मौसम विभाग ने राजस्थान के कई हिस्सों में लू चलने की चेतावनी दी

राजस्थान (Rajasthan) के कुछ हिस्सों में अगले 48 घंटों में अधिकतम तापमान दो से तीन डिग्री सेल्सियस बढ़ने का अनुमान है और गर्म हवाएं चल सकती हैं.  मौसम विभाग ने इसकी जानकारी दी.

मौसम विभाग ने राजस्थान के कई हिस्सों में लू चलने की चेतावनी दी

राज्य भर में कई स्थानों पर अधिकतम तापमान 40 डिग्री से ऊपर दर्ज किया गया.

जयपुर:

राजस्थान (Rajasthan) के कुछ हिस्सों में अगले 48 घंटों में अधिकतम तापमान दो से तीन डिग्री सेल्सियस बढ़ने का अनुमान है और गर्म हवाएं चल सकती हैं.  मौसम विभाग ने इसकी जानकारी दी.  मौसम केंद्र जयपुर (Jaipur) के अनुसार बुधवार को अधिकतम तापमान धौलपुर में 45.6 डिग्री सेल्सियस, पिलानी में 45.2 डिग्री, चुरू में 45 डिग्री, जैसलमेर और बीकानेर में 44.8 डिग्री तथा फलोदी में 44.2 डिग्री दर्ज किया गया. राज्य भर में कई स्थानों पर अधिकतम तापमान 40 डिग्री से ऊपर दर्ज किया गया.  मंगलवार रात तापमान 24 डिग्री से 32 डिग्री सेल्सियस के बीच रिकॉर्ड किया गया. 

मौसम केंद्र के अनुसार आगामी 48 घंटों के दौरान राज्य में मौसम शुष्क रहेगा तथा अधिकतम तापमान में दो से तीन डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी होगी.  केंद्र ने बताया कि राज्य के जोधपुर, बीकानेर संभाग के जिलों में अगले तीन दिनों के दौरान अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस से ऊपर दर्ज किए जाने की संभावना है और यहां अगले 3 दिनों तक लू (हीटवेव) की परिस्थिति बनी रहेगी. 

इसी तरह भरतपुर, जयपुर व कोटा संभाग के जिलों में 19-20 मई को लू की परिस्थिति रहेगी.  हालांकि 21 मई से एक और नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने से राज्य के उत्तर-पश्चिमी व उत्तरी भागों में मेघगर्जन के साथ आंधी व कहीं-कहीं हल्की बूंदाबांदी होने की संभावना है. 

बुधवार को, धौलपुर में 45.6 डिग्री सेल्सियस, पिलानी में 45.2 डिग्री, चुरू में 45 डिग्री, जैसलमेर और बीकानेर में 44.8 डिग्री, फलोदी में 44.2 डिग्री के साथ सबसे गर्म तापमान दर्ज किया गया. राज्य भर में कई स्थानों पर अधिकतम तापमान 40 डिग्री से ऊपर दर्ज किया गया.  मंगलवार रात न्यूनतम तापमान 24 डिग्री से 32 डिग्री सेल्सियस के बीच रिकॉर्ड किया गया. 

इसे भी पढ़ें : Delhi Weather: दिल्लीवासियों को खूब सताएगी गर्मी, 13 मई से फिर लू चलने की आशंका

भीषण गर्मी और मानसून से निपटने की तैयारियों पर PM मोदी ने क्या कहा? 

दिल्ली-NCR में बादल, देश के अधिकतर हिस्सों में लू से राहत - इन इलाकों में बारिश के आसार

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


इसे भी देखें : देश के कई राज्‍यों में भीषण गर्मी, पश्चिमी राजस्‍थान के लिए हीट वेव का रेड अलर्ट



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)