हरियाणा ने स्कूलों में पढ़ाई का समय तय किया, भीषण लू का कहर देखते हुए उठाया कदम

भीषण लू को देखते हुए राज्य सरकार की तरफ से जारी पत्र में सभी स्कूलों के समय को सुबह 7 बजे से दिन के 12 बजे तक कर दिया गया है.

हरियाणा ने स्कूलों में पढ़ाई का समय तय किया, भीषण लू का कहर देखते हुए उठाया कदम

चंडीगढ़:

हरियाणा सरकार ने राज्य में भीषण गर्मी के मद्देनजर स्कूलों में पढ़ाई के समय में परिवर्तन किया है. भीषण लू को देखते हुए राज्य सरकार की तरफ से जारी पत्र में सभी स्कूलों के समय को सुबह 7 बजे से दिन के 12 बजे तक कर दिया गया है.यह आदेश 4 मई से राज्य के सभी जिलों में लागू होंगे. सभी जिलाधिकारियों को आदेश दिया गया है कि वो आदेश को अपने-अपने जिलों में लागू करवाए.

गौरतलब है कि पंजाब सरकार ने भी राज्य में भीषण गर्मी के मद्देनजर 14 मई से सभी स्कूलों में ग्रीष्मकालीन अवकाश की घोषणा की है. पिछले कई दिनों से पंजाब और हरियाणा समेत कुछ पड़ोसी राज्यों में अधिकतम तापमान सामान्य से कुछ डिग्री अधिक रहा है. मुख्यमंत्री भगवंत मान ने ट्वीट कर कहा कि अचानक लू चलने और हजारों अभिभावकों तथा शिक्षकों के सुझावों पर विचार करते हुए 14 मई से पंजाब के सभी स्कूलों में गर्मियों की छुट्टियों की घोषणा करने का फैसला किया गया है.

बताते चलें कि हरियाणा और पंजाब में कई स्थानों पर लोगों को भीषण गर्मी का सामना करना पड़ रहा है. और दोनों राज्यों की साझा राजधानी चंडीगढ़ में रविवार को अधिकतम तापमान 37.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. हरियाणा में नारनौल 45 डिग्री सेल्सियस अधिकतम तापमान के साथ सबसे गर्म स्थान रहा. मौसम विज्ञान विभाग ने एक रिपोर्ट में कहा कि हिसार और रोहतक में अधिकतम तापमान क्रमश: 44 डिग्री सेल्सियस और 42.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. फतेहाबाद में 43.2, गुरुगाम में 41.8, कुरुक्षेत्र में 37.7, अंबाला में 37.4 और करनाल में 37.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

रिपोर्ट के अनुसार, पंजाब में फिरोजपुर और पटियाला दोनों में अधिकतम तापमान 44.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि बठिंडा में 43.6, जालंधर में 41.1, अमृतसर में 40.8, लुधियाना में 39.8, पटियाला में 38.7 और मोहाली में 37.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. विभाग ने अगले दो दिनों में दोनों राज्यों में भीषण गर्मी से थोड़ी राहत मिलने का अनुमान जताया है क्योंकि क्षेत्र के ज्यादातर हिस्सों में 30-40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलने की संभावना है.

ये भी पढ़ें-

क्या फिर बदलेंगे कर्नाटक के मुख्यमंत्री? अमित शाह के दौरे पर बोम्मई को लेकर अटकलें तेज

दिल्ली-NCR में बादल, देश के अधिकतर हिस्सों में लू से राहत - इन इलाकों में बारिश के आसार

Video : Ukraine ने उड़ाईं Russia की दो निगरानी नौकाएं, इस देश के ड्रोन को बताया कामयाब

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

VIDEO: बेंगलुरू में भारी बारिश के बाद कई इलाकों में जलभराव