश : राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने किया प्राणायाम आसन
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;