विज्ञापन

महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश और राजस्थान सहित देश के इन इलाकों में आज जोरदार बारिश के आसार

भारत मौसम विज्ञान विभाग ने अगले पांच दिनों के मौसम का पूर्वानुमान जारी किया, दिल्ली में दो दिनों के लिए यलो अलर्ट

महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश और राजस्थान सहित देश के इन इलाकों में आज जोरदार बारिश के आसार
प्रतीकात्मक तस्वीर
नई दिल्ली:

देश के कई राज्यों में मानसून की बारिश का सिलसिला जारी है. पूर्वोत्तर और दक्षिण के राज्यों में भारी बारिश हो रही है. मध्य भारत, पश्चिमी भारत और उत्तर के कुछ हिस्सों में भी मंगलवार को अच्छी बारिश हुई. भारत मौसम विज्ञान विभाग ने बुधवार को गोवा, कोंकण, महाराष्ट्र के मराठवाड़ा और विदर्भ, केरल, लक्षद्वीप, कर्नाटक, गुजरात, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, तटीय आंध्र प्रदेश, तेलंगाना में गरज और बिजली के साथ बारिश होने की संभावना जताई है. 

मौसम विभाग के मुताबिक छत्तीसगढ़ और आसपास के इलाके में कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है तथा बंगाल की खाड़ी में 18 जुलाई के आसपास एक और कम दबाव का क्षेत्र बनने की संभावना है.

दक्षिण के तटीय कर्नाटक में कुछ स्थानों, तमिलनाडु, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक और गुजरात में कुछ स्थानों पर मंगलवार को भारी वर्षा हुई. केरल, कोंकण, गोवा, तेलंगाना, पश्चिमी मध्य प्रदेश, पूर्वी मध्य प्रदेश, ओडिशा, असम और मेघालय में कुछ स्थानों पर भी भारी बारिश हुई. पूर्वी राजस्थान, उत्तराखंड, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, विदर्भ, छत्तीसगढ़, लक्षद्वीप, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, मिजोरम और त्रिपुरा में भी कुछ स्थानों पर बारिश हुई.

मौसम विभाग ने अगले पांच दिनों के मौसम का पूर्वानुमान जारी किया है. विभाग के मुताबिक तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में पांच दिनों में छिटपुट से लेकर मध्यम वर्षा होने की संभावना है. अगले 5 दिनों के दौरान कोंकण, गोवा, मध्य महाराष्ट्र, गुजरात, कर्नाटक और केरल में अलग-अलग स्थानों पर बहुत भारी बारिश हो सकती है. 

कोंकण और गोवा में अलग-अलग स्थानों पर 18 और 19 जुलाई को अत्यधिक तेज वर्षा होने की संभावना है. मध्य महाराष्ट्र में 18 से 20 जुलाई के दौरान, कर्नाटक और तमिलनाडु में  17 जुलाई को बारिश हो सकती है.

तेलंगाना, तटीय आंध्र प्रदेश, मध्य प्रदेश, विदर्भ और छत्तीसगढ़ में 20 जुलाई तक भारी बारिश होगी. तमिलनाडु में अगले दो दिनों तक बारिश जारी रहने की संभावना है. उत्तरी आंतरिक कर्नाटक में 19 और 20 जुलाई को भारी बारिश हो सकती है. पश्चिमी मध्य प्रदेश में 17 जुलाई को भारी बारिश होगी. छत्तीसगढ़ और विदर्भ में 19 और 20 जुलाई को, तटीय आंध्र प्रदेश और तेलंगाना में 18 से 20 जुलाई के दौरान भारी वर्षा होने की संभावना है.

राजस्थान के तीन संभागों में हो सकती है भारी बारिश

मौसम विभाग ने पूर्वी राजस्थान में अगले चार-पांच दिन मानसून के सक्रिय रहने का अनुमान जताया है. राज्य के कोटा और उदयपुर संभाग में विभिन्न स्थानों पर भारी बारिश होने के आसार हैं. राज्य के पूर्वी हिस्से में विभिन्न स्थानों पर अगले चार-पांच दिन मानसून की सक्रियता से कोटा और उदयपुर के अलावा अजमेर संभाग में भी कहीं-कहीं भारी बारिश होने का अनुमान है.

आईएमडी ने कहा है कि पश्चिमी राजस्थान के जोधपुर एवं बीकानेर संभाग के कुछ भागों में आगामी दिनों में बारिश होने का अनुमान है और 17 जुलाई को जोधपुर संभाग तथा 18 जुलाई को शेखावाटी क्षेत्र में कहीं-कहीं भारी बारिश हो सकती है.

दिल्ली में छिटपुट बारिश की संभावना

दिल्ली में मंगलवार को मौसम उमस भरा रहा और अधिकतम तापमान सामान्य से 3.2 डिग्री अधिक 38.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. भारत मौसम विज्ञान विभाग ने बुधवार को राजधानी में सामान्य रूप से बादल छाए रहने और मध्यम स्तर की बारिश होने की संभावना जताई है. उमस और गर्मी बनी रहेगी. आईएमडी ने कहा है कि दिल्ली में अगले दो दिनों के लिए ‘येलो अलर्ट' रहेगा. इस कलर कोड का अर्थ 'सावधान रहें' है.

कर्नाटक में चार की मौत, दो गैस टैंकर नदी में बहे

कर्नाटक में बारिश का क्रम जारी है. राज्य के उत्तर कन्नड़ जिले में मंगलवार को भूस्खलन हुआ जिससे चार लोगों की मौत हो गई. उत्तर कन्नड़ जिले में शिरूर गांव के पास राष्ट्रीय राजमार्ग 66 पर भूस्खलन हुआ. इसकी चपेट में सात लोग आ गए. उनमें एक ही परिवार के चार सदस्य भी शामिल हैं. पुलिस ने अब तक चार शव बरामद किए हैं. अन्य लोगों की खोज के लिए तलाशी अभियान जारी है.

लगातार बारिश के कारण हुए भूस्खलन में दो टैंकर गंगावली नदी में बह गए. नदी में गिरे गैस टैंकर में विस्फोट की स्थिति में किसी भी अप्रिय घटना से बचने के लिये ग्रामीणों को शिरूर से स्थानांतरित करने का आदेश दिया गया है. घटना के बाद सड़क पर वाहनों की आवाजाही रोक दी गई है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
लॉरेंस बिश्नोई से दुश्मनी खत्म करने के लिए 5 करोड़ दो, वरना बाबा सिद्दीकी से बुरा हाल : सलमान खान को धमकी
महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश और राजस्थान सहित देश के इन इलाकों में आज जोरदार बारिश के आसार
चंडीगढ़ में आज हरियाणा बीजेपी नेताओं की बैठक, शपथ ग्रहण की तैयारियों पर होगी चर्चा
Next Article
चंडीगढ़ में आज हरियाणा बीजेपी नेताओं की बैठक, शपथ ग्रहण की तैयारियों पर होगी चर्चा
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com